करेंट अफेयस रिमाइंडर व फास्ट रिविजन (1-15 सितंबर, 2018)

 


केन्द्रीय पर्यटन राज्य मंत्री के.जे. अल्फोंस ने छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में 14  सितम्‍बर, 2018 को देश के पहले जनजातीय पर्यटन सर्किट का उद्घाटन किया। इसे स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत विकसित किया गया है और इसमें छत्तीसगढ़ के 13 स्थानों को शामिल किया गया है। 


केन्‍द्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु अर्जेन्‍टीना के मार डेल प्‍लाटा में 14-15 सितम्‍बर, 2018 को शुरू हो रहे जी-20, व्‍यापार और निवेश मंत्रिस्‍तरीय बैठक में भाग लिया। बैठक में वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार एवं इसके प्रभाव में मौजूदा प्रगति पर बातचीत का अवसर मिलेगा। मंत्रिस्‍तरीय बैठक में एक समेकित व्‍यापार व्‍यवस्‍था के निर्माण के बारे में बातचीत होगी, जो सतत और सहभागी विकास में योगदान कर सके। जी-20 समूह में 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल हैं। इसमें अर्जेन्‍टीना, ऑस्‍ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया, मेक्सिको, रूस, सउदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं।


उच्चतम न्यायालय ने 14  सितम्‍बर, 2018 को अपने उस पिछले आदेश में संशोधन किया, जिसके अंतर्गत दहेज प्रताड़ना की शिकायतों से निपटने के लिए एक समिति बनाने की व्यवस्था है। शीर्ष न्यायालय ने अपने दो न्यायाधीशों की पीठ द्वारा सुनाए गए पिछले फैसले को संशोधित करते हुए कहा कि दहेज प्रताड़ना के मामले में दंड संबंधी कानून में मौजूद त्रुटियों को संवैधानिक रूप से दूर करने कोई गुंजाइश नहीं है।


दक्षिण कोरिया में विश्‍व निशानेबाजी प्रतियोगिता में  सोलह वर्षीय उदयवीर सिंह ने पुरूषों की 25 मीटर जूनियर व्‍यक्तिगत पिस्‍टल स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता है। प्रतियोगिता में भारत के विजयवीर सिद्धू चौथे और राजकंवर सिंह संधू 20वें स्‍थान पर रहे।   इन तीनों ने भारत को टीम स्‍पर्धा का भी स्‍वर्ण पदक दिलाया। भारत 9 स्‍वर्ण, 8 रजत और 7 कांस्‍य पदकों के साथ पदक तालिका में चौथे स्‍थान पर है। 


मिजोरम में राज्य के  गृह-मंत्री आर. लालजिर्लियाना ने अपना इस्‍तीफा मुख्‍यमंत्री लाल थनहौला को सौंप दिया। श्री लालजिर्लियाना मिजोरम प्रदेश कांग्रेस समिति के उपाध्‍यक्ष भी हैं।


केन्द्र ने उत्तर प्रदेश के लिए एक अरब सत्तावन करोड़ तेईस लाख रुपये और महाराष्ट्र के लिए साठ करोड़ छिहत्तर लाख रूपये की अतिरिक्त सहायता को मंजूरी दी है। यह सहायता राशि वर्ष 2017-18 के दौरान रबी मौसम में सूखे से प्रभावित रहे उत्तर प्रदेश को राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से दी जाएगी। महाराष्ट्र को यह सहायता पिछले वर्ष फसल को तूफान और कीड़ों से हुए नुकसान की भरपाई के लिए प्रदान की जा


उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन – इसरो के पूर्व वैज्ञानिक नांबि नारायणन को 1994 के जासूसी मामले में अनावश्‍यक रूप से गिरफ्तार और प्रताडि़त किया गया तथा उन्‍हें मानसिक यातना झेलनी पड़ी। न्‍यायालय ने इस मामले में केरल पुलिस की भूमिका की जांच  के आदेश दिये हैं। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्र की अध्‍यक्षता में तीन न्‍यायधीशों की खंडपीठ ने 76 वर्षीय श्री नारायणन को 50 लाख रूपये का मुआवजा देने का निर्देश भी दिया। श्री नारायणन को 1994 में जासूसी के मामले में गिरफ्तार किया गया था। 1998 में सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने उन्‍हें और अन्‍य को बरी कर दिया था। 


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 14  सितम्‍बर, 2018 को इमाम हुसैन की शहादत के सम्मान में इंदौर में आयोजित अशरा मुबारक़ा  में दाऊदी बोहरा समाज के विशाल जनसमूह को संबोधित किया ।


स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अपर सचिव एवं मिशन निदेशक (एनएचएम) श्री मनोज झलानी को गैर-संक्रमणीय बीमारियों (एनसीडी) की रोकथाम और नियंत्रण के प्रति उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रतिष्ठित यूएन इंटरैगेंसी टास्क फोर्स (यूएनआईएटीएफ) पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह गैर-संक्रमणीय रोगों की रोकथाम और नियंत्रण के क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की मान्यता है। एनसीडी को नियंत्रित करने के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम में पिछले चार वर्षों के दौरान आठ गुना से अधिक वृद्धि कर दी गई है और सभी 36 राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों को शामिल किया गया है।


संस्कृति मंत्रालय के अधीन भारत पुरातात्विक सर्वेक्षण (दिल्ली सर्किल) ने खिड़की मस्जिद के परिसर से तांबे के 254 सिक्कों का खजाना खोजा है। उस समय मस्जिद के संरक्षण का काम चल रहा था। यह मस्जिद खिड़की गांव के दक्षिणी छोर पर स्थित है। मस्जिद का निर्माण फिरोज शाह तुगलक (1351-88) के प्रधानमंत्री खान-ए-जहान जुनान शाह ने करवाया था। माना जाता है कि यह मस्जिद उनके द्वारा निर्मित 7 मस्जिदों में से एक है।


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 12 सितम्‍बर, 2018 को  पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग मजबूत बनाने के लिए भारत और माल्टा के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को मंजूरी दे दी । इस समझौता ज्ञापन पर माल्टा के उपराष्ट्रपति की आगामी यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किए जाएंगे।


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल को 12 सितम्‍बर, 2018 को शांतिपूर्ण उद्देश्यो के लिए बाह्य अंतरिक्ष की खोज और उपयोग में सहयोग पर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए समझौता ज्ञापन से अवगत कराया गया। इस समझौता ज्ञापन पर 26 जुलाई, 2018 को जोहान्सिबर्ग में हस्ताक्षर किए गए थे।


प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने 12 सितम्‍बर, 2018 को उपग्रह एवं प्रक्षेपण यान के लिए टेलीमैट्री एवं टेलीकमांड स्‍टेशन के परिचालन और अंतरिक्ष अनुसंधान, विज्ञान एवं अनुप्रयोग में सहयोग पर भारत और ब्रुनेई दारुस्‍सलाम के बीच सहमति ज्ञापन (एमओयू) को मंजूरी दी है। इस एमओयू पर 19 जुलाई, 2018 को नई दिल्‍ली में हस्‍ताक्षर किए गये थे।


बिहार और नेपाल के बीच पहली बस सेवा 11 सितम्‍बर, 2018 को  शुरू हो गई। राज्‍य के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना से बस को रवाना करते हुए कहा कि इससे नेपाल और बिहार के संबंधों में मजबूती आयेगी। यह बस सेवा भारत और नेपाल के बीच समझौते के बाद शुरू की गई हैं। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि चार बसें बोधगया और काठमांडू के बीच चलेंगी। इसी प्रकार चार बसें पटना और जनकपुर के बीच चलाई जायेंगी। काठमांडू जाने वाली बसें पटना, रक्‍सौल और बीरगंज होते हुए चला करेंगी। जनकपुर जाने वाली बसें मुजफ्फरपुर और सीतामढी के बीच चलेंगी।


अमरीका में तूफान फ्लौरेंस को देखते हुए 10 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर जाने को कहा गया । वरजीनिया में आपात स्थिति घोषित कर दी गई । 220 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने वाले तूफान से अमरीका के पूर्वी क्षेत्र में भीषण बाढ़ आ सकती है।


भारत और श्रीलंका की नौसेनाओं का संयुक्‍त अभ्‍यास- स्लीनेक्‍स-2018 त्रिन्‍कोमली में चल रहा है। इस अभ्‍यास में दोनों देशों की तीन-तीन नौसेना पोत भाग ले रहे हैं। साथ ही दोनों देशों के लगभग एक-एक हजार नौसेना कर्मी भी इसमें शामिल हैं।


चेक गणराज्य के ओस्ट्रावा में अरपिंदर सिंह ने आई ए ए एफ कांटिनेंटल कप में ट्रिपल जम्‍प में 09 सितम्‍बर, 2018 को कांस्य पदक जीतकर भारतीय खेलों में नया इतिहास रचा। वह इस टूर्नामेंट में पदक जीतने वाले पहले भारतीय हैं।


सरकार ने कहा है कि बच्‍चों में कैंसर का उपचार प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के दायरे में लाया जाएगा। नीति आयोग के सदस्‍य डॉ. विनोद कुमार पॉल ने बताया कि इसके लिए दरें भी तय कर दी गई है। उन्‍होंने बताया कि इस योजना से गरीब परिवारों को पांच लाख रुपए तक का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा उपलब्‍ध होगा। श्री पॉल ने कहा कि निम्न और मध्‍यम वर्ग के परिवारों को भी योजना का लाभ मिलेगा।


उपराष्‍ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने  09 सितम्‍बर, 2018 को अमरीका के शिकागो में दूसरी विश्‍व हिन्‍दू कांग्रेस के समापन समारोह को संबोधित किया। इसका आयोजन स्‍वामी विवेकानंद के सन् 1893 में शिकागो में विश्‍व धर्म संसद में दिए गए ऐतिहासिक भाषण के एक सौ 25 वर्ष पूरे होने पर किया गया है। विश्‍व हिन्‍दू कांग्रेस विश्‍व के हिंदुओं को जोड़ने का एक ऐसा वैश्विक मंच है, जहां एक दूसरे के विचारों के आदान-प्रदान से प्रेरित होकर आम लोगों के लिए अच्‍छे परि‍णाम प्राप्‍त किया जा सकता है।


अमरीका के पूर्वी तट पर जबरदस्‍त तूफान फ्लोरेंस की आशंका को देखते हुए दक्षिण-कैरोलाइना और वर्जिनिया राज्‍यों में आपात स्थिति की घोषणा कर दी गई ।


नेपाल ने बिम्सटेक गठबंधन के सैन्य अभ्यास में भाग लेने से इन्कार कर दिया। पुणे में 10 सितम्बर से यह संयुक्त अभ्यास शुरू हो रहा है। छह दिनों के इस सैन्य अभ्यास में प्रत्येक सदस्य देश का 30 सदस्यीय सैन्य दस्ता भाग लेगा। बिम्सटेक बंगाल की खाड़ी के इर्द-गिर्द बसे सात देशों- बांग्लादेश, भारत, म्यांमार, श्रीलंका, थाइलैंड, भूटान और नेपाल का सहयोग संगठन है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी ‘पीएम मातृत्व वंदना योजना’ में आंध्र प्रदेश ने देश में पहला स्थान प्राप्त किया है जबकि दूसरे पर मध्य प्रदेश और तीसरे स्थान पर राजस्थान रहा। इसके बाद हरियाणा, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, झारखंड, केरल, उत्तराखंड, पंजाब का नंबर रहा। इस योजना के तहत गरीब वर्ग की गर्भवती महिलाओं 5000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। मकसद है इस राशि का उपयोग कर महिलाएं गर्भावस्था में पौष्टिक आहार ले सकें।


नीति आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार में एक हजार में से 59 बच्चे पांच वर्ष से अधिक जी नहीं पाते हैं। हालांकि अगर पांच साल से अधिक उम्र के बच्चों को भी शामिल कर देखा जाए तो राज्य में 38 प्रतिशत है। नीति आयोग की रिपोर्ट बताती है कि असम, ओडिशा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के बाद बिहार के पांच वर्षो तक के सबसे अधिक बच्चे मौत के शिकार हो रहे हैं। बिहार में इस समय पांच वर्ष तक के बच्चों की संख्या देश के किसी अन्य राज्य से अधिक करीब 13.2 प्रतिशत है।


डॉक्‍टर आरिफ अल्‍वी को 09 सितम्‍बर, 2018 को इस्‍लामाबाद में पाकिस्‍तान के 13वें राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई। पाकिस्‍तान के सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस मियां साकिब निसार ने उन्‍हें शपथ दिलाई।


ग्रहों की तलाश के लिए अंतरिक्ष में भेजा गया नासा का केप्लर स्पेस टेलीस्कोप  सक्रिय हो गया है। अब तक 2,300 से भी अधिक नए ग्रहों की खोज कर चुका यह टेलीस्कोप कुछ समय पहले स्लीप मोड में चला गया था। केप्लर अंतरिक्ष यान के जरिये केप्लर स्पेस टेलीस्कोप को सात मार्च 2009 को अंतरिक्ष में भेजा गया था। इसका काम सूरज से अलग, लेकिन उसी तरह अन्य तारों के इर्द-गिर्द ऐसे ग्रहों को तलाशना है, जो पृथ्वी से मिलते-जुलते हों। यह लगातार पृथ्वी की परिक्रमा कर रहा है। वर्ष 2013 में इसके दूसरे रिएक्शन पहिया के टूटने के बाद इसका प्राथमिक मिशन खत्म हो गया था। इसके बाद से इसके ग्रहों की तलाश करने की क्षमता में कमी आई थी।


नेपाल में जनरल पूर्ण चन्‍द्र थापा नए सेना प्रमुख बन गए हैं। नेपाल की राष्‍ट्रपति विद्यादेवी भंडारी ने काठमांडू में उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। 


लखनऊ के मशहूर हज़रतगंज चौराहे का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेजी की स्मृति में अटल चौक रखा जाएगा। राज्य सरकार ने आगरा के बटेश्वर में अटल जी के पैतृक निवास को स्मारक बनाने और वहां एक पर्यटक सर्किट विकसित करने की भी घोषणा की है।


कार्मिक और जन शि‍कायत मंत्रालय भोपाल में सुशासन पर दो दिन (10-11 सितम्बर) के क्षेत्रीय सम्‍मेलन का आयोजन कर रहा है। सम्‍मेलन का विषय है विकास के आकांक्षी जिलों पर ध्‍यान केन्द्रित करते हुए सुशासन। प्रशासनिक सुधार विभाग और मध्‍य प्रदेश सरकार संयुक्‍त रूप से इस सम्‍मेलन का आयोजन कर रहे हैं। इसमें 12 राज्‍यों और दो केन्‍द्रशासित प्रदेशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं ।


भारत सरकार ने एयरो इण्डिया-2019 को दिनांक 20 से 24 फरवरी, 2019 तक बैंगलुरु में आयोजित करने का निर्णय लिया है । इस पांच दिवसीय कार्यक्रम में सार्वजनिक एयर शो के साथ एयरोस्पेस एवं रक्षा उद्योग की विशाल उद्योग प्रदर्शनी का संयोजन होगा ।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द तीन देशों साइप्रस, बुलगारिया और चेक गणराज्‍य की यात्रा के बाद स्‍वदेश आ  गए ।  श्री कोविन्‍द ने 09 सितम्‍बर, 2018 को प्राग में गुरूदेव रबीन्‍द्रनाथ ठाकुर की प्रतिमा पर पुष्‍पांजलि अर्पित की। यह प्रतिमा प्राग की ठाकुरोवा स्‍ट्रीट के किनारे एक पार्क में स्‍थापित है।


संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की पोस्टल एजेंसी दिवाली के मौके पर विशेष स्टांप जारी करेगी। भारत में मनाए जाने वाले रोशनी पर्व के अवसर पर यूनाइटेड नेशन पोस्टल एडमिनिस्ट्रेशन 19 अक्टूबर को न्यूयॉर्क में स्टांप शीट जारी करेगा। 1.15 डॉलर की कीमत वाली शीट में करीब दस स्टांप हैं। स्टांप पर नीचे यूएन मुख्यालय का चित्र बना हुआ है जिसपर ‘हैप्पी दिवाली लिखा गया है।


दक्षिण कोरिया के चांगवॉन में विश्‍व निशानेबाजी चैंपियनशिप में भारत के अंकुर मित्‍तल ने पुरूषों की डबल ट्रैप स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता। अंकुर ने डबल ट्रैप की टीम स्‍पर्धा में शार्दुल विहान और मोहम्‍मद असाब के साथ मिलकर कांस्‍य पदक भी हासिल किया।


भारत संचार निगम लिमिटेड – बी एस एन एल, देश के लगभग तीन हजार जिला और निचली अदालतों में वान संचार नेटवर्क स्‍थापित करेगी। न्‍याय विभाग ने ई कोर्ट परियोजना के लिए एक सौ 67 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। इस परियोजना के इस वर्ष दिसंबर तक पूरा हो जाने की संभावना है।


शिक्षण संस्‍थानों की मान्‍यतापर चौथा विश्‍व शिखर सम्‍मेलन 08 सितम्‍बर, 2018 को नई दिल्‍ली में शुरू हुआ। मानव संसाधन विकास मंत्रीप्रकाश जावडेकर ने इस सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। तीन दिन के इस सम्‍मेलन में शिक्षणसंस्‍थानों को उनके प्रदर्शन के आधार पर मिलने वाली मान्‍यता की चुनौतियों और अवसरोंपर जोर दिया जाएगा। इस वर्ष का विषय है – परिणाम आधारित मान्‍यता में चुनौतियां औरअवसर। दो वर्ष में एक बार होने वाले इस सम्‍मेलन का आयोजन नेशनल बोर्ड आफ एक्रीडिटेशनने किया है।


दीनदयाल उपाध्‍याय ग्रामीण कौशलयोजना के तहत अगस्‍त के अंत तक देश भर में साढ़े पांच लाख से ज्‍यादा बेरोजगार ग्रामीणयुवक कौशल हासिल कर चुके हैं। सरकार ने इसकी शुरूआत लगभग दस लाख युवाओं को प्रशिक्षितकर अगले वर्ष तक उनके लिए रोजगार सुनिश्चित करने के उद्देश्‍य से की है। 


भारत, श्रीलंका को रियायती दरपर रेलगाड़ी के एक सौ साठ यात्री डिब्‍बों की आपूर्ति करने पर सहमत हो गया है। इनकी कीमत करीब आठ करोड़ बीस लाख अमरीकी डॉलर है। कोलम्‍बो में राइट्स लिमिटेड आफ इंडियाऔर श्रीलंका सरकार के बीच कल शाम इस आशय का समझौता हुआ। यह समझौता जून 2017 में एग्जिमबैंक आफ इंडिया और श्रीलंका सरकार के बीच हुए ऋण सुविधा संबंधी समझौते का हिस्‍सा है।


अमरीका ने तीन लेटिन अमरीकी देशों-डोमिनिक गणराज्‍य, अल सल्‍वाडोर और पनामा से अपने राजदूतों को वापस बुला लिया है। अमरीकाने ताईवान से संबंधतोड़ने पर इन देशों के खिलाफ यह कदम उठाया है। अमरीका ने पिछले महीने पेइचिंग परराजनीतिक हस्‍तक्षेप का आरोप लगाया था कि वह पश्चिमी देशों में ताइवान के मित्रदेशों को अपने पक्ष में करने का षड़यंत्र रच रहा है।


मानव संसाधन विकास राज्‍य मंत्री डॉ. सत्‍य पाल सिंह ने 05 और 06 सितम्‍बर, 2018 को मेन्‍डोजा, अर्जेंटीना में आयोजित जी-20 शिक्षा मंत्रियों की और संयुक्‍त मंत्रिस्‍तरीय बैठक में भाग लेने के लिए एक उच्‍चस्‍तरीय प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्‍व किया। जी-20 के इतिहास में शिक्षा मंत्रियों की यह पहली बैठक थी।


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने  7 सितंबर, 2018 को नयी दिल्ली में वैश्विक गतिशीलता शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने सात ‘सी’ के आधार पर भारत में गतिशीलता के भविष्य की संकल्पना को व्यक्त किया। ये सात ‘सी’ हैं – कॉमन, कनेक्टेड, कनवीनिएंट, कनजेशन फ्री, चार्जड, क्लीन एवं कटिंग एज़।


केन्‍द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 7 सितंबर, 2018 को यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्‍स) में ‘कम दुर्बलता के साथ आयु वृद्धि और बढ़ती सक्रियता’ विषय पर इन्टरनेशनल जेरीऐट्रिक ऑथोपेडिक सोसायटी ऑफ इंडिया के छठे सम्मेलन का उद्घाटन किया।


भारत और अमरीका के बीच 6 सितंबर, 2018 को संचार अनुकूलता और सुरक्षा समझौते- COMCACA कॉमकोसा, पर हस्‍ताक्षर किए गये। इससे भारत को अमरीका से उन्‍नत तकनीक हासिल करने में मदद मिलेगी और भारत की सुरक्षा तैयारियों को बढ़ावा मिलेगा। अमरीका के विदेशमंत्री माइक पोम्पियो और रक्षामंत्री जेम्स मैटिस भारत और अमरीका के बीच टू प्लस टू डायलॉग में भाग लेने के लिए नई दिल्ली आये हुए थे ।


उच्‍चतम न्‍यायालय ने 6 सितंबर, 2018 को  एक महत्‍वपूर्ण निर्णय में कहा कि समलैंगिक संबंध अपराध नहीं है। न्‍यायालय ने भारतीय दंड संहिता की धारा-377 को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर यह निर्णय सुनाया। धारा-377 में आपसी सहमति से अप्राकृतिक यौन संबंध को अपराध माना गया है। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्र की अध्‍यक्षता वाली पांच सदस्‍यों की संविधान पीठ ने  सर्वसम्‍मति से व्‍यवस्‍था देते हुए कहा कि परस्‍पर सहमति से वयस्‍कों के बीच यौन संबंध अपराध नहीं है। न्‍यायालय ने कहा कि पशुओं और बच्‍चों के साथ अप्राकृतिक यौन संबंधों के बारे में धारा 377 के अन्‍य सभी प्रावधान लागू रहेंगे। संविधान पीठ में न्‍यायमूर्ति आर एफ नरीमन, न्‍यायमूर्ति ए एम खानविलकर, न्‍यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्‍यायमूर्ति इंदु मल्‍होत्रा शामिल हैं। पीठ ने धारा 377 को यह कहते हुए हटा दिया कि इससे समानता के अधिकार का उल्‍लंघन होता है। 


छठी द्विवार्षिक स्‍पेस एक्‍सपो 6 सितंबर, 2018  से बंगलुरू में शुरू हुई। भारतीय अन्‍तरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो के अध्‍यक्ष डॉ0 के सिवन ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय प्रबंधन संस्‍थान-आई आई एम के स्‍थायी परिसरों की स्‍थापना और परिचालन को मंजूरी दे दी है। मंत्रिमण्‍डल ने अमृतसर, बोधगया, नागपुर, सम्‍भलपुर, सिरमौर, विशाखापत्‍तनम और जम्‍मू स्थित सात परिसरों को मंजूरी दी। इस पर लगभग साढ़े तीन हजार करोड़ रूपये की लागत आयेगी। इन संस्‍थानों के लिए स्‍थायी परिसरों का निर्माण जून 2021 तक पूरा हो जाएगा।


दक्षिण कोरिया के चांगवोन में विश्व निशानेबाजी चैंपियनशिप के पांचवे दिन (6 सितंबर, 2018 को) सौरभ चौधरी ने विश्व रिकार्ड के साथ जूनियर 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया। सौरभ ने फाइनल में 245 दशमलव 5 अंक के साथ अपना ही विश्व रिकार्ड तोड़ा। पांचवें दिन के बाद भारत चार स्वर्ण सहित कुल 14 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर है।


पाकिस्तान भारत को सिंधु नदी के निचले तट के कोटरी बांध परियोजना के निरीक्षण की अनुमति देने को तैयार हो गया है। वहीं भारत ने भी झेलम नदी बेसिन और किशनगंगा प्रॉजेक्ट के निरीक्षण की पाकिस्तान की मांग को स्वीकार कर लिया है। 


देश भर में 5 सितंबर, 2018 को शिक्षक दिवस मनाया गया । यह दिन पूर्व राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर सर्वपल्‍ली राधाकृष्‍णन के जन्‍मदिन के अवसर पर मनाया जाता है। इस अवसर पर उपराष्‍ट्रपति एम.वैंकैया नायडू ने नई दिल्‍ली में 45 शिक्षकों को राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया। यह पुरस्‍कार प्राथमिक, उच्‍च प्राथमिक और माध्‍मिक विद्यालयों में उत्‍कृष्‍ट कार्य करने वाले शिक्षकों को दिया जाता है। इस पुरस्‍कार की स्‍थापना 1958 में हुई थी। जिसमें रजत पदक, प्रमाण पत्र और 50 हजार रूपये नकद दिये जाते हैं। 


मध्य प्रदेश में राज्य मंत्रिमंडल ने मान्यता प्राप्त पत्रकार की मृत्यु पर पत्नी और नाबालिक बच्चों को वित्तीय सहायता 1 लाख से बढ़ाकर 4 लाख रूपये कर दी है। पत्रकारों को वाहन आदि के नुकसान की क्षतिपूर्ति की राशि भी 25 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रूपये कर दी है।


भारत 4 सितंबर, 2018 को 23 अन्य देशों के साथ हिन्द महासागर में शुरू हो रहे दो दिन के एक बड़े सुनामी मॉक ड्रिल में भाग ले रहा है। इसमें समुद्र से लगने वाले 6 से अधिक राज्यों के तटीय इलाकों में रहने वाले हजारों लोगों को बचा कर निकालने का अभ्यास किया जाएगा। आईओ वेव 18 के नाम वाला यह अभ्यास यूनेस्को के अंतर-सरकारी महासागर आयोग- द्वारा आयोजित किया जा रहा है। चेतावनी श्रृंखला के सभी स्तरों पर मानक संचालन प्रक्रिया और संचार लिंक का परीक्षण करने के अलावा, इस अभ्यास का प्राथमिक उद्देश्य सामुदायिक स्तर पर सुनामी तैयारियों को बढ़ाना है। साथ ही इसका मकसद सुनामी तैयारी मज़बूत करना और प्रत्येक राज्य में प्रतिक्रिया क्षमताओं का मूल्यांकन तथा पूरे क्षेत्र में समन्वय में सुधार लाना है।


सरकार ने शिल्पकारों के पारिश्रमिक में 36 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। पहले यह प्रति लच्‍छा पांच रुपये 50 पैसे थी जो बढ़ाकर सात रुपये 50 पैसे प्रति लच्‍छे की गई है। सरकारी सब्सिडी के बाद ही कारिगरों के पारिश्रमिक में बढ़ोतरी की गई है। यह इस वर्ष 15 अगस्‍त से ही लागू होगी।   इस बढ़ोत्‍तरी से युवा कताई के  व्‍यवसाय की ओर आकर्षित होंगे।


भारतीय रेलवे में ई-मोबिलिटी पर एक सम्‍मेलन 4 सितंबर, 2018 को नई दिल्‍ली में शुरू हुआ। रेलवे में स्‍वच्‍छ उर्जा के इस्‍तेमाल पर रेल राज्‍यमंत्री मनोज सिन्‍हा ने कहा की बिजली के अधिकतम इस्‍तेमाल के लिए आधुनिक तकनीक और आर्टिफिशल इंटेलीजेंस का उपयोग किया जा सकता है


दक्षिण कोरिया में चल रही विश्व निशानेबाजी चैंपियनशिप में भारत के ओम प्रकाश मिथरवाल ने अपना पहला स्वर्ण पदक जीत लिया। 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में मिथरवाल 564 अंक लेकर शीर्ष पर रहे। जूनियर वर्ग में एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता सौरभ चौधरी और अभिदन्या पाटिल ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम स्पर्धा का कांस्य पदक जीता।


 डॉक्‍टर आरिफर रहमान अलवी पाकिस्‍तान के 13 वें राष्‍ट्रपति चुन लिए गए। पाकिस्‍तान के निर्वाचन आयोग ने  इसकी घोषणा की। सत्‍तारूढ़ दल तहरीक-ए-इंसाफ ने आरिफ अल्‍वी को अपना उम्‍मीदवार बनाया था.


अंतर्राष्‍ट्रीय महिला उद्यमी शिखर सम्‍मेलन नेपाल की राजधानी काठमांडू में आयोजित किया जा रहा है। नेपाल के राष्‍ट्रपति नंद बहादुर पुन ने 3 सितंबर, 2018 को  सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। तीन दिन के इस सम्‍मेलन का विषय है – आर्थिक सशक्तिकरण की शुरूआत समानता से। इस सम्‍मेलन का मुख्‍य उद्देश्‍य सफल लोगों, महिला उद्यमियों, पेशेवरों, अंतर्राष्‍ट्रीय सेवा प्रदाताओं, संसाधन संगठनों, विशेषज्ञों और सरकारी प्रतिनिधियों को विचार विमर्श और सहयोग के जरिए नवाचार आर्थिक परिवर्तन के लिए एक मंच पर लाना है। 


जापान में भीषण समुद्री तूफान जेबी के कारण तेज हवाओं और भारी वर्षा से  कई जगह भूस्‍खलन की घटनाएं हुई।  नागोया और ओसाका हवाई अड्डों से कई अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ानों सहित करीब छह सौ उड़ानें रद्द कर दी गई।  


कुपोषण की समस्या का मुकाबला करने के लिए देश भर में राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रहा है। इस दौरान महिला और बाल विकास मंत्रालय बच्चों में बौनापन, पोषण की कमी, खून में कमी और कम वजन जैसी कुपोषण से जुड़ी समस्याओं के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। इस वर्ष जुलाई में पोषण अभियान के तहत भारत में पोषण से जुड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए राष्ट्रीय परिषद की दूसरी बैठक में सितम्बर में पोषण माह मनाए जाने का फैसला लिया गया। 2022 तक 6 साल के आयु वर्ग के बच्चों को कुपोषण से बचाने का लक्ष्य 38 प्रतिशत से घटाकर 25 प्रतिशत करने के उद्देश्य से, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 मार्च को राजस्थान के झुनझुनू में राष्ट्रीय पोषण मिशन शुरू किया था। मंत्रालय 8 विषयों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। इनमें बच्चों, किशोर लड़कियों, बच्चों को दूध पिलाने वाली माताओं, गर्भवती महिलाओं की पोषण संबंधी स्थिति में सुधार, बच्चों के विकास, स्वच्छता और भोजन सुरक्षा, लड़कियों की शिक्षा, आहार और सही समय पर विवाह जैसे विषय शामिल हैं।



भारत और साइप्रस ने 2 सितंबर, 2018 को वित्‍तीय खुफिया सूचनाएं साझा करने और पर्यावरण के क्षेत्र में दो समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए हैं। साइप्रस की राजधानी निकोसिया में दोनों देशों के बीच शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता के बाद इन समझौता ज्ञापनों का हस्‍ताक्षर किए गए। दोनों देश दोहरे कराधान से बचने के लिए 2016 में हुए समझौते में संशोधन करने पर सहमत हुए हैं। साइप्रस की संसद में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महात्मा गांधी तथा आर्कबिशप मकारियोस की साझा विरासत की चर्चा की।  साइप्रस यात्रा के दूसरे दिन राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने द्विपक्षीय स्‍तर की वार्ता से पहले साइप्रस के राष्‍ट्रपति निकोस अनासतासियाडेस (Nicos Anastasiades)  के साथ बैठक की।


ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा समुद्री सैन्य अभ्यास काकड़ 2 सितंबर, 2018 को को शुरू हो गया। 15 सितंबर तक चलने वाले इस सैन्य अभ्यास में भारत और चीन समेत 27 देशों की नौसेनाएं हिस्सा ले रही हैं। इसमें 23 जहाज, 21 विमान और तीन हजार से ज्यादा नौसैनिक शामिल हैं। भारत ने आधुनिक हथियारों से लैस सहयाद्रि युद्धपोत को इसमें हिस्सा लेने के लिए भेजा है।


केरल में बाढ़ के बाद फैले रैट फीवर यानी लेप्‍टोस्‍पायारोसिस से तीन दिन में 12 लोगों की जान गई है। कासरगोड को छोड़कर 13 जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।  राज्‍य सरकार के अनुसार पहली अगस्‍त के बाद से 58 लोग रैट फीवर की चपेट में आ चुके हैं। 


देशभर में कुपोषण की समस्‍या से निपटने के लिए राष्‍ट्रीय पोषाहार महिना ( सितंबर) मनाया जा रहा है। इस वर्ष आठ मार्च को राजस्‍थान के झुंझुनु में अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्रीय पोषाहार मिशन की शुरूआत की थी।


मौसम विभाग अब  वायु गुणवत्ता का भी पूर्वानुमान जारी करेगा। यह पूर्वानुमान तीन से सात दिन के लिए होगा एवं आइआइटी, दिल्ली के तकनीकी सहयोग से जारी किया जाएगा। इसकी शुरुआत 1 अक्टूबर से की जाएगी। 15 अक्टूबर से 15 मार्च तक ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) भी लागू रहता है और केंद्रीय भूविज्ञान, वन एवं पर्यावरण मंत्रलय के अधीन सफर इंडिया भी वायु गुणवत्ता का पूर्वानुमान जारी करता है, मगर उसमें बहुत अधिक जानकारी नहीं होती। ऐसे में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) व पर्यावरण प्रदूषण रोकथाम एवं नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) काफी समय से मौसम विभाग से सहयोग की मांग कर रहे थे।  


देश को पिछले चार वर्ष के दौरान नारियल उत्पाद निर्यात से छह हजार चार सौ करोड़ रुपए से अधिक की आमदनी हुई। कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने विश्‍व नारियल दिवस ( 2 सितंबर, 2018) के अवसर पर कहा कि वर्ष 2004 से 2014 के दौरान नारियल उत्पादों के निर्यात से केवल 3 हजार नौ सौ 75 करोड़ रुपए की आमदनी हुई थी। सरकार के प्रयास से अब मलेशिया, इंडोनेशिया और श्रीलंका को नारियल तेल निर्यात करना शुरू किया गया है। पिछले वर्ष तक भारत इन देशों से नारियल तेल आयात करता रहा है। इसके अलावा पहली बार भारत, अमरीका और यूरोपीय देशों को बड़े पैमाने पर सूखे नारियल का निर्यात कर रहा है।


वैज्ञानिकों ने प्राचीन स्क्रोल (सूचीपत्र या चिट्ठी का प्राचीन स्वरूप) से प्रेरित होकर पहली बार मुड़ने वाला टच स्क्रीन टैबलेट तैयार किया है। मैजिकस्क्रोल नाम के इस बेलनाकार टैबलेट के दोनों सिरों पर रोटरी व्हील लगे हैं, जिसे घुमाकर जानकारियां स्क्रोल की जा सकती हैं। 


सड़क पर ‘गड्ढों’ की वजह से हुई मौतों में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है। आठ प्रदेशों में उत्तर प्रदेश अव्वल तो दूसरे नंबर महाराष्ट्र और तीसरे पर मध्य प्रदेश है


आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद येस्सो नाइक 1 सितंबर, 2018 को नीदरलैंड में चौथे अंतरराष्ट्रीय आयुर्वेद कॉग्रेस का उद्घाटन किया । इसका आयोजन अंतरराष्ट्रीय महर्षि आयुर्वेद फाउंडेशन, नीदरलैंड; अखिल भारतीय आयुर्वेदिक कॉग्रेस, नई दिल्ली एवं अंतरराष्ट्रीय आयुर्वेद अकादमी, पुणे द्वारा नीदरलैंड में भारतीय दूतावास के सहयोग से संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है। यह कॉग्रेस नीदरलैंड एवं यूरोप के उसके पड़ोसी देशों में आयुर्वेद के संवर्धन एवं प्रचार पर फोकस करेगी।


सरकार ने देश में पहली बार पिछड़े वर्ग की गिनती कराने का निर्णय लिया है। 2021 में आम जनगणना के दौरान अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के आंकड़े अलग से जुटाए जाएंगे। अभी तक देश में ओबीसी की सही जनसंख्या के आंकड़े नहीं हैं। मंडल कमीशन के आधार पर ओबीसी को 27 फीसद का आरक्षण दे दिया गया, लेकिन कमीशन की रिपोर्ट 1931 की जनगणना के आंकड़ों पर आधारित थी। 


कृषि, निर्माण(कंस्ट्रक्शन) और उत्पादन (मैन्यूफैक्चरिंग) क्षेत्रों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत चालू वित्त वर्ष (2018-19) की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में देश की अर्थव्यवस्था पिछली नौ तिमाहियों की सर्वोच्च विकास दर 8.2%  हासिल करने में सफल रही है। सीएसओ के अनुसार चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में देश की जीडीपी 33.74 लाख करोड़ रुपये रही जबकि बीते वित्त वर्ष 2017-18 की पहली तिमाही यह 31.18 लाख करोड़ रुपये थी। वित्त वर्ष 2017-18 की पहली तिमाही में वृद्धि दर 5.6 प्रतिशत और अंतिम तिमाही में प्रतिशत थी।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल में उनके समकक्ष केपी शर्मा ओली ने 31 अगस्त  2018 को 400 बिस्तरों वाली एक धर्मशाला का लोकार्पण किया। तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए भारत के सहयोग से बनाए गए इस विश्रम गृह का नाम नेपाल-भारत मैत्री पशुपति धर्मशाला रखा गया है।


आइडिया और वोडाफोन का विलय 31 अगस्त  2018 को पूरा हो गया। इस विलय के फलस्वरूप 1.6 लाख करोड़ रुपये (23.2 अरब डॉलर) की जिस वोडाफोन आइडिया लिमिटेड नामक कंपनी का गठन हुआ है वह 40.8 करोड़ ग्राहकों और 32 फीसद से अधिक बाजार हिस्से वाली देश की सबसे बड़ी सेल्युलर ऑपरेटर कंपनी होगी। अभी तक भारती एयरटेल को यह दर्जा हासिल था।


चौथा बिम्सटेक सम्मेलन 30-31 अगस्त, 2018 को काठमांडू (नेपाल) में आयोजित हुआ। इस बैठक में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री, भूटान के मुख्‍य सलाहकार, भारत के प्रधानमंत्री, म्‍यांमार के राष्‍ट्रपति, नेपाल के प्रधानमंत्री, श्रीलंका के राष्‍ट्रपति और थाईलैंड के प्रधानमंत्री ने हिस्सा लिया। बैठक की समाप्ति पर काठमांडू घोषणापत्र जारी किया गया।


उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान के 2017 के सम्मानों व पुरस्कारों की घोषणा की गई।  इस बार हिंदी संस्थान का पांच लाख की धनराशि वाले सर्वोच्च सम्मान भारत भारती के लिए भोपाल के रमेश चंद्र शाह को चयनित किया है।


संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में ज्योतिष व कर्मकांड पर उच्च स्तरीय शोध करने का निर्णय लिया गया है। ताकि काशी से पूरी दुनिया का संदेश दिया जा सके। विश्वविद्यालय ने शोध को उच्च स्तरीय बनाने के लिए हाई पावर कमेटी गठित की है। अब यह कमेटी ही शोध प्रस्तावों की मंजूरी दे देगी।

 


केंद्रीय आयुष राज्‍य मंत्री श्रीपद येसो नाइक की अध्‍यक्षता में आयुष मंत्रालय के राष्‍ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड की 7वीं बैठक 30 अगस्‍त, 2018  को नई दिल्‍ली में हुई। बैठक में औषधीय पौधों की खेती, संरक्षण तथा अनुसंधान और विकास के बारे में उपलब्धियों की समीक्षा की गई। यह फैसला लिया गया कि राज्‍य के औषधीय पादप बोर्डों को आयुष मंत्रालय के अंतर्गत लाने के लिए संबंधित राज्‍यों के साथ व्‍यापक विचार-विमर्श किया जाएगा तथा औषधीय पौधों की खेती और विपणन के लिए व्‍यापक कार्यक्रम बनाया जाएगा और उसे लागू करने के प्रयास किए जाएंगे।

 

करेंट अफेयर्स क्विक रिमाइंडर (16-31 अगस्त, 2018)

Written by 

One thought on “करेंट अफेयस रिमाइंडर व फास्ट रिविजन (1-15 सितंबर, 2018)”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *