करेंट अफेयस रिमाइंडर (1-15 अगस्त 2018)

चीन सीमा से सटी नैसर्गिक सौंदर्य से परिपूर्ण उत्तरकाशी जिले की नेलांग घाटी अब ‘इनर लाइन’ से बाहर होगी। उत्तराखंड सरकार की मंशा नेलांग को पर्यटन के लिहाज से विकसित करने की है और इस दिशा में कवायद भी प्रारंभ कर दी है, ताकि देशी-विदेशी सैलानी वहां के प्राकृतिक नजारों का दीदार कर सकें।  1962 में भारत-चीन युद्ध के बाद बने हालात के मद्देनजर भारत सरकार ने उत्तरकाशी के इनर लाइन क्षेत्र में सैलानियों की आवाजाही प्रतिबंधित कर दी थी। इनमें उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से करीब 115 किमी के फासले पर स्थित नेलांग घाटी भी शामिल है।


पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में सख्त कार्रवाई करते हुए सरकार ने उसकी पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर और वर्तमान में इलाहबाद बैंक में इसी पद पर कार्यरत ऊषा अनंतसुब्रमण्यम को नौकरी से बर्खास्त कर दिया है।  सरकार ने पीएनबी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर संजीव शरण पर केस चलाने की भी अनुमति दे दी है। ऊषा का नाम 14000 करोड़ रुपये के पीएनबी घोटाले में सामने आने के बाद सरकार ने तीन महीने पहले उनसे इलाहबाद बैंक के एमडी के तौर पर सभी अधिकार छीन लिए थे। हालांकि वह अभी तक इसी पद पर थीं। ऐसा माना जा रहा था कि कभी भी उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। केंद्रीय जांच ब्यूरो की चार्जशीट में भी ऊषा का नाम है। 


रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 13 अगस्त 2018 को रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) की बैठक हुई, जिसमें परिषद ने भारतीय नौसेना के लिए 4,914 करोड़ रुपये की लागत से देश में डिजाइन और निर्मित छह अगली पीढ़ी के तटीय निगरानी जहाजों (एनजीओपीवी) के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी। खास बात यह है कि एनजीओपीवी का निर्माण स्वदेशी पोत कारखानों में ही किया जाएगा और उन्हें अत्याधुनिक संवेदकों से लैस किया जाएगा। ये प्लेटफॉर्म विभिन्न समुद्री तथा तटीय कार्रवाइयों के माध्यम से समुद्री सुरक्षा को मजबूती देंगे। 


पश्चिम बंगाल से 10 बार सांसद व 14 वीं लोकसभा के अध्यक्ष रहे सोमनाथ चटर्जी का 13 अगस्त 2018 को निधन हो गया। वह 89 साल के थे। सोमनाथ चटर्जी का जन्म 25 जुलाई, 1929 को असम के तेजपुर में हुआ था। उनके पिता निर्मल चंद्र चटर्जी विख्यात अधिवक्ता थे और मां का नाम वीणापाणि देवी था। सोमनाथ चटर्जी के पिता अखिल भारतीय हिंदू महासभा के संस्थापकों में से एक थे। उनके पिता जहां दक्षिणपंथी राजनीति से थे, वहीं सोमनाथ ने करियर की शुरुआत वामपंथी माकपा के साथ 1968 में की। 1971 में पहली बार वह सांसद चुने गए और फिर 10 बार लोकसभा के सदस्य निर्वाचित होते रहे। सोमनाथ के शोकाकुल परिवार में पत्नी रेणु चटर्जी, एक पुत्र और दो पुत्रियां हैं। उन्हें 1996 में सर्वश्रेष्ठ सांसद के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 2004 में वह सभी दलों की सहमति से 14वीं लोकसभा के अध्यक्ष बने थे।


कोटक वेल्थ और हुरुन की देश की सबसे धनवान महिलाओं की सूची में गोदरेज समूह की स्मिता कृष्णा ने सबको पीछे छोड़ दिया। रिपोर्ट में गोदरेज समूह की तीसरी पीढ़ी की उत्तराधिकारी कृष्णा की संपत्ति 37,500 करोड़ रुपये आंकी गई है। गोदरेज ग्रुप में अपने भाइयों के साथ कृष्णा की पांचवीं हिस्सेदारी है। उन्होंने ही देश के परमाणु वैज्ञानिक होमी जहांगीर भाभा का बंगला 371 करोड़ रुपये में खरीदा था।कोटक वेल्थ और हुरुन द्वारा देश की 100 शीर्ष धनवान महिलाओं की इस सूची में 30,200 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ एचसीएल की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और कार्यकारी निदेशक (ईडी) रोशनी नादर दूसरे स्थान पर रही हैं। वहीं, टाइम्स ग्रुप की चेयरपर्सन इंदु जैन की संपत्ति 26,240 करोड़ रुपये आंकी गई है और उन्हें तीसरा स्थान मिला है।1बायोटेक्नोलॉजी क्षेत्र की अग्रणी कंपनी बायोकॉन की संस्थापक और प्रबंध निदेशक (एमडी) किरण मजुमदार-शॉ को सूची में चौथा स्थान मिला है। 


 ब्रिटेन की ऑनलाइन मार्केट रिसर्च व डाटा एनालिटिक्स कंपनी यूगॉव द्वारा किए गए एक सर्वे के अनुसार देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) सबसे राष्ट्रवादी ब्रांड है। यह बात एक सर्वे में सामने आई है। सर्वे के अनुसार राष्ट्रवादी ब्रांडों में टाटा मोटर्स, पतंजलि, रिलायंस जियो और बीएसएनएल भी शामिल हैं। समग्र रैंकिंग में करीब 16 फीसद लोगों ने एसबीआइ को सबसे राष्ट्रवादी ब्रांड माना। जबकि आठ-आठ फीसद ने टाटा मोटर्स व पतंजलि को और छह-छह फीसद ने रिलायंस जियो और बीएसएनएल को सबसे राष्ट्रवादी ब्रांड माना। सेक्टर के लिहाज से देखें तो वित्तीय क्षेत्र सबसे आगे रहा है। इस क्षेत्र में दो ब्रांड एसबीआइ और एलआइसी को सबसे राष्ट्रवादी माना गया। 


इंडोनेशिया के लॉमबोक द्वीप पर भूकंप से नष्ट हुए भवनों के मलबों से और शव निकाले जाने के साथ ही इस आपदा में मरने वालों की संख्या 400 को पार पहुंच गई है। पांच अगस्त को लॉमबोक में 6.9 तीव्रता का भूकंप आया था जिससे हजारों मकान, मस्जिदें, व्यापारिक प्रतिष्ठान आदि ध्वस्त हो गए थे। उससे एक हफ्ते पहले भी भूकंप आया था, जिसमें 17 लोगों की जान चली गई थी।


चीन कई देशों की सरकारों के लिए करेंसी नोट की छपाई कर रहा है। इन देशों में नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश, मलेशिया और ब्राजील शामिल हैं। सरकारी बैंकनोट प्रिंटर के शीर्ष अधिकारी के हवाले से चीन की मीडिया ने खबर दी है। चीन के बैंकनोट प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कारपोरेशन के चेयरमैन लिउ गुइशेंग ने मई में चीन के सेंट्रल बैंक की पत्रिका में एक लेख लिखा था। उन्होंने लिखा था कि चीन ने 2015 में नेपाल से पहला अंतरराष्ट्रीय कामर्शियल आर्डर हासिल किया था। 


विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने ग्रीस के स्टेफानोस सिटसिपास को मात देकर टोरंटो मास्टर्स का खिताब अपने नाम कर लिया। नडाल ने चौथी बार यह खिताब जीता है। यह उनका कुल 80वां खिताब है। उनसे पहले स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर, अमेरिका के जिमी कोनोर और इवान लैंडल ही इस खिताब को चार बार जीतने में सफल रहे हैं।


दक्षिणी अमेरिका में बसे दुनिया के सबसे बड़े वर्षा वन अमेजन की कार्बन डाईऑक्साइड अवशोषण क्षमता घट रही है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के शोध में यह सामने आया है कि ऐसा यहां एक मौसम में सूखा पड़ने के कारण हुआ है। द जनरल नेचर में प्रकाशित अध्ययन में पहली बार अमेजन के जंगलों पर सूखे के प्रभाव का अध्ययन किया गया। नासा की जेट प्रोपल्शन लैबोरेटरी और अन्य संस्थानों के शोधकर्ताओं ने अध्ययन में वर्ष 2005 में पड़े भीषण सूखे के दौरान पेड़ों को हुए नुकसान और उनकी मौत के कारण को शामिल किया। 2005 से उपलब्ध डाटा के आधार पर कहा जा रहा है कि अमेजन घाटी में प्रतिवर्ष 27 करोड़ मीटिक टन कार्बन की कमी आई है और इस दौरान कार्बन की दोबारा पूर्ति के निशान भी नहीं मिले हैं। करीब 37 लाख वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला अमेजन धरती का सबसे बड़ा उष्णकटिबंधीय वन क्षेत्र है।


19वीं सदी में बंगाल के पुनर्जागरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले प्रिंस द्वारकानाथ टैगोर की प्रतिमा का लंदन में अनावरण किया गया। नोबेल विजेता रवींद्रनाथ टैगोर के दादा द्वारकानाथ भारत के शुरुआती उद्योगपतियों में शामिल थे। उन्हें मर्चेट प्रिंस के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने भाप इंजन से लेकर बैंकिंग तक के व्यवसाय में निवेश किया था।1अगस्त 1846 में 52 साल की उम्र में ब्रिटेन की यात्र के दौरान लंदन के एक होटल में उनका निधन हो गया था। 


उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने अपने एक साल कार्यकाल में उल्लेखनीय रिकार्ड बनाया है। छात्रों, युवाओं, किसान, विज्ञान, अनुसंधान व संस्कृति से जुड़े विषयों पर उनके कार्यक्रम केंद्रित रहे। उन्होंने इस दौरान ऐसे 313 कार्यक्रमों में हिस्सा लिया जो उनकी कुल भागीदारी का 60 फीसद है। नायडू ने देश के सभी 29 राज्यों में से 28 का दौरा कर लिया, जबकि 56 विश्वविद्यालयों और 16 अनुसंधान संस्थानों के कार्यक्रमों में भी उन्होंने हिस्सा लिया। उन्होंने साल के 365 दिनों में से 313 दिन बाहर आयोजित समारोहों में शिरकत की है। 1नायडू ने 11 अगस्त 2017 को 13वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी।


कजाखिस्तान के अकताउ शहर में 12 अगस्त 2018 को रूस और ईरान सहित पांच देशों के बीच कैस्पियन सागर के कानूनी दर्जे को लेकर एक ऐतिहासिक समझौता हुआ। इससे एशिया और यूरोप के बीच स्थित संसाधनों से भरपूर कैस्पियन सागर को लेकर इन देशों के बीच पैदा होने वाले तनाव में कमी आएगी। सोवियत संघ के टूटने के बाद कैस्पियन सागर के संसाधनों पर अधिकार को लेकर अजरबैजान, ईरान, कजाखिस्तान, रूस और तुर्कमेनिस्तान के बीच विवाद पैदा हो गया था। इन देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने एक समझौते पर सामूहिक सहमति जताते हुए हस्ताक्षर किए। 


इंडोनेशिया के पर्यटन द्वीप लॉमबोक में  आए भूकंप से द्वीप का कुछ हिस्सा करीब 10 इंच तक ऊपर उठ गया है।  वैज्ञानिकों के अनुसार द्वीप का उत्तर पश्चिमी भाग करीब 25 सेंटीमीटर (10 इंच) तक ऊपर उठा है, जबकि कई जगह पर यह पांच से 15 सेंटीमीटर तक नीचे खिसक गया है। बता दें कि बीते 15 दिनों में लॉमबोक द्वीप दो बार आए भूकंप झटकों से दहल उठा। 29 जुलाई को आए भूकंप में 17 लोगों की जान गई थी। वहीं, पांच अगस्त को 6.9 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें अब तक 387 लोगों की जान जा चुकी है।


लोगों को स्वच्छता का संदेश देने के लिए पश्चिमी फ्रांस के एक ऐतिहासिक थीम पार्क ने अनूठी पहल की है। पार्क के मैदान में पड़ी गंदगी को छह कौवे साफ करेंगे, जिसके लिए कौवों को खास ट्रेनिंग दी जा रही है। ये कौवे अपनी चोंच से सिगरेट और कचरे के टुकड़े उठाकर कूड़ेदान में डालेंगे। इनके इस काम के बदले इन्हें खाने की चीजें दी जाती हैं। इस काम के लिए कौवों की जिस प्रजाति का इस्तेमाल किया जा रहा है उसमें केरिन, जैकडॉ और रेवेन शामिल हैं।


संयुक्त राष्ट्र महासभा की निर्वाचित अध्यक्ष सुश्री मारिया फर्नांडा एस्पिनोसा गार्सेस ने 10 अगस्त, 2018 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से भेंट की। प्रधानमंत्री ने 73वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा की अध्‍यक्ष निर्वाचित होने पर सुश्री एस्पिनोसा को बधाई दी। सुश्री एस्पिनोसा ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के आगामी सत्र के लिए अपनी प्राथमिकताओं को साझा किया। प्रधानमंत्री ने उन्हें अपनी नई जिम्मेदारियों के निर्वहन में भारत की ओर से पूर्ण और रचनात्मक सहयोग का आश्वासन दिया।


प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने विश्‍व जैव ईंधन दिवस के अवसर पर 10  अगस्त, 2018 को किसानों, वैज्ञानिकों, उद्यमियों, छात्रों, सरकारी अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की एक विविध जनसभा को संबोधित किया। देशभर में 12 आधुनिक रिफाइनरी बनाने की योजना है। इससे बड़ी संख्‍या में रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। एथनॉल मिश्रण को गति देने के लिए एथनॉल की आपूर्ति सुधारने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। इन प्रयासों के कारण 2013-14 में हुई 38 करोड़ लीटर एथनॉल की आपूर्ति मौजूदा सीजन में बढ़कर 141 करोड़ लीटर तक पहुंच गई है। पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि सरकार ने नई राष्ट्रीय जैव ईंधन नीति 2018 अधिसूचित कर दी है, जिसके तहत 2030 तक 20 प्रतिशत एथनॉल मिश्रण का लक्ष्य रखा गया है। नई नीति में एथनॉल के लिए कच्चे माल की उपलब्धता का दायरा और व्यापक बना दिया गया।


मंत्रिमंडल को 9 अगस्त, 2018 को भारत-दक्षि‍ण अफ्रीका के बीच डाक टिकट को संयुक्‍त रूप से जारी करने के विषय में अवगत कराया गया। इसकी विषय-वस्‍तु ‘भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रणनीतिक साझेदारी के बीस वर्ष’ है। संयुक्‍त टिकट को जून, 2018 में जारी किया गया था। भारत-दक्षिण अफ्रीका के संयुक्‍त स्‍मारक डाक टिकट पर दीनदयाल उपाध्‍याय और दक्षिण अफ्रीका के ऑलिवर रेगिनॉर्ड टेम्‍बो के चित्र बने हैं। इस संबंध में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मई, 2018 में एक समझौता-ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए थे।


उत्तर प्रदेश सरकार ने मानव-जानवर संघर्ष (Man-Animal Conflic) को राज्य आपदा प्रत्युतर निधि (State Disaster Response Fund) के तहत आपदा के रूप में अधिसूचित किया है। ऐसा करने वाला उत्तर प्रदेश संभवतः देश का पहला राज्य है। इससे मानव-जानवर संघर्ष से पीडि़तों को त्वरित राहत प्रदान की जा सकेगी।


राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने  6 अगस्त, 2018 को तिरूवनंतपुरम में केरल विधानसभा की हीरक जयंती समारोह के समापन आयोजन के रूप में ‘लोकतंत्र का त्योहार’ कार्यक्रम का उद्घाटन किया। पिछले 60 वर्षों के दौरान केरल विधानसभा के योगदान की प्रशंसा करते हुए राष्ट्रपति महोदय ने कहा कि राज्य के कुछ क्षेत्रों में राजनीतिक हिंसा एक विरोधाभास के रूप में विद्यमान है।


न्यायमूर्ति गीता मित्तल को को जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। इसी के साथ वह इस राज्य के हाई कोर्ट की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश बन गई हैं। न्यायमूर्ति मित्तल इससे पहले दिल्ली हाई कोर्ट में कार्यवाहक चीफ जस्टिस थीं। उल्लेखनीय है कि सिंधू शर्मा जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट की पहली महिला जज बनी थीं।


जलवायु परिवर्तन के खिलाफ गठित अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आइएसए) की पहली सभा 3-4 अक्टूबर को दिल्ली में आयोजित होगी। इसका शुभारंभ संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के महासचिव एंटोनियो गुतेरस करेंगे। सभा में गठबंधन के दायरे में आने वाले सभी 121 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।  सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए 30 नवंबर 2015 को पेरिस सम्मेलन में आइएसए अस्तित्व में आया। 


बर्ड फ्लू व स्वाइन फ्लू के बाद जानवरों से मनुष्यों में पैरा टीबी फैल रही है। पैरा टीबी का बैक्टीरिया (माइकोबैक्टीरियम एवीयम पैरा ट्यूबरक्लोसिस) आंत में संक्रमण के बाद धीरे-धीरे शरीर को खोखला कर रहा है।


उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने दो से अधिक बच्चों के पैदा होने पर मातृत्व लाभ नहीं देने संबंधी प्रावधान को असंवैधानिक करार देते हुए निरस्त कर दिया। न्यायालय के फैसले के बाद अब तीसरे बच्चे पर भी महिला को मातृत्व अवकाश देय होगा। इस फैसले से राज्य की हजारों महिला कार्मिक लाभान्वित होंगी। याचिका के माध्यम से उत्तर प्रदेश मौलिक नियम-153 को चुनौती दी गयी । इसी नियम को उत्तराखंड सरकार द्वारा स्वीकार किया गया है। इस नियम के तहत दो से अधिक बच्चों वाली महिलाओं को मातृत्व अवकाश से वंचित किया गया है। वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति राजीव शर्मा की एकलपीठ ने 3 अगस्त को मामले को सुनने के बाद तीसरे बच्चे के लिए मातृत्व अवकाश नहीं देने वाले नियम को असंवैधानिक करार देते हुए निरस्त कर दिया। कोर्ट ने यह भी कहा कि यह नियम मातृत्व लाभ अधिनियम 1961 की धारा-27 के प्रावधान के साथ ही संविधान के अनुच्छेद-42 की भावना के विपरीत है।  


राष्ट्रपति इमर्सन मनांग्गवा जिंबाब्वे कम अंतर से एक बार फिर राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। चुनाव 30 जुलाई को संपन्न हुआ था. इमर्सन पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के सहयोगी रह चुके हैं। मुगाबे को सत्ता से हटाए जाने के बाद देश में यह पहला चुनाव था। 37 साल तक सत्ता में रहे मुगाबे को भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते 2017 में सेना के दवाब में राष्ट्रपति पद छोड़ना पड़ा था। इमर्सन को 50.8 फीसद वोट मिले, जबकि एमडीसी के नेता नेल्सन चमिसा को 44.3 फीसद मत प्राप्त हुए। बाकी वोट अन्य 21 उम्मीदवारों के खाते में गए। इमर्सन ने इस चुनाव में जरूरी 50 फीसद से थोड़े ही ज्यादा वोट पाकर जीत दर्ज की है। इससे कम वोट मिलने पर दोबारा चुनाव कराना पड़ता। मुख्य विपक्षी दल मूवमेंट फॉर डेमोक्रेटिक चेंज (एमडीसी) ने चुनाव नतीजे को मानने से इन्कार कर दिया है।


मध्य प्रदेश के झाबुआ के कड़कनाथ को  जीआइ (जियोग्राफिकल इंडिकेशन) टैग का सर्टिफिकेट मिल गया।  हालांकि इसे मार्च 2018 में ही जीआई टैग देने की घोषणा की गई थी। 30 जुलाई को इसका सर्टिफिकेट जारी हो गया। कड़कनाथ नाम के मुर्गे में अधिक मात्र में प्रोटीन, विटामिन और काबरेहाट्रेड पाया जाता है। इसे लो फैट चिकन के रूप में भी जाना जाता है। छत्तीसगढ़ में दंतेवाड़ा की संस्था ने भी कड़कनाथ के जीआई टैग के लिए दावा  किया था। 


बब्बर शेर (एशियाटिक लॉयन) का इंतजार कर रही मध्य प्रदेश सरकार को समझौते के 26 साल बाद कुनो पालपुर अभयारण्य का क्षेत्र बढ़ाना पड़ रहा है। सरकार शिवपुरी के करैरा सोनचिड़िया अभयारण्य (202 वर्ग किमी) और ग्वालियर के घाटीगांव सोनचिड़िया अभयारण्य के करीब 80 वर्ग किमी क्षेत्र को डि-नोटिफाई करने जा रही है। इसी क्षेत्र को जोड़कर कुनो पालपुर में वर्ग किमी क्षेत्र बढ़ाया जा रहा है। इसके साथ ही अभयारण्य को नेशनल पार्क का दर्जा भी दिया जाना है।  शेरों की यह प्रजाति देश में सिर्फ गुजरात के गिर अभयारण्य में पाई जाती है। संक्रमण से इस प्रजाति के खत्म होने की आशंका के चलते केंद्र सरकार ने 1991 में इन्हें दूसरी जगह शिफ्ट करने का निर्णय लिया था। तब मध्य प्रदेश में कुनो पालपुर का चयन हुआ और वर्ष 1993 से इस योजना पर काम शुरू हुआ। 


भारत ने कुल ऊर्जा उत्‍पादन में कार्बन मुक्‍त ऊर्जा की हिस्‍सेदारी बढ़ाने के लिए वर्ष 2022 तक 175 गीगावाट की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता स्‍थापित करने के लक्ष्‍य की घोषणा और राष्‍ट्रीय सौर मिशन की स्‍थापना सहित विभिन्‍न पहल की हैं।


ब्रिटेन के डर्बी शहर के नॉरमेंटन इलाके में रहने वाले 75 वर्षीय सिख रघबीर सिंह संघीरा ने 129.54 सेंटीमीटर (51 इंच) लंबा खीरा उगाकर संभावित वल्र्ड रिकॉर्ड बना दिया है। दुनिया के सबसे लंबे खीरे का गिनीज वल्र्ड रिकार्ड 2011 में वेल्स में उगाए गए खीरे के नाम है। उस खीरे की लंबाई 107 सेमी थी


यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया लास एंजिलिस के वैज्ञानिकों ने ऐसी डिवाइस की खोज की है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए प्रकाश की गति से वस्तुओं की पहचान कर सकेगी। 3डी मॉडल पर आधारित इस डिवाइस का निर्माण मानव मस्तिष्क के प्रतिरूप के रूप में किया गया है। डिफरेक्टिव डीप न्यूरल नेटवर्क नाम की डिवाइस में प्रकाश के जरिए वस्तुओं की पहचान विवर्तन के नियमों से की जाएगी।


अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) आयोग को संवैधानिक दर्जा देने का विधेयक 2 अगस्त, 2018 को लोकसभा में सर्वसम्मति से पारित हो गया। ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा मिलने के बाद जहां उसे दंड देने का भी अधिकार मिल जाएगा, वहीं जातियों को केंद्रीय सूची में शामिल करने के प्रस्तावों पर भी फैसला ले सकेगा। अभी तक आयोग को ऐसे मामलों में सिर्फ विचार करने का अधिकार था।


ओडिशा के बालासोर तट स्थित अब्दुल कलाम द्वीप परीक्षण केंद्र पर 2 अगस्त, 2018 को  सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया। इंटरसेप्टर मिसाइल को 7.5 मीटर लंबे सॉलिड रॉकेट से छोड़ा गया। इंटरसेप्टर मिसाइल का अपना खुद का मोबाइल लांचर होता है। इसके अलावा स्वतंत्र ट्रैकिंग क्षमता होती है। इसमें अत्याधुनिक रडार होता है। इंटरसेप्शन के लिए सुरक्षित डाटा लिंक भी होता है।  यह गाइडेड मिसाइल है। इसका नेविगेशन सिस्टम, हाई टेक कंप्यूटर व इलेक्ट्रो-मैकेनिकलएक्टिवेटर है।


टेक्नोलॉजी फर्म एप्पल टिलियन डॉलर कंपनी बन गई है। 2 अगस्त, 2018 को को कारोबार के दौरान अमेरिकी शेयर बाजार में एप्पल का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) एक लाख करोड़ डॉलर (करीब 69 लाख करोड़ रुपये) के स्तर को पार गया। एप्पल इस स्तर को छूने वाली अमेरिका की पहली लिस्टेड कंपनी है।


हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के भारतवंशी प्रोफेसर भारत आनंद को अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी  का वाइस प्रोवोस्ट (उपाध्यक्ष) नियुक्त किया गया है। एडवांस लर्निग से जुड़े इस पद के तहत वह अध्ययन और अध्यापन में नवाचार पर काम करेंगे। प्रोफेसर आनंद अक्टूबर में पीटर बोल की जगह लेंगे। वह सीनियर एसोसिएट डीन और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के संकाय अध्यक्ष भी हैं। 


स्टीपलचेज धावक नवीन डागर को गुवाहाटी में अंतर राज्यीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता के दौरान प्रतिबंधित पदार्थ मेलोडोनियम के लिए डोप परीक्षण में पॉजीटिव पाया गया। डागर 2014 इंचियोन के कांस्य पदकधारी हैं और उन्होंने गुवाहाटी में प्रतियोगिता के दौरान 8:41 सेकेंड का क्वालीफाइंग मार्क हासिल किया था। 


मध्य प्रदेश में सागर से सटे नौरादेही अभयारण्य में दक्षिण अफ्रीका से चीता लाया जा रहा है। वन विभाग की वन्यप्राणी शाखा ने तीन साल बाद चीता प्रोजेक्ट पर फिर से काम शुरू कर दिया है।  इस प्रोजेक्ट के तहत दक्षिण अफ्रीका से चीते लाए जाने हैं।  वर्ष 2010 में केंद्र ने मध्य प्रदेश सरकार से चीता के लिए अभयारण्य तैयार करने को कहा था। 


देश के आठ लाख वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति  का निकट भविष्य में इसका पता चल पाएगा। इसके लिए सर्वे ऑफ इंडिया ने उत्तराखंड समेत राज्यों में विभिन्न नदियों के तटीय क्षेत्रों की मैपिंग शुरू कर दी है।   ‘नेशनल हाइड्रोलॉजी प्रोजेक्ट’ को 2020-21 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *