करेंट अफेयर्स स्मरणिका (1-10 मार्च 2018)

चीन से लगी भारतीय सीमा की सुरक्षा करते हुए सशस्त्र बलों के घायल और शहीद जवानों को केंद्र सरकार ने   ‘विशिष्ट पारिवारिक पेंशन’ देने का फैसला किया है। उदार फैमिली पेंशन सशस्त्र सेना के केवल उन्हीं अफसरों को मिलेगी जिनकी तैनाती पाकिस्तान से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा (आइबी) या नियंत्रण रेखा (लाइन ऑफ कंट्रोल) पर है। चीन और पाकिस्तान से लगी सीमा पर तैनात जवानों को दी जाने वाली यह फैमिली पेंशन सामान्य फैमिली पेंशन से अधिक होगी।  फैमिली पेंशन की यह योजना इसी सात मार्च से लागू होगी।  सरकार चीन से लगी 4000 किलोमीटर लंबी लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) की सुरक्षा कर रहे जवानों को विशिष्ट फैमिली पेंशन देंगी।


म्यांमार के रखाइन प्रांत में रोहिंग्या मुसलमानों पर हुई हिंसा को लेकर आंग सान सू की से अमेरिका के होलोकॉस्ट मेमोरियल म्यूजियम ने ‘एली वीजल अवार्ड’ वापस ले लिया। नोबेल विजेता सू की को 2012 में यह पुरस्कार दिया गया था।


अमेरिका के फ्रलोरिडा में मार्जरी स्टोनमैन डगलस हाई स्कूल में हुए गोलीकांड 8 मार्च, 2018 को ‘गन सेफ्रटी बिल’ पारित किया गया। इस विधेयक के अनुसार, हथियार खरीदने की उम्र 18 से बढ़ाकर 21 वर्ष कर दी गई है। साथ ही स्कूल कर्मचारी अब अपने पास हथियार रख सकेंगे और कोई भी हथियार को खरीदने के लिए कम से कम तीन दिनों तक इंतजार करना पड़ेगा।


मिनर्वा पंजाब एफसी ने आइ-लीग के अंतिम दौर के मुकाबले में 8 मार्च, 2018 को चर्चिल ब्रदर्स को 1-0 से हारकर पहली बार आई-लीग का खिताब जीता। ताऊ देवी लाल स्टेडियम में फाइनल मैच खेला गया।


इंडिया-बी टीम ने धर्मशाला में फाइनल में कर्नाटक को सात विकेट से हराकर देवधर ट्रॉफी चौंपियनशिप जीत लिया। 8 मार्च, 2018 को खेले गए फाइनल मुकाबले में कर्नाटक ने समर्थ की शतकीय पारी की बदौलत इंडिया-बी के लिए जीत का लक्ष्य 280 रन रखा जिसे इंडिया बी ने सात विकेट शेष रहते हासिल कर लिया।


ब्रिटेन के इंपीरियल कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए शोध के मुताबिक पृथ्वी पर ऑक्सीजन का निर्माण आज से करीब 3.6 अरब वर्ष पहले ही शुरू हो गया था। अब तक यही माना जाता रहा है कि ‘साइनोबैक्टीरिया’ ऑक्सीजन का निर्माण करने वाले पहले सूक्ष्म जीव थे। परंतु नए शोध के मुताबिक, इनके आने से करीब एक अरब वर्ष पहले ही धरती पर ऑक्सीजन का उत्पादन होने लगा था।


ब्रिटेन के प्रिंस चाल्र्स ने भारतीय मूल के इस्पात कारोबारी संजीव गुप्ता को ‘इंडस्ट्रीयल कैडेट प्रोग्राम का एंबेसडर नियुक्त किया है।  लंदन में आयोजित हुए इंडस्ट्रीयल कैडेट पुरस्कार समारोह के दौरान इसकी घोषणा की गई। इस कार्यक्रम के तहत युवाओं के निर्माण कौशल को विकसित किया जाएगा। 68 वर्षीय चाल्र्स ने सात साल पहले इस प्रोग्राम की शुरुआत की थी। ब्रिटेन के करीब 15 हजार युवा इससे जुड़े हैं।


परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज व इंटरनेशनल योग महोत्सव की निदेशक डॉ. साध्वी भगवती के नाम एक नया विश्व रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। दोनों को वल्र्ड बुक ऑफ रिकॉर्डस लंदन की ओर से 70 घंटे तक योग कक्षाओं की मेजबानी करने के लिए पुरस्कृत किया गया। केंद्रीय आयुष मंत्रलय और परमार्थ निकेतन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव के अंतिम दिन वल्र्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन (यूके) की ओर से स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज व साध्वी भगवती सरस्वती को पुरस्कृत किया गया।


खगोलविदों ने तीन सुपर-अर्थ एक्सोप्लेनेट खोज निकाले हैं।  अमेरिका स्थित हार्वर्ड-स्मिथसोनियन सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स (सीएफए) के शोधकर्ताओं ने जिन एक्सोप्लेनेट की तलाश की है उनकी रेडियस धरती की तुलना में क्रमश: 1.6, 1.3 और 2.1 है। सभी एक्सोप्लेनेट की रेडियस धरती से अधिक होने के कारण इन्हें सुपर-अर्थ की श्रेणी में रखा गया है। इन सभी एक्सोप्लेनेट का भार धरती से अधिक, लेकिन नेप्चयून (वरुण) से कम है।1सीएफए के जोसफ रोडिग्ज के मुताबिक, ये तीनों एक्सोप्लेनेट बेहद दिलचस्प हैं क्योंकि इनमें से दो की रेडियस धरती की तुलना में 1.5 और दो गुना के करीब है। इतने आकार के एक्सोप्लेनेट दुर्लभ होते हैं।  एक्सोप्लेनेट उन ग्रहों को कहते हैं, जो हमारे सौरमंडल के बाहर होते हैं। खगोलविदों ने जिन तीन नए एक्सोप्लेनेट की तलाश की है वो हमारे सौरमंडल से 100 प्रकाशवर्ष की दूरी पर हैं।


इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन (आइएलओ) ने देश में अगले दो साल तक बेरोजगारी की दर 3.5 फीसद रहने का अनुमान जताया है। आइएलओ के मुताबिक, 2017 में देश में बेरोजगारी का आंकड़ा 1.83 करोड़ था, जो 2018 में बढ़कर 1.86 करोड़ और 2019 में 1.89 करोड़ रह सकता है।


नासा आम इंसान को भी अंतरिक्ष से जोड़ने के प्रयास  में   इच्छुक लोगों से आवेदन मांगे हैं, ताकि उनके नाम सूरज तक भेजे जा सकें।  इसके तहत अपना नाम ऑनलाइन सबमिट करना होगा, जिसे माइक्रोचिप में डालकर ऐतिहासिक सोलर प्रोब के जरिए सूर्य पर भेजा जाएगा।  यह प्रोब ऐसी जगह जाएगा जहां पहले कोई नहीं गया। यह मिशन वैज्ञानिकों द्वारा छ: दशकों से पूछे जाने वाले सवालों का जवाब देगा। मई 2017 में नासा ने एस्ट्रोफिजिसिस्ट यूजीन पार्कर के सम्मान में स्पेसक्राफ्ट का नाम सोलर प्रोब प्लस से बदलकर पार्कर सोलर प्रोब कर दिया था।  


त्रिपुरा में चुनाव बाद की हिंसा में 1917 की रूसी क्रांति के नायक व वामपंथ के प्रणोता व्लादिमीर लेनिन की दो प्रतिमाएं तोड़ दी गई हैं। दक्षिण त्रिपुरा के बेलोनिया कस्बे में चौराहे पर लेनिन की 11.5 फीट ऊंची फाइबर की प्रतिमा बुलडोजर से ढहा दी गई।


नोबेल पुरस्कार विजेता रविंद्रनाथ टैगोर के हस्ताक्षर वाली पुस्तक द किंग ऑफ द डार्क चैंबर की हार्डकवर प्रति अमेरिका में नीलामी के लिए रखी जा रही है। यह किताब उनके प्रसिद्ध बांग्ला नाटक राजा का अंग्रेजी अनुवाद है। पुस्तक के पहले पृष्ठ पर फाउंटेन पेन से किए गए टैगोर के हस्ताक्षर मौजूद हैं। द मैकमिलन कंपनी ने वर्ष1916 में पुस्तक का बोलपुर संस्करण प्रकाशित किया था।1यह नाटक एक करिश्माई, अनदेखे और अंतरयामी राजा के इर्द-गिर्द घूमता है, जो परोपकारी भी है और कार्यकुशल भी। 


चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए), कानपुर (उप्र) के अनुवांशिकी एवं पादप प्रजनन विभाग ने सरसों की पांच प्रजातियों के बीज तैयार किए हैं। ये पांच प्रजातियां हैं; टीकेएम 13-1 (तोरिया), केएमआरई 13-1 व केएमआरआई 13-2 (अगैती राई), केएमआर 14-2 तथा केएमआर 14-3।  इनसे राई और तेल का उत्पादन बढ़ेगा। साथ ही कीड़े लगने, मौसम की मार का असर भी कम होगा।


वाशिंगटन नेट न्यूट्रेलिटी (इंटरनेट पर सबकी समान पहुंच) से जुड़े नियमों को मंजूरी देने वाला अमेरिका का पहला प्रांत बन गया है। प्रांत के गवर्नर जे इंस्ली ने कहा कि इसकी वैधानिकता के प्रति वह आश्वस्त हैं। लेकिन आशंका जताई जा रही है कि इस मसले पर वाशिंगटन और ट्रंप प्रशासन में कानूनी लड़ाई हो सकती है। अमेरिका के कई अन्य प्रांत भी नेट न्यूट्रेलिटी की ओर बढ़ रहे हैं। लेकिन अभी तक केवल ओरेगन और वाशिंगटन ने ही इस पर कानून बनाया है।


मध्य प्रदेश सरकार छतरपुर की हीरा खदान को फिर से नीलाम करने की तैयारी कर रही है। छतरपुर जिले की बक्सवाहा तहसील के तहत आने वाली इस खदान को दुनिया की मशहूर हीरा खनन कंपनी रियो टिंटो ने छोड़ दिया था। यह खदान जिले के चार गांवों के 954 हेक्टेयर क्षेत्रफल में स्थित है। हीरा खदान का कुछ हिस्सा पन्ना नेशनल पार्क के टाइगर रिजर्व में भी आता है।


 अमेरिका ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने अपने नेता किम जोंग उन के सौतेले भाई किम जोंग नाम की हत्या के लिए रासायनिक हथियार का इस्तेमाल किया। पिछले साल 13 फरवरी को मलेशिया में दो महिलाओं द्वारा घातक नर्व एजेंट वीएक्स सुंघाने से किम जोंग नाम की मौत हो गई थी। इस मामले में जांच का नतीजा आने के बाद अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगा दिए हैं। 


वैज्ञानिकों ने एक ऐसा उड़ने वाला सिर तैयार किया है, जो अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (आइएसएस) में अंतरिक्षयात्रियों की मदद करेगा। वैज्ञानिकों ने इसे ‘फ्लाइंग ब्रेन’ नाम दिया है। ये फ्लाइंग ब्रेन जल्द ही आइएसएस में मौजूद अंतरिक्षयात्रियों की मदद के लिए वहां तैनात होगा।  नीदरलैंड स्थित एअरबस नाम की एक वैमानिकी कंपनी ने जर्मनी के डीएलआर स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन के लिए सीमोन (क्रू इंट्रेक्टिव मोबाइल कंपैनियन) तैयार किया है। एआइ आधारित ये उपकरण अंतरिक्षयात्रियों के लिए सहायक का काम करेगा।


अगले साल 2019 में 21, 22 एवं 23 जनवरी को वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन होगा। इस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद समापन करेंगे। इस सम्मेलन की समाप्ति के बाद 24 जनवरी को प्रवासी भारतीयों को विशेष ट्रेन से प्रयाग लाया जाएगा। सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले प्रवासी भारतीयों को कुंभ मेला क्षेत्र का भ्रमण कराया जाएगा। 


चालू पेराई सीजन में रिकॉर्ड चीनी का उत्पादन होने का अनुमान है। इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन (इस्मा) के दूसरे अग्रिम अनुमान के मुताबिक 45 लाख टन ज्यादा उत्पादन होगा, जिससे कुल उत्पादन बढ़कर 2.95 करोड़ टन हो जाएगा। महाराष्ट्र व कर्नाटक में चीनी का उत्पादन अधिक होने की वजह से कुल उत्पादन बढ़ सकता है।


इंडोनेशिया के जावा द्वीप के योग्याकार्ता शहर की स्टेट इस्लामिक यूनिवर्सिटी (यूआइएन) ने  कैंपस में पनप रही कट्टरपंथी विचारधारा पर अंकुश लगाने के लिए छात्रओं के बुर्का पहनकर आने पर रोक लगा दी है। इस कदम की मुस्लिम समूहों ने कड़ी आलोचना की है। करीब 25 करोड़ की जनसंख्या वाला इंडोनेशिया दुनिया में सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाला देश है। देश की 87 फीसद आबादी मुस्लिम है। लेकिन हाल के समय में कट्टरपंथी विचारधाराओं के पनपने से इस देश की धार्मिक सहिष्णुता और विविधता की छवि को खतरा पैदा हो गया है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 7 मार्च को को हुई बैठक में  टेलीकॉम कंपनियों को मौजूदा 10 किस्तों की बजाय 16 किस्तों में भुगतान करने की सुविधा दी गई है। इससे कंपनियों को 2012 से लेकर 2034-35 तक 74,446.01 करोड़ रुपये का अधिक भुगतान करना होगा। ट्राई तथा दूरसंचार आयोग के सुझावों के आधार पर स्पेक्ट्रम होल्डिंग की सकल सीमा को 25 फीसद से बढ़ाकर 35 फीसद करने, इंट्रा-बैंड सीमा को समाप्त करने तथा एक गीगाहट्र्ज से कम के बैंड जैसे 700, 800 व 900 मेगाहट्र्ज में 50 फीसद की संयुक्त होल्डिंग सीमा लगाने का निर्णय लिया है। एक गीगाहट्र्ज से ऊपर के बैंडों के लिए कोई सीमा नहीं होगी।


केंद्रीय कैबिनेट ने केंद्र के 1.10 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनरों का महंगाई भत्ता (डीए) पांच प्रतिशत से बढ़ाकर सात प्रतिशत कर दिया है। बढ़ा हुआ डीए एक जनवरी 2018 से लागू होगा।


भारत के पूर्व कोच रोलेंट ओल्टमेंस अब पाकिस्तान की हॉकी टीम को कोचिंग देंगे। रोलेंट  के मुताबिक उनका कार्यकाल ढाई साल का होगा।  इससे पहले भी ओल्टमेंस 2003 से 2004 तक पाकिस्तान के कोच रहे थे।


सरकार ने जम्मू-कश्मीर में रहने वाले गुलाम कश्मीर के शरणार्थियों के लिए बतौर मुआवजा 2,000 करोड़ रुपये दिए हैं। 22 दिसंबर 2016 को वित्तीय पैकेज को मंजूरी दी गई। 36,384 परिवारों में से प्रत्येक को 5.5 लाख रुपये दिए गए।


भारतीय निशानेबाज शहजर रिजवी ने मेक्सिको में चल रही विश्व निशानेबाजी प्रतियोगिता में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने के साथ-साथ 242.3 अंक हासिल कर नया विश्व रिकॉर्ड भी बनाया। इसी स्पर्धा में जीतू राई ने कांस्य पदक जीता। महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में मेहुली घोष ने कांस्य पदक अपने नाम किया। यह जूनियर स्तर पर विश्व रिकॉर्ड भी है।


सूचना और प्रसारण मंत्री श्रीमती ईरानी ने मुंबई में 2018 के फिक्की फ्रेम का उद्घाटन किया।


एयर इंडिया ने कोलकाता-दीमापुर-कोलकाता मार्ग पर 4 मार्च को एक उड़ान संचालित की, जिसमें क्रू दल की सभी सदस्य महिला थीं। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के आलोक में ऐसा किया गया है।


सउदी अरब में 3 मार्च, 2018 को महिलाओं के लिए पहला मैराथन आयोजित किया गया जिसका उद्देश्य रूढि़वादी देश में महिला खेल को बढ़ावा देकर आधुनिकीकरण की ओर अग्रसर होना है। अभियान में महिला ऽेल को बढ़ावा देने की कोशिश करता है। सैकड़ों महिला धावकों, जिनमें से कई पारंपरिक इस्लामिक पहनावे में थींए पूर्वी अल-अहसा क्षेत्र में मैराथन में हिस्सा ली। मैराथन का उद्देश्य जीवन को स्वस्थ तरीके से चलाना और सभी के लिए खेल की अवधारणा को पेश करना था।


चीन ने 2018 के लिए 6.5 फीसदी के आसपास जीडीपी विकास दर निर्धारित की, जो पिछले वर्ष की समान है। चीनी अर्थव्यवस्था, जो विगत कई वर्षों से धीमा हो रही है, पिछले साल 6.9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की थी।


विश्वनाथन आनंद ने मास्को में ताला मेमोरियल रैपिड ट्रॉफी जीता। इजरायल के बोरिस गेलफैंड के खिलाफ आसान फाइनल राउंड ड्रॉ के बाद यह जीत उन्हें मिली।


फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीटड्ढूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) पुणे में नेपाल के अभिनेताओं के लिए पहली बार आयोजित स्क्रीनिंग कोर्स 3 मार्च को समाप्त हुआ।


 वॉट्सएप ने अपने उपभोगकर्त्ताओं को कुछ दिन पहले 420 सेकंड या 7 मिनट के भीतर भेजे गए संदेश को हटाने की अनुमति दी थी। अब कंपनी ने अपनी सुविधा को और अपडेट कर दिया है जिससे उपयोगकर्ताओं को 4096 सेकंड में भेजे गए संदेश को हटाने की अनुमति होगी यानी कि 68 मिनट और 16 सेकंड्स में भेजा गया संदेश वापस लिया जा सकता है।


नासा द्वारा किए अध्ययन में सामने आया है कि जलवायु परिवर्तन के परिणामस्वरूप समुद्र का स्तर वर्ष 2100 तक दो गुना बढ़ सकता है। यह वृद्धि अभी तक लगाए गए पूर्वानुमान से अधिक है। नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज नामक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, अगले 80 सालों में समुद्र के स्तर में 65 सेंटीमीटर तक बढ़ोतरी हो सकती है, जो कि तटीय शहरों में महत्वपूर्ण समस्याओं का कारण बन सकती है।


पंकज आडवाणी और मनन चंद्रा की भारतीय जोड़ी ने  3 मार्च, 2018 को को दोहा फाइनल में पाकिस्तान को हराकर पहले आइबीएसएफ स्नूकर टीम विश्व कप का खिताब जीत लिया। बेस्ट ऑफ फाइव फाइनल में 0-2 से पिछड़ने के बाद भारत तीसरे फ्रेम में भी 0-30 से पीछे था। चंद्रा ने इसके बाद 39 के ब्रेक के साथ भारत को वापसी दिलाई और फिर आडवाणी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फ्रेम भारत की झोली में डाल दिया। भारतीय खिलाड़ी ने अहम मौके पर धैर्य रखते हुए जीत दर्ज की।


अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के वैज्ञानिकों ने 700 प्रकाश वर्ष दूर एक ग्रह की तलाश की है जिसका आकार शनि ग्रह के बराबर है। इसे डब्ल्यूएसपी-39बी नाम दिया गया है। शोधकर्त्ताओं के मुताबिक इस ग्रह पर शनि ग्रह की तुलना में तीन गुणा अधिक पानी है। यह एक एक्सोप्लैनेट है।


ईसा मसीह के बारे में लिखा महात्मा गांधी का एक पत्र अमेरिका में नीलाम होने जा रहा है। इस पत्र में राष्ट्रपिता ने जीसस क्राइस्ट को मानवता का महान प्रवर्तक बताया था और सर्वधर्म समभाव पर जोर दिया था। यह पत्र उन्होंने साबरमती आश्रम से छह अप्रैल, 1926 को अमेरिकी धर्मगुरु मिल्टन न्यूबेरी फ्रेंत्ज को लिखा था। इसमें उनके हस्ताक्षर भी हैं। कई दशकों तक यह पत्र एक निजी संग्रह का हिस्सा था। पेंसिलवेनिया स्थित रैब कलेक्शन इसकी नीलामी करवा रही है। उम्मीद जताई गई है कि यह पत्र 50 हजार डॉलर (करीब 32.5 लाख रुपये) में बिक सकता है। 


अफ्रीकी देश बर्किना फासो में दोहरे आतंकी हमले  में सेना के मुख्यालय और फ्रांस के दूतावास को निशाना बनाया गया। हमले में आठ सैनिक मारे गए और 12 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। बर्किना फासो की राजधानी ओगाडुगू में 2 मार्च, 2018 को पांच हथियारबंद लोग कार से निकलकर लोगों पर गोलीबारी करते हुए फ्रांस के दूतावास की तरफ बढ़े। इसी समय वहां से कुछ दूरी पर स्थित बर्किना फासो के सैन्य मुख्यालय और फ्रांसीसी कल्चरल सेंटर में विस्फोट किए गए।


ब्रिटेन में अभिनेता और राजनेता शत्रुघ्न सिन्हा को कला और राजनीति के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया। साप्ताहिक अखबार एशियन वॉयस ने ब्रिटिश संसद परिसर में 1 मार्च, 2018 को आयोजित एक समारोह में उन्हें ‘पॉलिटिकल एंड पब्लिक लाइफ अवार्ड’ प्रदान किया। अखबार आम जनता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने वाले व्यक्तियों को हर साल इस पुरस्कार से सम्मानित करता है। 


फिलीपींस के राष्ट्रपति रोडिगो दुतेर्ते के ड्रग्स पर युद्ध अभियान से जुड़ने के बाद 100 से ज्यादा ड्रग संदिग्धों की हत्या कर दी गई है। दुतेर्ते ने 2016 में चुनावों के दौरान को नशीले पदार्थो के उन्मूलन का वादा किया था। राष्ट्रपति बनने के बाद दुतेर्ते ने एक अभूतपूर्व अभियान शुरू किया। कार्यकर्ताओं ने यह आरोप लगाया है कि इस अभियान में अब तक लगभग 12,000 लोग मारे गए हैं.


अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आइएसए) को संयुक्त राष्ट्र ने मान्यता प्रदान कर दी। अब संगठन का कामकाज और तेजी से आगे बढ़ने की उम्मीद है। साथ ही इसके दायरे में आने वाले देश तेजी से सदस्य बनने के लिए आगे आएंगे। फ्रांस की राजधानी पेरिस में 30 नवंबर 2015 को आइएसए अस्तित्व में आया था। इस संगठन का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के खिलाफ कर्क एवं मकर रेखा के बीच आनेवाले राष्ट्रों को एक मंच पर लाना है। ऐसे राष्ट्रों की संख्या 122 है। इनमें से अब तक 58 देश सदस्य बन चुके हैं। 9 फरवरी को संयुक्त राष्ट्र से मान्यता मिलने के बाद उम्मीद है कि अन्य देश जो अब तक सदस्य नहीं बने हैं, वे सदस्य बनने के लिए तेजी से आगे आएंगे। 


बुर्किना फासो में 2 मार्च, 2018 को बंदूकधारियों ने फ्रांसीसी दूतावास और आर्मी हेडक्वार्टर्स पर हमला कर दिया।  इस हमले में 28 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 75 ज्यादा लोग घायल हो गए हैं।


फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के ‘ड्रग्स पर युद्ध’ अभियान से जुड़ने के बाद 100 से ज्यादा ड्रग संदिग्धों की हत्या कर दी गई है। दुतेर्ते ने 2016 में चुनावों के दौरान को नशीले पदार्थों के उन्मूलन का वादा किया था। राष्ट्रपति बनने के बाद दुतेर्ते ने एक अभूतपूर्व अभियान शुरू किया। कार्यकर्ताओं ने यह आरोप लगाया है कि इस अभियान में अब तक लगभग 12,000 लोग मारे गए हैं।


जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को उस वक्‍त शर्मिंदिगी का सामना करना पड़ा, जब उनके द्वारा प्रस्‍तावित एक आर्थिक नीति के समर्थन के पेश किए गए आंकड़ों में बड़ी गड़बड़ी सामने आई। पीएम शिंजो आबे ने संसद के सामने यह स्‍वीकार किया कि उनके द्वारा बिल के समर्थन में सामने रखे गए आंकड़ों में गलती हुई। उन्‍होंने इसके लिए माफी भी मांगी।


लीबिया में संयुक्त राष्ट्र सहयोग मिशन (यूएनएसएमआइएल) कई वर्षों बाद पहली बार लीबिया के पूर्वी शहर बेनगाजी में दोबारा कार्यालय खोलने जा रहा है। यूएनएसएमआइएल ने देश की बिगड़ रही सुरक्षा स्थिति की वजह से जुलाई 2014 में लीबिया में अपने कार्यालय से कर्मचारियों को वापस बुला लिया था।


चीनी आर्मी ने घोषणा किया है कि बीजिंग अगले दशक के मध्य तक अपनी पहली परमाणु शक्ति से लैस एयरक्राफ्ट करियर लिओनिंग को क्षेत्र में उतरना चाहता है। चाइना शिपबिल्‍डिंग इंडस्‍ट्री कार्पोरेशन ने आकांक्षाओं की एक लिस्‍ट की घोषणा की है जिसमें 2025 तक पीपुल्स लिबरेशन आर्मी-नौसेना के लिए हथियारों और तकनीकी विकास को हासिल होने की उम्मीद है।


नासा का क्यूरियोसिटी रोवर मंगल ग्रह पर नए तरीके से खोदाई करेगा। इसके परीक्षण के लिए लाल ग्रह की लेक ऑर्केडी नामक जगह पर एक सेंटीमीटर गहरी खोदाई की गई। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह परीक्षण केवल तकनीक को परखने के लिए किया गया है। अगले कुछ परीक्षणों में पता लगाया जाएगा कि इससे मंगल ग्रह के नमूने इकट्ठे किए जा सकते हैं या नहीं। वर्ष 2012 में मंगल पर पहुंचने के बाद से क्यूरियोसिटी ने 15 बार नमूने इकट्ठे किए थे। 


चांद पर पहला 4जी सेल फोन नेटवर्क 2019 में शुरू होगा। मल्टीनेशनल टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन यह नेटवर्क तैयार कर रही है। इसके जरिये चांद की सतह से धरती पर लाइव वीडियो भेजे जाएंगे।  जर्मनी स्थित वोडाफोन की शाखा नोकिया के साथ मिलकर इस योजना पर काम कर रही है।   नेटवर्क पीटीसाइंटिस्ट के चंद्र अभियान में सहायता के लिए है। जर्मनी के बर्लिन स्थित पीटीसाइंटिस्ट्स कंपनी की स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट के जरिये लैंडर और दो छोटे रोवर चांद पर भेजने की योजना है।


आठ मार्च से मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस में सभी टीटीई महिलाएं होंगी। इस दिन को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है। ट्रेन की दोनों की ओर की यात्र के दौरान 30 महिला टीटीई की एक टीम तैनात की जाएगी।


केंद्र सरकार ने निर्भया कोष के तहत 2900 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दी है। देश के आठ शहरों के लिए मंजूर की गई परियोजनाओं का उद्देश्य शहरों को महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाना है। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद और लखनऊ को कुल 2919.55 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। 


 वैज्ञानिकों को डोफोडिल के फूल में पाए जाने वाले एक प्राकृतिक तत्व में कैंसररोधी गुण होने का पता लगा है। फूल का यह प्राकृतिक तत्व अल्कलॉइड है, जिसमें कैंसर को रोकने का गुण है। इस अध्ययन के आधार पर वैज्ञानिकों ने उम्मीद जताई है कि डोफोडिल के रस से कैंसर का सटीक उपचार तलाशने में मदद मिल सकती है। बेल्जियम की यूनिवर्सिटी लिबरे डी ब्रूसेल्स में हुए इस शोध में विशेषज्ञों ने डेफोडिल में मौजूद कैंसररोधी तत्व हेमेंथामाइन नाम के अल्कलॉइड की पहचान की। प्रमुख शोधकर्ता डेनिस लेफोंटेन के मुताबिक यह तत्व ट्यूमर को बढ़ाने में मददगार कारकों को नियंत्रण से बाहर जाने से रोकता है। हेमेंथामाइन राइबोसोम पर नियंत्रण करता है।


भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर पंजाब पुलिस में डीएसपी बन गई हैं। हरमनप्रीत का रेलवे की नौकरी को लेकर भरा गया बॉन्ड अमरिंदर के अनुरोध के बाद रेलवे ने माफ कर दिया था। इसके बाद हरमनप्रीत का पंजाब पुलिस से जुड़ने का रास्ता साफ हो गया था।


जर्मन इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी ने देश के तीन राज्यों उत्तराखंड, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में मानव व वन्यजीवों के बीच छिड़ी जंग के कारणों के साथ ही इसके समाधान के उपायों को लेकर गहन अध्ययन करने के लिए चुना है। इसके लिए 32 करोड़ की राशि मंजूर की गई है। इस कड़ी में उत्तराखंड में कवायद भी प्रांरभ कर दी गई है। 71 फीसद वन भूभाग वाले उत्तराखंड में मानव-वन्यजीव संघर्ष चिंताजनक स्तर पर पहुंच चुका है। अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि पिछले 17 सालों में 550 से अधिक लोग मारे गए, जबकि लगभग 1800 घायल हुए हैं।


भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 8 मार्च, 2018 को प्रत्येक राज्य व केंद्र शासित प्रदेश में नगरों के निकट स्थित कम से कम एक टोल प्लाजा में टोल संग्रहण के लिए महिलाओं की तैनाती करेगा। ऐसे टोल प्लाजा के सभी कर्मी महिलाएं होंगी। यदि यह पहल सफल रहती है तो अगले तीन महीनों में एनएचएआई के संचालन वाले सभी टोल केंद्रों में यह व्यवस्था लागू की जाएगी। इस संबंध में क्षेत्रीय कार्यालयों को सूचना दे दी गई है।


रक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष भामरे ने 1 मार्च, 2018 को नई दिल्ली में  मानेकशॉ केंद्र में एक दिवसीय वार्षिक सेमिनार 2017-18 का उद्घाटन किया। यह सेमिनार ‘राष्ट्र निर्माण के प्रति सेना का योगदान’ विषय पर आयोजित किया गया था। इस सेमिनार का उद्देश्य राष्ट्र निर्माण के प्रति भारतीय सेना के योगदान को रेखांकित करना और भविष्य में सहभागिता के लिए क्षेत्रों की पहचान करना था। उन्होंने दो पुस्तकों का भी लोकार्पण किया। पहली पुस्तक प्रो. गौतम सेन द्वारा लिखी गई है जिसका शीर्षक है – ‘द पर्पस ऑफ इंडियाज सिक्योरिटी स्ट्रैटिजी – डिफेंस, डेटरेंस एंड ग्लोबल इंवाल्वमेंट’। दूसरी पुस्तक कर्नल गौतम दास (अवकाश प्राप्त) द्वारा लिखी गई है जिसका शीर्षक है – ‘माउंटेन वारफेयर एंड द इंडियन आर्मी – टुवर्डस एन इफेक्टिव डेटरेंस केपेब्लिटी’।


केंद्र सरकार ने भारतीय विदेश सेवा के वरिष्ठ अधिकारी विनय कुमार को अफगानिस्तान में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया है। वह मनप्रीत वोहरा का स्थान लेंगे। 1992 बैच के आइएफएस अधिकारी है.


आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने 28 फरवरी, 2018 को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत शहरी गरीबों के लिए 1,28,509 अधिक किफायती घरों के निर्माण के लिए केंद्र की ओर से 1,928 करोड़ रुपये की सहायता के साथ 9,364 करोड़ रुपये का निवेश मंजूर किया है। 


रक्षा प्रदर्शनी चैन्‍नई में 11 से 14 अप्रैल, 2018 के बीच आयोजित की जा रही है तथा  इस कार्यक्रम का स्‍थल चैन्‍नई के निकट ईस्‍ट कोस्‍ट रोड पर तिरूविदंथल, जिला कांचीपुरम है। रक्षा प्रदर्शनी 2018 की मुख्‍य विषय-वस्‍तु भारत को विश्‍व में रक्षा उत्‍पादन के एक बड़े हब के रूप में दर्शाना है। इससे देशी उद्योगों में अपने स्‍वदेशी निर्माण मंच तथा कंपोनेंटस के प्रदर्शन के लिए जब्‍रदस्‍त उत्‍साह पैदा हुआ है।


मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने 28 फरवरी, 2018 को राष्‍ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नेफेड) द्वारा  न्‍यूनतम समर्थन योजना के अंतर्गत दालों और तिलहनों की खरीद के लिए तथा छोटे किसानों के कृषि व्‍यवसाय कंसोर्टियम को उसकी वर्तमान देनदारी पूरी करने और मौजूदा दावों को निपटाने के लिए 45 करेाड़ रुपए देने के लिए ऋण देने वाले बैंक को सरकारी गारंटी की सीमा सीमा 9,500 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 19,000 करोड़ करने के सरकारी गांरटी के नियमन और विस्‍तार को मंजूरी दे दी है। यह सरकारी गारंटी भारत सरकार द्वारा 5 वर्षों की अवधि के लिए यानी 2021-22 तक दी गई है और इसमें एक प्रतिशत का सरकारी गारंटी शुल्‍क माफ किया गया है।


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 28 फरवरी, 2018 को भारत में शत-प्रतिशत उठाव के लिए एक दीर्घकालिक समझौते के साथ रॉक फॉस्फेट और एमओपी के खनन एवं परिष्करण तथा फॉस्फोरिक एसिड/डीएपी/एनपीके उर्वरकों के लिए जॉर्डन में एक उत्पादन इकाई लगाने हेतु भारत और जॉर्डन के बीच एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जाने को स्वीकृति दे दी है।


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 28 फरवरी, 2018 को आर्थिक एवं व्यापार सहयोग पर भारत और वियतनाम के बीच सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जाने को मंजूरी दे दी है। इस एमओयू के तहत भारत एवं वियतनाम के बीच द्विपक्षीय व्यापार तथा आर्थिक सहयोग और ज्यादा बढ़ जाएगा।


प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल को भारत और फि‍जी के बीच नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग के बारे में 28 फरवरी, 2018 को  समझौता ज्ञापन से अवगत कराया गया। समझौता ज्ञापन पर 24 मई, 2017 को सूवा, फि‍जी में हस्‍ताक्षर किए गए थे। दोनों पक्षों का उद्देश्‍य आपसी लाभ में समानता और पारस्‍परिक आदान-प्रदान के आधार पर नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा के मुद्दों पर द्विपक्षीय तकनीकी सहयोग को प्रोत्‍साहित करना और उसे बढ़ावा देने के लिए एक सहकारी संस्‍थागत संबंध के लिए आधार बनाना है।


प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने 28 फरवरी, 2018 को स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा विज्ञान के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और जॉर्डन के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। 


भारत सरकार एवं केंद्रशासित प्रदेश लक्षद्वीप ने 28 फरवरी, 2018 को  लक्षद्वीप के विद्युत विभाग का संचालन संबंधी कायापलट करने के लिये उज्ज्वल डिस्कॉम एश्योरेंस योजना “उदय” के अंतर्गत एक समझौता-पत्र पर हस्ताक्षर किये। उदय योजना में भागीदारी से लक्षद्वीप को कायापलट की अवधि के दौरान सस्ती धनराशि के माध्यम से, कुल तकनीकी एवं वाणिज्यि कहानि में कमी से एवं ऊर्जा दक्षता में मध्यवर्तन इत्यादि से तकरीबन कुल 8 करोड़ रुपये उपाजित होंगे, एवं यह लाभ भविष्य में भी बना रहेगा।


प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और मेसीडोनिया के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर को मंजूरी दे दी है।

करेंट अफेयर्स वनलाइनर (21-28 फरवरी 2018)



 

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *