करेंट अफेयर्स स्मरणिका (11-20 मार्च 2018)

कश्मीरी पंडितों ने 19 मार्च, 2018 को नवरेह त्योहार मनाया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने समुदाय को बधाई दी। यह इस त्योहार को कश्मीरी पंडित नववर्ष के रूप में मनाते हैं।


भारतीय युवा तैराक वीरधवल खाड़े ने  49वीं सिंगापुर राष्ट्रीय आयु वर्ग तैराकी चैंपियनशिप के 50 मीटर फ्री स्टाइल में स्वर्ण पदक जीता।


ब्रिटेन की शिक्षिका एंडिया जेफिराको (39) को बेस्ट ग्लोबल टीचर अवार्ड से पुरस्कृत किया गया. १८ मार्च 2018 को दुबई में आयोजित ग्लोबल एजुकेशन स्किल फोरम में संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री व दुबई के शासक शेख मुहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने अवार्ड के साथ दस लाख डॉलर (करीब 6.5 करोड़ रुपये) की इनामी राशि प्रदान की। केरल में जन्मे समाजसेवी सन्नी वर्की (60) के वर्की फाउंडेशन ने इस अवार्ड की शुरुआत की।


अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोर्टो ने नंबर-1 खिलाड़ी रोजर फेडरर को 6-4, 5-7, 7-6 से पराजित कर इंडियन वेल्स मास्टर्स टाइटल जीता। मार्टिन डेल पोर्टो प्रथम खिलाड़ी हैं जिसने इस वर्ष रोजर फेडरर को पराजित किया है। 20 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले फेडरर लगातार 17 मैचों तक अपराजित रहे।


सिंधी समुदाय ने 19 मार्च, 2018 को चेति चंद त्योहार मनाया। इस अवसर पर भगवान झूलेलाल की पूजा की जाती है।


चीन के शी युकी ने अपने ही देश के दिग्गज शटलर लिन डेन को पराजित कर सातवां ऑल इंगलैंड ओपन बैडमिंटन पुरुष एकल खिताब जीत लिया। महिला एकल का खिताब ताईवान की ताई त्जु यिंग ने जीता। ऑल इंगलैंड खिताब लगातार दूसरी बार जीतने वाली वह प्रथम महिला शटलर हैं।


अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के नए उपकरण ने सूर्य से निकलने वाली प्रकाश ऊर्जा को मापने का काम शुरू कर दिया है। टोटल एंड स्पेक्ट्रल सोलर इरेडिएंस सेंसर (टीएसआइएस-1) नामक इस उपकरण को अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन में लगाया गया है।  15 दिसंबर 2018 को निजी अंतरिक्ष कंपनी स्पेस एक्स के फाल्कन 9 रॉकेट के साथ इस उपकरण को फ्लोरिडा के एयर फोर्स स्टेशन से लांच किया गया था। 


इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) कोरियाई भाषा व संस्कृति पर पाठ्यक्रम शुरू करेगा। सर्टिफिकेट आधारित इस पाठ्यक्रम को विवि के स्कूल ऑफ फॉरेन लैंग्वेज के तहत संचालित किया जाएगा। पाठ्यक्रम के शैक्षणिक सत्र की शुरुआत जुलाई 2018 से होने की उम्मीद है।  


विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर पर्यटकों द्वारा छोड़े गये 100 टन के कचरे को हटान के लिए हिमाालय पर नेपाल सरकार द्वारा एक अभियान आरंभ किया गया है। इस बार सफाई कार्यक्रम का मुख्य बल ऐसे वस्तुओं पर है जिसे राजधानी में पुनर्चक्रण या रिसाइक्ल की जी सके।


तुर्की समर्थित सेना ने सीरिया-कुर्दिस शहर आफरिन पर अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया।


उत्तराखंड में देहरादून के दांडा लाखौंड में 18 मार्च, 2018 को गढ़वाल राइफल युद्ध स्मारक छात्रवास का उद्घाटन राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत व थल सेनाध्यक्ष विपिन रावत ने संयुक्त रूप से उद्घाटन किया।


वियतनाम के पूर्व प्रधानमंत्री फान वान खाइ का 17 मार्च को 85 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।  1997 में वियतनाम की सत्ता संभालने के बाद वह नौ वर्षों तक देश प्रधानमंत्री रहे। देश की आर्थिक स्थिति और अमेरिका से अच्छे संबंध बनाने का श्रेय उन्हें ही जाता है। वियतनाम युद्ध के बाद 2005 में वाशिंगटन जाने वाले वह पहले वियतनामी प्रधानमंत्री थे।


 ऑस्कर एकेडमी के अध्यक्ष जॉन बेली तीन लोगों के साथ यौन उत्पीड़न करने के आरोपों में घिर गए। एकेडमी ने उनके खिलाफ जांच शुरू कर दी। हालांकि एकेडमी ने अभी यौन उत्पीड़न को लेकर उनके नाम की पुष्टि नहीं की है।


प्रसिद्ध कवि, व्यंग्यकार तथा संपादक सुशील सिद्धार्थ का  निधन हो गया। सुशील सिद्धार्थ ने लखनऊ से हिंदी साहित्य में पीएचडी की थी और उनकी कृतियां प्रमुख पत्र-पत्रिकाओं में निरंतर प्रकाशित होती थीं।  उत्तर प्रदेश के सीतापुर (भीरा गांव) में 2 जुलाई 1958 को जन्मे सिद्धार्थ 60 वर्ष के थे। 


चीन की संसद ने 17 मार्च को शी चिनफिंग को फिर पांच साल के लिए चीन का राष्ट्रपति चुना। यह उनका दूसरा कार्यकाल होगा। चीन की संसद ने राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के दो कार्यकाल की सीमा को खत्म कर दिया था। इससे चिनफिंग के आजीवन राष्ट्रपति बने रहने का रास्ता साफ हो गया है। इसके अलावा 69 वर्षीय वांग किशान को उपराष्ट्रपति चुना गया। चीन की संसद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) ने 64 वर्षीय चिनफिंग को सेंट्रल मिलिट्री कमीशन (सीएमसी) का प्रमुख भी चुना। सीएमसी 20 लाख सैनिकों वाली चीन की सेना की कमान है।  ली झानशु को एनपीसी का अध्यक्ष चुना गया। वह चीफ ऑफ स्टाफ थे।

इंग्लैंड के बल्लेबाज केविन पीटरसन ने 17 मार्च को को  क्रिकेट करियर संन्यास ले लिया । दक्षिण अफ्रीका में जन्मे 37 वर्षीय पीटरसन 2008-09 में थोड़े समय के लिए इंग्लैंड की कप्तानी संभालने वाले पीटरसन को 2014 में कह दिया गया था कि वह अब राष्ट्रीय टीम का हिस्सा नहीं होंगे। पीटरसन ने इसके बाद अपना अधिकतर समय दुनिया भर में अलग-अलग क्लब टीमों की तरफ से खेलते हुए गुजारा। उन्होंने 104 टेस्ट में 8,181 रन बनाए। पीटरसन इस समय पाकिस्तान सुपर लीग में क्वेटा ग्लैडिएटर्स की तरफ से खेल रहे थे। 


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने  फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टीगेशन (एफबीआइ) के उपनिदेशक एंड्रयू मैककेबे को बर्खास्त कर दिया। दो दिन बाद ही वह सेवानिवृत्त होने वाले थे। उन पर अनधिकृत तौर पर मीडिया को जानकारी देने का आरोप लगाया गया। मैककेबे ने इस कार्रवाई को 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखलअंदाजी की जांच को कमजोर करने वाला बताया।


त्तर प्रदेश सरकार ने नई गेहूं क्रय नीति को मंजूरी दी है। इसमें गेहूं का समर्थन मूल्य 110 रुपये बढ़ाते हुए अब प्रति क्विंटल 1735 रुपये कर दिया गया है। उतराई के लिए भी प्रति बोरा दस रुपये मिलेंगे। सरकार ने इस वर्ष में 40 लाख मीटिक टल गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा है। नौ क्रय संस्थाओं को गेहूं खरीद के लिए अधिकृत किया गया है। किसानों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा और 24 घंटे इसकी फीडिंग होगी।


सरकार ने पांच शहरों में 10 रुपये के प्लास्टिक के नोट को परीक्षण के तौर पर जारी करने का फैसला भी किया है। ये पांच शहर कोच्चि, मैसूर, जयपुर, शिमला और भुवनेश्वर होंगे।


मुजाहिद अनवर खान को पाकिस्तान की वायुसेना का प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह 19 मार्च को अपना पदभार संभालेंगे। वर्तमान में उनके पास उप वायुसेना प्रमुख की जिम्मेदारी थी। साथ ही वह वायुसेना की स्ट्रेटेजिक कमान के महानिदेशक का जिम्मा भी देख रहे थे। अनवर खान का जन्म 23 दिसंबर, 1962 को हुआ था।


हिमाचल के सेब, पलम व बुरांस की वाइन अब देश के सभी बड़े शहरों में मिलेगी। हिमाचल प्रदेश विपणन एवं प्रसंस्करण निगम (एचपीएमसी) ने इसके लिए दिल्ली की माउंटेन बैरल कंपनी के साथ किया है। माउंटेन बैरल कंपनी वाइन का उत्पादन मंडी जिले के जड़ोल प्रसंस्करण संयंत्र में करेगी। प्रथम चरण में कंपनी 25 हजार लीटर वाइन तैयार करेगी। इसके लिए कच्चा माल एचपीएमसी से खरीदेगी।


श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने अपने देश के 70वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया पर लिखी ‘ए टिब्यूट टू जग्गू’ नामक किताब रिलीज कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम में मौजूद एसएलसी के अध्यक्ष थिलंगा सुमतिपाला ने एशियाई परिक्षेत्र में क्रिकेट को मजूबत करने के लिए डालमिया की भूमिका की तारीफ की। 


 विदेशों में सरकारी बैंकों की 159 शाखाओं में से 41 शाखाओं को वित्त वर्ष 2016-17 में घाटा हुआ था। घाटे वाली शाखाओं में नौ एसबीआइ की, आठ बैंक ऑफ इंडिया की और सात बैंक ऑफ बड़ौदा की थीं। जानबूझकर कर्ज नहीं चुकाने वाले यानी विलफुल डिफॉल्टरों की संख्या 31 दिसंबर, 2017 तक बढ़कर 9,063 हो गई थी। 31 मार्च, 2014 तक इनकी संख्या 6,336 थी।


हरियाणा में 12 साल से कम उम्र की बच्चियों से दुष्कर्म करने वाले को मौत की सजा संबंधी विधेयक 15 मार्च, 2018 को विधानसभा में सर्वसम्मति के साथ पारित हो गया।  अब विधेयक को कानून का दर्जा देने के लिए राज्यपाल के पास भेजा जाएगा। मध्य प्रदेश व राजस्थान के बाद हरियाणा तीसरा राज्य है जिसने ऐसा विधेयक पारित किया है।


माइक्रोसॉफ्ट के शोधकर्ताओं ने एक ऐसी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ) मशीन विकसित की है जो चीनी भाषा में लिखे लेखों का अंग्रेजी में सटीक अनुवाद कर सकती है। एआइ के क्षेत्र में इसे मील का पत्थर बताया जा रहा है। इस शोध में भारतीय मूल के वैज्ञानिक अरुल मेंजेस भी शामिल थे। इस मशीन को तैयार करने में कंपनी की बीजिंग और वाशिंगटन रिसर्च लैब के शोधकर्ताओं ने साथ मिलकर काम किया था। 1मशीन के टेस्ट के लिए कई खबरों के सेट का इस्तेमाल किया गया। मशीन की इस परीक्षा को न्यूज टेस्ट 2017 नाम दिया गया था। 


व्यापार घाटा बढ़ने की वजह से चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में चालू खाते का घाटा बढ़कर 13.5 अरब डॉलर (87,000 करोड़ रुपये) हो गया है जो देश के सकल घरेलू उत्पाद का दो प्रतिशत है। चालू खाते का घाटा पिछले वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में आठ अरब डालर (जीडीपी का 1.4 प्रतिशत) था।  प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआइ) में भी गिरावट आई है। चालू खाते का आशय देश में विदेशी मुद्रा की कुल आय और व्यय से है। आय से ज्यादा व्यय होने पर चालू खाता घाटा हो जाता है। 


मन्नार की खाड़ी में तेजी से पनपते समुद्री स्पंज के कारण वहां स्थित प्रवाल कॉलोनियों के नष्ट होने का खतरा बढ़ रहा है। वैज्ञानिकों ने इस क्षेत्र में एक मीटर गहराई पर टरपियोज होशिनोटा स्पंज के तेजी से बढ़ने की पुष्टि की और पाया कि इस स्पंज ने लगभग पांच प्रतिशत मोंटीपोरा डाइवेरीकाटा को नष्ट कर दिया है। तूतीकोरिन स्थित सुगंती देवदासन समुद्री अनुसंधान संस्थान और अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ हवाई के वैज्ञानिकों द्वारा मन्नार की खाड़ी में समुद्र के भीतर लंबे समय से की जा रही निगरानी एवं सर्वेक्षण से यह बात उभरकर आई है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि मन्नार की खाड़ी के वान आइलैंड में समुद्री स्पंज प्रजाति टरपियोज होशिनोटा बड़ी मात्र में पनप रही है, जो वहां मौजूद प्रवाल भित्तियों (मूंगे की चट्टानों) के लिए घातक हो सकती है। 


सरकार ने दिव्यांगों को नौकरी देने वाली कंपनियों को लुभाने की एक नई योजना लांच की है। इसके तहत कंपनियों को अब उनके पीएफ और ईएसआईसी में दस साल तक कोई अंशदान नहीं देना होगा। इसका भुगतान सरकार करेगी। इसके अलावा ग्रेच्युटी की एक तिहाई राशि का भुगतान भी सरकार करेगी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रलय ने इसके लिए पीएफ और ईएसआईसी के पास एक राशि भी जमा करा दी है। जहां अब कोई भी कंपनी दिव्यांगों को नौकरी देने की जानकारी देकर इस योजना का सीधे लाभ ले सकती है। 


गुरुग्राम पुणो में खेली गई 37वीं फ्री स्टाइल व ग्रीको रोमन और 21 वी बालिका कैडेट राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता का गुरुवार को समापन हो गया। हरियाणा तीनों वर्ग में चैंपियन रहा। हरियाणा के पहलवानों ने प्रतियोगिता में कुल 39 पदक हासिल किए, जिसमें 18 स्वर्ण और 12 रजत व नौ कांस्य पदक शामिल है। प्रतियोगिता की फ्री स्टाइल स्पर्धा में हरियाणा को छह स्वर्ण, चार रजत और चार कांस्य जबकि ग्रीको रोमन स्पर्धा में तीन स्वर्ण, चार रजत और तीन कांस्य पदक जीते। बालिकाओ के वर्ग में हरियाणा ने नौ स्वर्ण पदक, चार रजत व दो कांस्य पदक हासिल किए। 


केंद्र और राज्य सरकारें निर्यातकों के 10,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के जीएसटी रिफंड मंजूर कर चुकी हैं। जीएसटी कानून और विभिन्न फॉर्म में डाटा एंट्री को लेकर अनभिज्ञता के कारण रिफंड के दावों में कई खामियां मिली हैं। सरकार ने रिफंड में देरी की समस्या से निपटने के लिए नियमों में संशोधन और प्रक्रियाओं में बदलाव समेत कई कदम उठाए हैं। 


अमेरिका के ओकलाहोमा प्रांत में अपराधियों को मौत की सजा देने के लिए अब नाइट्रोजन गैस का इस्तेमाल किया जाएगा। अमेरिका में मौत की सजा देने का यह अपनी तरह का पहला तरीका होगा। वैसे ओकलाहोमा को मौत की सजा देने के लिए जहरीले इंजेक्शन में प्रयोग की जाने वाली दवाएं नहीं मिलने के कारण यह निर्णय लेना पड़ा है।


बीस साल से ज्यादा पुराने वाणिज्यिक वाहनों को अनिवार्य रूप से कबाड़ घोषित कर सड़कों से हटाने की लंबित नीति को प्रधानमंत्री कार्यालय में एक उच्चस्तरीय बैठक में सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है। यह व्यवस्था एक अप्रैल, 2020 से लागू हो जाएगी। कबाड़ करार दिए गए वाहनों को नष्ट स्क्रैप सेंटरों में नष्ट किया जाएगा। 


पंजाब के पटियाला जिले की निचली अदालत ने बॉलीवुड गायक दलेर मेहंदी को कबूतरबाजी के 15 साल पुराने मामले में दोषी करार देते हुए दो साल कैद की सजा सुनाई।


मौजूदा कीमतों पर दिल्ली की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में 11.22 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई। वर्ष 2016-2017 में जीडीपी 6,16,826 करोड़ रुपये था जबकि वर्ष 2017-18 में यह बढ़कर 6,86,017 करोड़ रुपये हो गया। इसी तरह प्रति व्यक्ति आय 2016-2017 में 3,00,793 रुपये थी। वर्ष 2017-18 में इसे बढ़कर 3,29,093 रुपये होने की संभावना है।


कनाडा के शीर्ष सिख उद्यमी बॉब ढिल्लों ने अल्बर्टा स्थित लेथब्रिज यूनिवर्सिटी को एक करोड़ डॉलर (करीब 65 करोड़ रुपये) का दान दिया। पंजाब में बरनाला के रहने वाले ढिल्लों के सम्मान में यूनिवर्सिटी ने भी अपने बिजनेस स्कूल का नाम बदलकर ‘ढिल्लों स्कूल ऑफ बिजनेस’ कर दिया है।


केन्‍द्रीय कार्मिक, जन शिकायत और पेंशन राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने ई-ऑफिस सॉफ्टवेयर लागू करने के लिए पेयजल और स्‍वच्‍छता मंत्रालय (एमडीडब्‍ल्‍यूएस) को  प्रशंसा प्रमाण पत्र प्रदान किया। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत ई-ऑफिस मिशन मोड परियोजनाओं में से एक है। ई-ऑफिस समाधान पेपर रहित माहौल में किये जाने वाले सभी स्‍तरों के सरकारी कार्यों को सक्षम बनाता है। इनमें ई-छुट्टी, ई-यात्रा, ज्ञान प्रबंधन, नोटिस बोर्ड, डाउनलोड फॉर्म, सूची नियंत्रण आदि शामिल हैं।  पेयजल और स्‍वच्‍छता मंत्रालय को ई-ऑफिस का शत-प्रतिशत इस्‍तेमाल करने का गौरव हासिल है। पेयजल और स्‍वच्‍छता मंत्रालय में समूचा ई-ऑफिस समूह दिसंबर 2014 के पहले सप्‍ताह में कार्यान्वित किया गया था और तब से मंत्रालय में सभी साझेदारों द्वारा इसका इस्‍तेमाल किया जा रहा है। 


लोकसभा  ने 15 मार्च, 2018 पेमेंट ऑफ ग्रेच्युटी संशोधन विधेयक 2018 पारित किया है। इससे सरकार को निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को भी 20 लाख रुपये तक की कर मुक्त ग्रैच्युटी सुविधा देने का अधिकार मिल जाएगा। इसमें इस बात का प्रावधान किया गया कि सरकार एक कार्यकारी आदेश जारी कर टैक्स फ्री ग्रेच्युटी की सीमा बढ़ा सकेगी। फिलहाल इसकी अधिकतम कर मुक्त सीमा 10 लाख रुपये है।


 दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति ली म्यूंग बक ने राष्ट्रीय खुफिया सेवा (एनआइएस) से एक लाख डॉलर (करीब 65 लाख रुपये) की रिश्वत लेने के अपराध को स्वीकार कर लिया है।


दुनिया के सबसे सस्ते शहरों में नई दिल्ली, बेंगलुरु और चेन्नई भी शामिल हैं। इकोनॉमिस्ट इंटेलीसेंज यूनिट (ईआइयू) सर्वे ने सिंगापुर को सबसे खर्चीला शहर माना है। वर्ल्डवाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग 2018 सर्वे के अनुसार दक्षिण एशियाई शहरों में भारत के तीन और पाकिस्तान के एक शहर कराची को दस सबसे सस्ते शहरों की सूची में स्थान मिला है। 


केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने पारंपरिक औषधि प्रणालियों के क्षेत्र में भारत और ईरान के बीच सहयोग के लिए समझौता-ज्ञापन को मंजूरी दी है।समझौता ज्ञापन से पारंपरिक औषधि क्षेत्र में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा मिलेगा। दोनों देशों के मध्य सांस्कृतिक धरोहर के मद्देनजर यह समझौता अत्यंत महत्वपूर्ण है। (14 मार्च, 2018)


केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और ईरान के बीच दोहरे कराधान को टालने और वित्‍तीय करवंचना की रोकथाम के लिए समझौते को अपनी स्‍वीकृति दे दी है। इस समझौते से निवेश, टेक्‍नोलॉजी तथा भारत से ईरान और ईरान से भारत में कर्मियों के प्रवाह में तेजी आयेगी। यह समझौता नवीनतम अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मानकों के अनुसार समझौता करने वाले दोनों पक्षों के बीच सूचना का आदान-प्रदान का प्रावधान करेगा और दोहरे कराधान को रोकेगा। इस तरह यह समझौता टैक्‍स के मामलों में पारदर्शिता में सुधार लायेगा और टैक्‍स चोरी तथा टैक्‍स को टालने पर नियंत्रण करने में मददगार साबित होगा। (14 मार्च, 2018)


केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और ईरान के बीच कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में सहयोग के लिए पूर्वव्‍यापी समझौता ज्ञापन के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। समझौता ज्ञापन पर ईरान के राष्‍ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान 17 फरवरी, 2018 को हस्‍ताक्षर किए गए थे। समझौता ज्ञापन में कृषि फसलों, कृषि विस्‍तार, बागवानी, मशीनरी, फसल के बाद प्रौद्योगिकी, पादप संगरोध उपाय, ऋण एवं सहकारिता के क्षेत्रों में सहयोग का प्रावधान है। इसमें मृदा संर‍क्षण और जल प्रबंधन, समेकित पोषक प्रबंधन, बीज प्रौद्योगिकी, कृषि विपणन की भी व्‍यवस्‍था है। (14 मार्च, 2018)


केन्द्रीय मंत्रिमंडल को सूचना प्रौद्योगिकी तथा इलेक्टॉनिक्स के क्षेत्र में सहयोग को प्रोत्साहित करने के लिए भारत और श्रीलंका के बीच हस्ताक्षर किए गए समझौता ज्ञापन के बारे में अवगत कराया गया। इस समझौता ज्ञापन पर 15 जनवरी, 2018 को विधि और न्याय तथा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद की श्रीलंका यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किए गए थे। समझौता ज्ञापन का उद्देश्य ई-गर्वंनेस, एम गर्वंनेस, ई-पब्लिक सर्विसेज डिलीवरी, साइबर सुरक्षा, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क, स्टार्ट-अप इको सिस्टम आदि क्षेत्रों में घनिष्ठ सहयोग को बढ़ावा देना है। (14 मार्च, 2018)


पूर्व एजेंट को जहर देने के मामले में रूस को जिम्मेदार ठहराते हुए ब्रिटेन ने 23 रूसी राजनयिकों को निष्कासित कर दिया। साथ ही रूस से उच्च स्तरीय द्विपक्षीय संपर्क भी निलंबित कर दिया। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिजा मे ने पूर्व रूसी राजनयिक सर्गेइ स्क्रिपल व उसकी बेटी यूलिया पर नर्व एजेंट नामक रसायन से हमले के मामले में रूस को जिम्मेदार ठहराते हुए यह बड़ा कदम उठाया है। (14 मार्च, 2018)


झारखंड में दो से अधिक बच्चे वाले नागरिकों शहरी निकाय चुनाव में उम्मीदवार होने पर प्रतिबंध लगाया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने इसके लिए कटऑफ डेट नौ फरवरी, 2013 तय किया है। तात्पर्य यह कि इस तिथि के बाद यदि किसी नागरिक का तीसरा बच्चा पैदा हुआ है तो वह यह चुनाव नहीं लड़ सकता है। झारखंड सरकार ने 9 फरवरी, 2012 को इससे संबंधित कानून को अधिसूचित किया था। तत्समय कहा गया था कि यह कानून अधिसूचना की तिथि से ठीक एक साल बाद लागू होगा।


सारंग, अंतरराष्ट्रीय मानक की फील्डगन है। इसका निर्माण ऑर्डनेंस फैक्ट्री कानपुर में होना है। ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड की फील्ड गन फैक्ट्री, ऑर्डनेंस फैक्ट्री कानपुर आदि ने 130 एमएम गन को अपग्रेड कर 155 एमएम अपगनिंग तैयार की है।


मुख्यमंत्री कोनराड संगमा के नेतृत्व वाली मेघालय डेमोक्रेटिक एलांयस (एमडीए) सरकार ने 12 मार्च, 2018 को मेघालय विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया। प्रस्ताव के पक्ष में 35 जबकि विरोध में 20 मत पड़े। एक मत को अवैध घोषित कर दिया गया जबकि एक विधायक ने मत नहीं डाला। ज्ञातव्य है कि कोनराड संगमा के नेतृत्व में एमडीए सरकार ने 6 मार्च, 2018 को शपथ ग्रहण की थी।


हरियाणा की प्रीति चौधरी और वृति चौधरी ने चेन्नई में ऑफिसर टेनिंग अकादमी की पासिंग आउट परेड में सर्वोच्च दो स्थान हासिल किया। 10 मार्च को चेन्नई कैंप में हुई पासिंग आउट परेड में लेफ्टिनेंट प्रीति को प्रतिष्ठित ‘स्वॉर्ड ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किया गया है, जबकि दूसरे स्थान पर रही वृति चौधरी को ‘सिल्वर मेडल’ मिला है। अकादमी के 55 साल के इतिहास में यह तीसरी बार हुआ है जब किसी महिला कैडेट को ‘स्वॉर्ड ऑफ ऑनर’ अवार्ड दिया गया। 


कनाडा के इतिहास में पहली बार शाही कनाडाई माउंडेट पुलिस का नेतृत्व एक महिला ब्रेंडा लकी के हाथों सौंपा जाएगा। दिसंबर 2006 से जून 2007 तक छह महीनों के लिए अंतरिम आधार पर एक महिला को इस पद पर तैनाती दी गई थी, लेकिन लकी पहली महिला होंगी, जिन्हें इस पद पर स्थायी तौर पर नियुक्त किया जाएगा। शाही कनाडाई माउंडेट पुलिस के इतिहास में ब्रेंडा लकी 24वीं कमिश्नर होंगी, जिन्हें अप्रैल में नियुक्ति दी जाएगी। इसके अलावा वह पहली स्थायी महिला कमिश्नर होंगी।


मानव जीनोम डीकोड कर वर्ष 2002 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित वैज्ञानिक जॉन सल्सटन का 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्हें जीन की आंतरिक संरचना को नियंत्रित करने के लिए वर्ष 2002 में नोबेल सम्मान से पुरस्कृत किया गया था। इसके अलावा उन्होंने वयस्क नेमाटोड वार्म सी- इलीगैंस की कोशिका को बांटने और उससे कुछ नया बनाने में कामयाबी पाई थ्ज्ञी।


महिलाओं की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशनों के साथ ही अब ट्रेनों में भी सेनेटरी नैपकिन (पैड) उपलब्ध कराने की योजना है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत नई दिल्ली से मुबंई के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में सेनेटरी पैड डिस्पेंसर लगाए गए हैं। इससे पांच रुपये में एक सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध होगा। 


अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2018 के लिए चार शहरों का चुनाव किया गया है। केंद्र ने मुख्य समारोह के लिए जयपुर, हैदराबाद, अहमदाबाद और मैसूर को चुना है। अब इन शहरों के नाम प्रधानमंत्री कार्यालय के पास भेजे जाएंगे। पीएमओ इनमें से एक शहर का चुनाव करेगा और 21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य समारोह के लिए जगह तय करेगा। 


 करीब 32 करोड़ आधार नंबर को वोटर आइडी कार्ड से जोड़ा जा चुका है। एनजीओ एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म्स के 14वें राष्ट्रीय कांफ्रेंस में हिस्सा लेने पहुंचे मुख्य चुनाव आयुक्त ने यह जानकारी दी।  अभी तक करीब 32 करोड़ आधार नंबरों को वोटर आइडी से जोड़ा जा चुका है। अन्य 54.5 करोड़ को सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद जोड़ा जाएगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 32 करोड़ को मात्र तीन महीने में जोड़ा गया।


भारत और फ्रांस ने  2022 तक द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाकर 15 अरब यूरो (करीब 1.20 लाख करोड़ रुपये) के स्तर पर लाने का लक्ष्य रखा है। 2016-17 में दोनों देशों के बीच 8.91 अरब यूरो (करीब 71 हजार करोड़ रुपये) और 2015-16 में 6.74 अरब यूरो (करीब 54 हजार करोड़ रुपये) का द्विपक्षीय कारोबार हुआ। 


पाकिस्तान की एक अदालत ने अपने फैसले में कहा है कि पहचान दस्तावेज सहित सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते समय समय सभी नागरिकों को अनिवार्य रूप से अपना धर्म बताना होगा।


महात्मा गांधी की एक दुर्लभ तस्वीर अमेरिका में 41 हजार 806 डॉलर (करीब 27 लाख रुपये) में नीलाम हुई है। ब्रिटेन में खींची गई महात्मा गांधी के हस्ताक्षर वाली इस तस्वीर में वह मदन मोहन मालवीय के साथ चल रहे हैं। बोस्टन स्थित आरआर नीलामी हाउस के अनुसार, यह फोटो तब ली गई थी जब ब्रिटिश सरकार द्वारा आयोजित दूसरे गोलमेज सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए सितंबर, 1931 में महात्मा गांधी ब्रिटेन गए थे। उस दौरे पर कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके मदन मोहन मालवीय भी उनके साथ थे। बताया जाता है कि दाएं अंगूठे में दर्द होने के कारण बापू ने इस तस्वीर पर बाएं हाथ से ‘एमके गांधी’ लिखा था। हस्ताक्षर के लिए उन्होंने फाउंटेन पैन इस्तेमाल किया था। 


अमेरिका के एक प्रमुख समाचार पत्र न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपने एक खंड में बॉलीवुड की अब तक की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक मधुबाला को दुनियाभर की 15 असाधारण महिलाओं के साथ जगह दी है। गुजरे जमाने की इन महिलाओं को अपने अंदाज में श्रद्धांजलि देते हुए ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने अपने नए खंड ‘ओवरलुक्ड’ में इनके योगदान का जिक्र किया है। समाचार पत्र ने लिखा, वर्ष1851 से ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ में प्रकाशित जीवन परिचय खंड में श्वेत व्यक्तियों को प्रमुखता दी जाती थी, लेकिन अब  15 असाधारण महिलाओं की कहानियां शामिल की हैं। 


गुजरात के जूनागढ़ चिडि़याघर ने उत्तर प्रदेश के इटावा सफारी पार्क के लिए शेर देने से मना कर दिया। उत्तर प्रदेश सरकार ने तीन शेरनी व दो शेर मांगे थे। जूनागढ़ के अधिकारियों ने इसके बदले मादा टाइगर व मकाऊ चिड़िया की मांग की थी पर ये जानवर कानपुर व लखनऊ चिड़ियाघर में उपलब्ध नहीं थे।


विश्व महिला दिवस के अवसर पर आयरलैंड सरकार ने गर्भपात जनमतसंग्रह बिल को मंजूरी दे दी। यह जनमत संग्रह मई के अंत में होगा। मतदाताओं से जनमतसंग्रह में संविधान की धारा 40.3.3 को निरस्त करने के विषय में पूछा जाएगा। इस धारा के तहत देश में 1983 से गर्भपात पर प्रतिबंध है। अगर कोई महिला इस कानून का उल्लंघन करती है तो उसे 14 साल की सजा हो सकती है।


मोबाइल एप्लीकेशन आधारित कैब सेवा प्रदाता अमेरिकी कंपनी उबर ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को ब्रांड एंबेसडर चुना है। इसके साथ ही कोहली एशिया-प्रशांत क्षेत्र में उबर के पहले ब्रांड एंबेसडर बने हैं। 


भारतीय रिजर्व बैंक ने नो युअर कस्टमर यानी केवाईसी और परिचालन संबंधी दिशानिर्देशों के उल्लंघन के लिए एयरटेल पेमेंट बैंक पर पांच करोड़ रुपये जुर्माना लगाया है। बैंकों के दस्तावेजों की जांच करने के बाद रिजर्व बैंक ने जुर्माना लगाया है। 

करेंट अफेयर्स स्मरणिका (1-10 मार्च 2018)



Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *