करेंट अफेयर्स वनलाइनर (21-28 फरवरी 2018)

  • अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा के संस्मरणों पर आधारित किताब ‘बीकमिंग’ इस साल 13 नवंबर को बाजार में उपलब्ध होगी। हाल के वषों में सबसे ज्यादा प्रत्याशित पुस्तकों में से यह एक है।

  • इजरायल में स्थित अमेरिकी दूतावास 14 मई, 2018 को यरुशलम स्थानांतरित हो जाएगा। ज्ञातव्य है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने छह दिसंबर 2017 को अमेरिकी दूतावास तेल अवीव से यरुशलम स्थानांतरित करने की घोषणा की थी। ऐसा करके ट्रंप ने इजरायल की चाहत के अनुरूप यरुशलम को राजधानी का दर्जा दिया। ट्रंप के इस फैसले की दुनिया भर में निंदा हुई। संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव भी पारित हुआ। लेकिन ट्रंप अपने फैसले के साथ बने रहे।

  • छत्तीसगढ़ में रायपुर की अंग्रेजों के जमाने की 61 शालाओं को ‘धरोहर शाला’ घोषित किया जाएगा। इन शालाओं में शाला संग्रहालय बनाने की तैयारी है। राजीव गांधी शिक्षा मिशन ने 1917 के पहले स्थापित शालाओं की सूची तैयार की है। इन शालाओं की सूची संचालक एससीईआरटी (राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद) को भेजी गई है। सूची में निजी और सरकारी दोनों ही प्राइमरी शालाओं को शामिल किया गया है।

  • सरकार ने 9,491 गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) की सूची जारी करते हुए इनमें लेनदेन को लेकर लोगों को चेताया है। सरकार का कहना है कि ये कंपनियां मनी-लांडिंग रोधी कानून के प्रावधान का पालन नहीं करती हैं। इनमें किसी भी तरह का लेन-देन जोखिम भरा हो सकता है। वित्त मंत्रालय के अधीन काम करने वाली वित्तीय खुफिया इकाई ने इन कंपनियों की सूची जारी की है
  • नाइजीरिया में आतंकी संगठन बोको हराम ने 110 छात्राओं को अगवा कर लिया। आतंकियों के हमले के बाद दापची स्थित गवर्नमेंट साइंस एंड टेक्निकल कॉलेज से छात्राएं लापता हो गई थीं।

  • सर्वोच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय विधि सेवा प्राधिकार यानी नालसा (एनएएलएसए) से ऐसी जेलों में जहां पिछले वर्ष 31 दिसंबर तक क्षमता से 150 फीसद ज्यादा कैदी थे उसके संबंध में रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है। जस्टिस मदन बी. लोकुर की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने एमिकस क्यूरी के रूप में कोर्ट की सहायता कर रहे वकील से महिला कैदियों के पुनर्वास और कल्याण के मुद्दे पर नजर डालने के लिए कहा है। महिला कैदियों के बच्चों की शिक्षा पर भी ध्यान देने को कहा है।

  • सेक्स स्कैंडल में बार्नबॉय जॉयस के त्यागपत्र के पश्चात पूर्व पत्रकार माइकल मैककार्मेक को ऑस्ट्रेलिया का नया उप प्रधानमंत्री चुना गया है। उन्हें प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल की अगुआई वाली गठबंधन सरकार की सहयोगी नेशनल पार्टी का अध्यक्ष भी बनाया गया है। जॉयस ने 23 फरवरी, 2018 को उप प्रधानमंत्री और अपनी नेशनल पार्टी के प्रमुख पद से इस्तीफा दे दिया था। हाल में यह पता चला था कि उनका अपने ही कार्यालय की एक महिला कर्मचारी के साथ अफेयर चल रहा है। वह उनके बच्चे की मां भी बनने वाली है। यह उजागर होने के बाद उन पर इस्तीफा देने के लिए दबाव बन गया था।

  • भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) की फ्रेंचाइजी किंग्स इलेवन पंजाब टीम का कप्तान बनाया गया।

  • बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज के दिग्गज तेज गेंदबाज कर्टनी वॉल्श को श्रीलंका में होने वाली टी-20 त्रिकोणीय सीरीज के लिए अपना अंतरिम कोच नियुक्त किया है। वॉल्श 2016 के शुरुआत में बांग्लादेश के तेज गेंदबाजी कोच बनाए गए थे, लेकिन उन्हें पहली बार इस टीम का मुख्य कोच बनाया गया है।

  • वैज्ञानिक एक ऐसा स्पेस सूट तैयार कर रहे हैं, जिससे अंतरिक्ष यात्रियों को अवसाद से बचाया जा सकेगा। वैज्ञानिकों ने इसे हैप्पी स्पेस सूट नाम दिया है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह स्पेस सूट अंतरिक्षयान के माहौल को सुधारने के लिए समय के साथ-साथ प्रतिक्रिया देने के अलावा उसे पहनने वाले के मिजाज को भी दुरुस्त करेगा। अमेरिका की फ्रलोरिडा पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक अंतरिक्ष यात्र के दौरान अवसाद होना एक बड़ी समस्या है। अपर्याप्त व्यायाम, बहुत देर तक रोशनी के संपर्क में रहने और नींद की कमी जैसे कई कारणों से अंतरिक्ष यात्री बुरी तरह प्रभावित होते हैं। इस कारण उन्हें अवसाद हो सकता है।1स्मार्ट सेंसरी स्किन (एस 3) कहलाने वाली यह तकनीक वायरलेस सेंसर के जरिए अंतरिक्ष यात्रियों में भावनात्मक व शारीरिक कमियों का पता लगाएगी। ये सेंसर फिर माहौल में सुधार करने के लिए तुरंत प्रतिक्रिया भेजेंगे और प्रत्येक यात्री की जरूरत के हिसाब से वातावरण को अनुकूल बनाया जाएगा। इन सुधारों में तापमान, रोशनी से संपर्क, रोशनी के रंग और ऑक्सीजन के स्तर में बदलाव शामिल हैं।

  • अभिनेता कमल हासन ने 21 फरवरी, 2018 को मदुरै में नया राजनीतिक दल का गठन किया। इसका नाम है ‘मक्कल नीधि मय्यम’ जिसका मतलब है जन न्याय केंद्र।

  • हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार (एचएयू) देश का सबसे बड़ा एग्रो सोलर प्लांट लगाने जा रहा है। यह प्लांट एचएयू की कृषि योग्य भूमि पर बिना फसलों को नुकसान व प्रभावित किए लगाया जाएगा। इसी तर्ज पर प्रदेश के प्रोग्रेसिव किसानों को सोलर एनर्जी के प्रयोग को लेकर प्रोत्साहित किया जाएगा, जिससे किसान सोलर एनर्जी से अपने घरों को रोशन कर सकें और ग्रामीणों को भी इसका लाभ मिले। सेक्टर 14 के साथ लगती 22 एकड़ भूमि पर जल्द ही प्रोजेक्ट की शुरुआत की जाएगी।

  • घातक बीमारी कैंसर पर शोध कर रहे बंगाल के वैज्ञानिकों के एक दल ने इस बीमारी की दवा ढूंढ निकालने का दावा किया है। उनका कहना है कि समुद्र में पाए जाने वाले घोंघा की खास प्रजाति के शरीर में मिलने वाले तरल पदार्थ के इस्तेमाल से एक ऐसी दवा की खोज की है, जिससे कैंसर के रोग का इलाज संभव है। दवा के अविष्कारक वैज्ञानिक डॉ. शुभाशीष राय के अनुसार फिलहाल इस दवा का परीक्षण छोटे जीव व प्राणियों पर किया गया है, जो सफल रहा है।

  • नॉर्वे की मारित ब्जोर्जेन के इतिहास की सबसे सफल एथलीट बन गई हैं। 21 फरवरी, 2018 को को माकेन कास्पेरसन के साथ मिलकर ब्जोर्जेन ने क्रॉस कंट्री महिला टीम इवेंट में कांस्य पदक हासिल करके में अपने पदकों की संख्या 14 पहुंचा दी। उन्होंने हमवतन ओले ईनार को पीछे छोड़ा जिन्होंने बायथलॉन में 13 पदक हासिल किए थे। इतना ही नहीं, 37 वर्षीय ब्जोर्जेन सोवियत की जिमनास्ट लारिसा लात्यानिना (18 पदक) के बाद ओलंपिक इतिहास की दूसरी सबसे सफल महिला एथलीट भी हो गई हैं। 

  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 21 फरवरी, 2018 को वित्त वर्ष 2017-18 के लिए पीएफ पर ब्याज दर घटाकर 8.55 फीसद कर दिया है। इससे करीब छह करोड़ वेतनभोगियों के पीएफ खाते में चालू वित्त वर्ष के लिए कम ब्याज आएगा। पिछले वित्त वर्ष में पीएफ पर ब्याज दर 8.65 फीसद थी, जिसमें 0.10 आधार अंक की कटौती की गई है।

  • प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 19-20 फरवरी, 2018 को नई दिल्ली में ‘वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने’ पर आयोजित राष्ट्रीय कार्यशाला में किसानों की आय दोगुना करने हेतु चार सूत्री योजना घोषित किया। ये हैं: खेती की लागत में कटौती, उसकी उपज का उचित मूल्य दिलाना, खलिहान से बाजार तक पहुंचने में उपज की होने वाली बर्बादी को रोकने और अतिरिक्त आय के साधन तैयार करने पर जोर।

  •  केन्द्र सरकार ने ‘पूर्वोत्तर के लिए नीति फोरम’ की स्थापना करने का आदेश जारी किया है। फोरम की सह-अध्यक्षता नीति आयोग के उपाध्यक्ष और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) करेंगे। फोरम का सचिवालय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय में होगा।

  • केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री श्री जे पी नड्डा ने 21 फरवरी, 2018 को सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य भागीदारी संगोष्ठी को संबोधित किया.

  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 20 फरवरी, 2018 को भारत और इस्राइल के बीच फिल्म निर्माण से जुड़े एक समझौते को पूर्वव्यापी मंजूरी प्रदान की है। इस समझौते पर 15 जनवरी 2018 को नई दिल्ली में हैदराबाद हाउस में इस्राइल के प्रधानमंत्री श्री बेंजामिन नेतन्याहु के भारत दौरे के समय दोनों देशों ने हस्ताक्षर किए थे।

  • भारतीय डाक द्वारा एक ऑनलाइन उपभोक्ता सर्वेक्षण की शुरुआत की गई है, जहां कोई भी उपभोक्ता सेवाओं के संबंध में अपना प्रतिक्रिया और सुझाव प्रदान कर सकता है। 16 फरवरी, 2018 से प्रारंभ हुआ यह सर्वेक्षण तीन माह तक चलेगा और 15 मई, 2018 तक भारतीय डाक की वेबसाइट  पर उपलब्ध रहेगा। भारतीय डाक ने वर्ष 1854 में अपनी शुरूआत से ही संचार क्षेत्र में देश के नागरिकों की मूलभूत आवश्यकता की पूर्ति की है। भारतीय डाक वर्षों से नागरिकों को विभिन्न सेवाएं प्रदान कर रहा है।

  • महिला कर्मचारियों के लिए सम्मिलित औऱ सहयोगी कार्य वातावरण की भावना का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए संसद भवन में शीघ्र ही शिशु सदन(क्रेच) की स्थापना की जाएगी। लोकसभा अध्यक्ष की प्रत्यक्ष देखरेख में शिशु सदन का विकास कार्य प्रगति पर है और एक वरिष्ठ अधिकारी इसके कार्य पर निगरानी रख रहे हैं। मातृत्व लाभ (संशोधन) अधिनियम, 2017 के अंतर्गत स्वस्थ कार्यक्षेत्र, विविधता को बनाए रखने और शिशु सदन सुविधा की प्रत्यक्ष स्थापना संबंधी प्रावधान किए गए हैं।

  • केन्‍द्रीय पेयजल एवं स्‍वच्‍छता मंत्री सुश्री उमा भारती ने 20 फरवरी, 2018 को  एक विशेष पहल के रूप में बागोरी गंगा ग्राम परियोजना, बागोरी में नई स्‍वजल परियोजना और उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के डूंडा गांव में गंगोत्री स्‍वच्‍छ प्रतीक स्‍थल का शुभारंभ किया। इन परियोजनाओं से स्‍वच्‍छता सुनिश्चित होने के साथ-साथ गंगा किनारे स्थित गांवों में रहने वाले लोगों को बुनियादी सुविधाएं भी मिलेंगी। इसके अलावा, रोजगार भी सृजित होंगे। ओडीएफ (खुले में शौच मुक्‍त) गांव बागोरी भी उन 24 पायलट गंगा गांवों में शामिल है जिनका चयन इस वर्ष ‘गंगा ग्राम’ में तब्‍दील करने के लिए किया गया है।

  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने हरियाणा के गुरुग्राम में भारतीय रक्षा विश्‍वविद्यालय की भूमि के पास बस-बे के निर्माण के लिए भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की तीन मरला जमीन को गैर-अधिसूचित करने को 20 फरवरी, 2018 को मंजूरी दे दी है। भारतीय रक्षा विश्‍वविद्यालय हरियाणा के गुरुग्राम जिले के बिनौला और विलासपुर में बनाया जा रहा है। यह दिल्‍ली-जयपुर राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर जयपुर की तरफ राष्‍ट्रीय सुरक्षा गार्ड के मुख्‍यालय से करीब 11 किलोमीटर की दूरी पर होगा।

  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 20 फरवरी, 2018 को  भारत और मोरक्‍को के नेशनल रेलवे कार्यालय के बीच सहयोग के समझौते को पूर्वव्यापी मंजूरी दे दी है। इसके अंतर्गत रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों में दीर्घकालिक सहयोग और साझेदारी विकसित की जाएगी। सहयोग समझौते पर 14 दिसम्बर, 2017 को हस्ताक्षर किए गए थे।

  • अमेरिकी और जापानी वैज्ञानिकों को पशुओं से मानव अंग विकसित करने की दिशा में बड़ी सफलता मिली है। उन्होंने भेड़ में एक हाइब्रिड भ्रूण विकसित किया है। इस भ्रूण में मानव और भेड़ की स्टेम सेल्स (कोशिकाएं) का उपयोग किया गया है। इस क्षेत्र में और प्रगति होने से प्रत्यारोपण के लिए पशुओं में मानव अंगों के विकास की राह खुल सकती है। इससे प्रत्यारोपण में अंगों की कमी की बड़ी समस्या दूर की जा सकती है।

  • पृथ्वी पर पौधों की उत्पत्ति वैज्ञानिकों के अनुमान से 10 करोड़ वर्ष पहले ही हो गई थी। ब्रिटेन में हुए एक अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है। यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल के शोधकर्ताओं ने मॉलिक्यूलर क्लॉक तकनीक का प्रयोग किया। इसमें जीवाश्म के साथ ही पौधों की प्रजातियों के जीन में अंतर का साथ में अध्ययन किया गया। शोध में सामने आया कि पौधे हमारे अनुमान से 10 करोड़ साल पहले ही पृथ्वी पर आ गए थे। 

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 20 फरवरी, 2018 को हुई कैबिनेट की बैठक में चारधाम यात्रा मार्ग पर सुरंग बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई । योजना के मुताबिक, प्रस्तावित सुरंग चार साल में बनकर तैयार हो जाएगी। इसका निर्माण उत्तराखंड में पड़ने वाले एनएच-134 पर किया जाएगा। सुरंग के निर्माण का जिम्मा सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एचआइडीसीएल को सौंपा है। इसके तहत 1383 करोड़ रुपये की लागत से साढ़े चार किमी लंबी और दो लेन की सुरंग बनाई जाएगी। धारसू और यमुनोत्री के बीच सुरंग बनने के बाद यात्रा की दूरी भी करीब 20 किमी कम हो जाएगी। साथ ही यात्र में लगने वाला समय भी करीब एक घंटे कम हो जाएगा। सुरंग निर्माण से केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री जाने वाले श्रद्धालुओं को फायदा मिलेगा।

  • केंद्र सरकार ने 20 फरवरी, 2018 को आर्थिक सुधारों की रफ्तार बढ़ाते हुए तकरीबन साढ़े चार दशक बाद निजी क्षेत्र को एक बार फिर कोयला खदानों में वाणिज्यिक खनन की मंजूरी दे दी है। इसका मतलब यह हुआ कि सरकार की तरफ से नीलामी के जरिये खरीदे गए कोयला खदान का इस्तेमाल निजी क्षेत्र अपनी मर्जी से कर सकेगा। प्राइवेट कंपनियां चाहें तो इसका इस्तेमाल खुद करेंगी या फिर दूसरी कंपनियों को भी बेच सकेंगी। कोयला क्षेत्र की सरकारी कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड का एकाधिकार खत्म हो गया है। वर्ष 1973 में तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने कानून बनाकर देश के कोयला खदानों का राष्ट्रीयकरण कर दिया था। उसके बाद से सारे कोयला खदान कोल इंडिया लिमिटेड के पास थे। 

  • मालदीव की संसद ने आपातकाल को 30 दिनों के लिए बढ़ा दिया है। अब यह 22 मार्च तक प्रभावी रहेगा। राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन की सिफारिश पर संसद ने यह फैसला लिया। संविधान के अनुसार कम से कम 43 सदस्यों का वोट के दौरान संसद में उपस्थित होना जरूरी होता है, लेकिन इस दौरान सत्तारूढ़ दल के केवल 38 सदस्य ही मौजूद रहे। विपक्ष ने मतदान प्रक्रिया का पहले ही बहिष्कार कर दिया था।

  • मलेशिया के विपक्षी नेता, आंदोलनकारी और कलाकार फाहमी रेजा को प्रधानमंत्री नजीब रजाक का काटरून बनाने पर एक महीने जेल की सजा दी गई है। साथ ही 7,700 डॉलर (करीब 4.98 लाख रुपये) का जुर्माना भी लगाया गया है। इस कार्टून में नजीब को जोकर जैसा दिखाया गया था।

  • सीरियाई सरकार ने विद्रोहियों के कब्जे वाले पूर्वी घोउटा क्षेत्र में हवाई हमले किए। इन हमलों में 20 बच्चों समेत कम से कम 100 लोगों की जान चली गई। पूर्वी घोउटा दमिश्क के निकट स्थित एकमात्र ऐसा क्षेत्र था जिसपर विद्रोहियों ने लंबे समय से कब्जा कर रखा था। 2013 में विद्रोहियों के कब्जे में आने के बाद से इस क्षेत्र में बशर-अल-असद की ओर से किया गया. यह सबसे बड़ा हमला बताया जा रहा है।

  • प्योंगचांग शीतकालीन ओलंपिक में 20 फरवरी, 2018 को को फिगर स्केटिंग आइस डांस प्रतियोगिता में कनाडा की टेसा विर्चू और स्कॉट मोयर की जोड़ी ने विश्व कीर्तिमान स्थापित करते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया। क्वालीफाइंग मुकाबले में विश्व रिकॉर्ड बनाने के बाद विचरू और मोयर ने 205.07 का स्कोर बनाकर ओलंपिक में अपना दूसरा स्वर्ण पदक हासिल किया। 2010 की चैंपियन जोड़ी ने 19 फरवरी, 2018 को को शॉर्ट डांस मुकाबले में 83.67 का स्कोर बनाकर विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया था। वहीं 20 फरवरी, 2018 को को इस जोड़ी ने फ्री डांस में 122.40 का स्कोर बनाया जिससे इनका कुल स्कोर 205.07 हो गया।

  • रिटेल सेक्टर की अमेरिकी दिग्गज कंपनी वॉलमार्ट की भारतीय इकाई वॉलमार्ट इंडिया के लिए उत्तर प्रदेश देश में निवेश का नया ठिकाना होगा। कंपनी ने प्रदेश में दस से पंद्रह नए स्टोर खोलने की योजना बनाई है।

  • सिंगापुर सरकार 21 साल या इससे अधिक की उम्र वाले सभी नागरिकों को 300 सिंगापुर डॉलर (करीब 15,000 रुपये) तक का बोनस देगी। सरकार ने यह फैसला 2017 के बजट में मिले सरप्लस को ध्यान में रखकर लिया है। सिंगापुर के वित्त मंत्री हेंग स्वी कीट ने अपने बजट भाषण में इसे ‘हांगबाओ’ यानी विशेष अवसर पर दिए जाने वाला उपहार नाम दिया। विगत वर्ष सरकार को 10 अरब सिंगापुर डॉलर (करीब 50,000 करोड़ रुपये) का फायदा हुआ है। घोषणा के मुताबिक, 28,000 सिंगापुर डॉलर या उससे कम की आय वाले लोगों 300 सिंगापुर डॉलर का बोनस मिलेगा। 28,001 से 1,00,000 सिंगापुर डॉलर की आय वालों को 200 और 100,000 से अधिक की आय वालों को 100 सिंगापुर डॉलर बोनस के रूप में मिलेंगे।

  • हैदराबाद के सातवें और अंतिम निजाम मीर उस्मान अली खान के बेटे नवाब फजल जाह बहादुर का निधन हो गया।

    करेंट अफेयर्स वनलाइनर (11-20 फरवरी 2018)



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *