करेंट अफेयर्स क्विक रिमाइंडर (21-31 जुलाई 2018)

केन्‍द्रीय आयुष राज्‍य मंत्री  (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद येसो नाइक ने  29 जुलाई, 2018 को शिलंग के मावडिंयानडियांग में पूर्वोत्तर आयुर्वेद एवं होम्योपैथी संस्थान (NEIAH) में निर्माण कार्यों के दूसरे चरण की आधारशिला रखी। 10481.53 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में किये जाने वाले इस निर्माण कार्य पर करीब 40.80 करोड़ रुपये की लागत आएगी। संस्‍थान के इस नये परिसर में छात्रों, डॉक्‍टरों, कर्मचारियों और अतिथियों के लिए आवास भी होंगे।


पिछले चार वर्षों में कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) का कोयला उत्पादन (लगभग) 105 एमटी बढ़ा है। वर्ष 2010-11 से 2013-14 (चार वर्ष) के दौरान सीआईएल कोयला उत्पादन में 31 एमटी की वृद्धि हुई थी। इसी तरह सीआईएल से कोयले के उठाव में पिछले चार वर्षों में 109.12 एमटी की वृद्धि हुई है। 2010-11 से 2013-14 (चार वर्षों में) कोयला उठान में 55.04 एमटी की वृद्धि हुई।


भारत सरकार ने नवम्बर, 2017 में एक नई योजना महिला शक्ति केंद्र (एमएसके) का अनुमोदन किया था, जिसे 2017-18 से 2019-20 तक लागू किया जाना है। इस योजना का उद्देश्य सामुदायिक भागीदारी तथा सरकारी योजनाओं व कार्यक्रमों के बारे में जागरूकता के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं का सशक्तिकरण करना है। सामुदायिक भागीदारी के लिए 115 आकांक्षी जिलों में ब्लॉक स्तर पर कॉलेज के छात्रों को जोड़ा जाएगा। ये छात्र ग्रामीण महिलाओं को सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी देंगे। जिला स्तरीय महिला केंद्रों को इस कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा। इस योजना में धनराशि का आवंटन केंद्र व राज्य सरकार के बीच 60:40 के अनुपात में किया गया है। पूर्वोत्तर व विशेष श्रेणी के राज्यों के लिए यह अनुपात 90:10 है।


भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सौरभ वर्मा ने व्लादीवोस्टक (रूस) में आयोजित रूसी ओपन बैडमिंटन ट्रॉफी का खिताब जीत लिया। उन्होंने जापान के कोकी वतानाबे को 18-21, 21-12, 21-17 से पराजित किया।


देश में कैंसर की अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अमेरिका की तर्ज पर हरियाणा के झज्जर स्थित एम्स में निर्माणाधीन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (एनसीआइ) को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन 25 दिसंबर को देश को समर्पित होगा


देश में हेपेटाइटिस-सी पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सरकार ने 28 जुलाई, 2018 को नया कार्यक्रम लांच किया है। इसके तहत सरकारी अस्पतालों में जानलेवा हेपेटाइटिस-सी का मुफ्त इलाज उपलब्ध कराया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम को लांच करते हुए कहा कि 2030 तक हेपेटाइटिस वायरल को पूरी तरह खत्म कर दिया जाएगा। हेपेटाइटिस-सी का मुफ्त इलाज और इसके लिए जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने 600 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।


ग्लोबल टाइगर फोरम द्वारा 29 जुलाई, 2018 को अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया गया। बाघ संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।


विनय सीतापति की किताब ‘हाफ लॉयन, हाऊ पीवी नरसिम्हा राव ट्रांसफॉम्र्ड इंडिया’ का हिंदी अनुवाद प्रकाशित हुआ है ‘आधा शेर’ के नाम से।


इथियोपिया एवं इरिट्रिया ने बाद्मे सीमायी शहर पर शांति समझौता को स्वीकार कर लिया है। इस विवाद में अब तक 50,000 से अधिक जानें जा चुकी हैं। इथियोपिया ने इस पर इरिट्रिया के दावे को स्वीकार कर लिया है।


कर्नाटक के शिवमोगा जिले में स्थित बिदानूरु किले में टीपू सुल्तान के 1000 से ज्यादा राकेट मिले हैं। पूर्ववर्ती मैसूर राज्य के 18वीं सदी के शासक टीपू सुल्तान के ये राकेट एक ऐसे खुले कुएं से मिले हैं, जिसका इस्तेमाल नहीं किया जाता है।  शिवमोगा के समीप नागरा में स्थित किले में कुएं के उत्खनन के दौरान 1000 राकेट मिले। टीपू सुल्तान के शासन में ये राकेट कुएं में जमा किए गए थे, जिनका इस्तेमाल युद्ध में किया जाता था।


विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने एशिया में बाढ़ आने की पूर्व चेतावनी जारी करने के केद्र के रूप में भारत को  अधिकृत किया है। अर्थात भारत अब वियतनाम, श्रीलंका, म्यांमार व थाईलैंड जैसे देश में बाढ़ की चेतावनी जारी करेगा।


जापान में 28 जुलाई को टायफून जोंगदारी ने दस्तक दी।


26 साल के हो चुके रिमो साहा ने दिव्यांगता को मात देकर इंग्लिश चैनल पार कर डाला है, वो भी सिर्फ हाथों के सहारे तैरकर। इस कीर्तिमान से पहले रिमो तैराकी में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर परचम लहरा चुके हैं।


केंद्र सरकार ने ओबीसी का क्रीमीलेयर मापदंड छह लाख सालाना से बढ़ाकर आठ लाख सालाना किया है। केंद्र के समान यहां भी क्रीमीलेयर आठ लाख करने के संबंध में आदेश जारी किया गया है। अब बैंकों, बीमा कंपनियों, केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों में जो सीमा निर्धारित है, वही राज्य सेवा में भी निर्धारित की जाएगी। छत्तीसगढ़ में ओबीसी की 95 जातियां हैं। राज्य की आबादी में इनकी हिस्सेदारी करीब 52 फीसद है। 


भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने जकार्ता में शानदार प्रदर्शन करते हुए 53 साल बाद देश को पुरुष सिंगल्स में स्वर्ण पदक दिलाया। लक्ष्य ने फाइनल मुकाबले में मौजूदा जूनियर विश्व चैंपियन थाइलैंड के कुनलावुत वितिदसर्न को सीधे गेमों में हराकर इस खिताब को अपनी झोली में डाला। छठी वरीयता प्राप्त उत्तराखंड के इस खिलाड़ी ने शीर्ष वरीय वितिदसर्न को 46 मिनट तक चले करीबी मुकाबले में 21-19, 21-18 से शिकस्त देकर उलटफेर किया। लक्ष्य ने पिछली बार 2016 में इस टूर्नामेंट में कांस्य पदक जीता था। 


केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोलने की  न्यूनतम राशि को 1000 से घटाकर 250 रुपये कर दिया है। न्यूनतम जमा राशि की सीमा को भी 1,000 रुपये  से घटाकर 250 रुपये कर दिया है। सरकार के कदम से पॉलिसी लेने वालों की संख्या में बढ़ोतरी होने की उम्मीद जताई जा रही है।  योजना के तहत 10 साल की उम्र होने तक लड़की के अभिभावक यह खाता खुलवा सकते हैं।


चीनी वित्तीय केंद्र शंघाई के तटों पर टायफून एम्पिल ने 22 जुलाई, 2018 को दस्तक दी। सबसे पहले इस टायफून ने चोंगमिंग द्वीप ने दस्तक दी।


केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय ने बेगम हजरत महल नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम के तहत स्कूल में पढ़ने वाली लड़कियों की छात्रवृत्ति में 15 प्रतिशत की वृद्धि की है। योजना के तहत 9वीं 10वीं की छात्रओं को प्रतिवर्ष 5000 रुपये तथा 11वीं व 12वीं की छात्रओं को 6,000 रुपए वार्षिक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।


आईआईटी कानपुर ने ‘ट्रेडविल’ नामक एक ऑनलाईन टूल विकसित किया है जहां मानसिक स्वास्थ्य से पीडि़त व्यक्तियों की मदद की जाएगी।


केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 5000 बलात्कार जांच किट खरीदा है जिसे देश भर के पुलिस स्टेशनों को यौन उत्पीड़न के मामलों की त्वरित जांच में मदद करेगी। प्रत्येक किट टेस्ट ट्यूब व बोतल के साथ मिलेगी जिनमें प्रत्येक की कीमत्त 200 से 300 रुपए है।


प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 21 जुलाई, 2018 को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये श्रीलंका में इमर्जेंसी एंबुलेेंस सेवा के विस्तार का उद्घाटन किया। इस हेतु एक कार्यक्रम जाफना में आयोजित किया गया था।


भारतीय रिजर्व बैंक ने यूनेस्को विरासत रानी की वाव के प्रतीक वाली 100 रुपये की नोट मुद्रित करने की घोषणा की है।


भारत के बैटमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने 22 जुलाई, 2018 को जकार्ता (इंडोनेशिया) में आयोजित एशिया जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल किया। उन्होंने कुन्लावुत वितिडसर्न को 21-19, 21-18 से पराजित किया।


ब्रुसलोसिस बीमारी को लेकर राजस्थान, हरियाणा के बाद अब उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट जारी किया गया । बाराबंकी में 12 वर्ष पूर्व सबसे पहले इस गंभीर बीमारी के लक्षण मिले थे। बाराबंकी से 15 किलोमीटर दूर निबलेट फार्म पर स्थित दीप प्रजनन केंद्र पर खतरनाक बीमारी ब्रुसलोसिस के लक्षण मिले थे। इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है, इसलिए सैकड़ों पशुओं को 2006 में नष्ट कराया गया था पर उसके बैक्टीरिया नष्ट नहीं हो पाए थे। गाय और भैंस से ब्रुसेला अवोरट्स नामक बैक्टीरिया, बकरी, भेड़ से ब्रुसेला मिलिटेंसी बैक्टीरिया और सुअर से ब्रुसेला सुइस नामक बैक्टीरिया मानव को सबसे ज्यादा संक्रमित करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *