करेंट अफेयर्स रिमाइंडर (16-30 सितंबर, 2018)

 

IAS PRELIMS TEST SERIES 2019 (Hindi & English)

तीन दिवसीय पराक्रम पर्व समारोह 28 सितम्‍बर 2018 को देशभर में शुरू  हो गए। भारतीय सशस्त्र बलों, खासतौर पर विशेष बलों के साहस, शौर्य और बलिदान की झांकी प्रस्तुत करने के लिए नई दिल्ली के इंडिया गेट लॉन में पराक्रम पर्व का आयोजन किया गया। पराक्रम पर्व के उद्घाटन समारोह में रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने भाग लिया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि 2016 में नियंत्रण रेखा के पार सर्जिकल स्ट्राइक करके भारतीय सशस्त्र बलों ने दुनिया को यह दिखा दिया कि भारत की असली ताकत क्या है। प्रधानमंत्री जोधपुर में कोणार्क युद्ध स्‍मारक  में  1965 तथा 1971 के युद्धों में शहीद हुए वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की।  


सरकार ने उच्चतम न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में आठ सदस्यों की लोकपाल चयन समिति का गठन किया है। इस समिति में प्रसार भारती के अध्यक्ष ए. सूर्यप्रकाश, भारतीय स्टेट बैंक की पूर्व प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य और न्यायमूर्ति सुखराम सिंह यादव भी शामिल हैं। कार्मिक मंत्रालय से जारी आदेश में कहा गया है कि यह समिति अध्यक्ष और लोकपाल सदस्यों के नामों की सिफारिश करेगी। 


उच्‍चतम न्‍यायालय ने केरल में सबरीमाला के अयप्‍पा मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश की अनुमति दे दी। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्‍यक्षता में पांच न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ ने बहुमत से अपने फैसले में कहा कि  सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी स्‍त्री-पुरूष के बीच भेदभाव है और इससे हिंदू महिलाओं के अधिकारों का उल्‍लंघन होता है। महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर यह फैसला सुनाने वाली पांच न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ में फैसले से असहमत न्‍यायमूर्ति इंदु मल्‍होत्रा ने कहा कि गहरी धार्मिक आस्‍था वाले मुद्दों को समानता का माहौल बनाने के लिए इस्‍तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।


पर्यटन मंत्री के जे अलफोन्‍स ने 28 सितम्‍बर 2018 को नई दिल्‍ली में 2016-17 के लिए राष्‍ट्रीय पर्यटन पुरस्‍कार प्रदान किए। ये पुरस्‍कार यात्रा, पर्यटन और आतिथ्‍य उद्योग के विभिन्‍न क्षेत्रों के लिए दिए गए। आंध्रप्रदेश को राज्‍यों की श्रेणी में पर्यटन के व्‍यापक विकास का पहला पुरस्‍कार दिया गया। आंध्रप्रदेश पर्यटन को वैश्विक ब्रांड के रूप में उभारने के लिए यह पुरस्‍कार दिया गया। इस श्रेणी में केरल ने दूसरा और राजस्‍थान तथा गोवा ने संयुक्‍त रूप से तीसरा पुरस्‍कार जीता। 


लोकसभा सांसद श्री गणेश सिंह के नेतृत्‍व में अन्‍य पिछड़ा वर्ग कल्‍याण की संसदीय समिति इस समय ‘केन्‍द्र शासित प्रदेशों, सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों इत्‍यादि सहित भारत सरकार के नियंत्रण के अधीन सेवाओं और पदों पर अन्‍य पिछड़ा वर्ग के रोजगार में क्रीमीलेयर की युक्तिसंगतता’ के विषय पर विचार कर रही है।


भारत सरकार ने राज्‍य आपदा राहत कोष (एसडीआरएफ) में अपना योगदान 75 प्रतिशत से बढ़ाकर 90 प्रतिशत करने का एक महत्‍वपूर्ण निर्णय लिया है, जो 1 अप्रैल 2018 से ही प्रभावी माना जाएगा। केन्‍द्र सरकार एसडीआरएफ में 90 प्रतिशत का योगदान देगी, जबकि सभी राज्‍य 10 प्रतिशत का योगदान देंगे। इस निर्णय के परिणामस्‍वरूप एसडीआरएफ में केन्‍द्र सरकार का अतिरिक्‍त योगदान वित्त वर्ष 2018-19 में 1690.35 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2019-20 में 1774.67 करोड़ रुपये होगा।


जनजतीय कार्य मंत्रालय के अधीन ट्राइब्‍स इंडिया और ट्राइफेड ने  नई दिल्‍ली में एक समारोह में पंच तंत्र संकलनजारी किया और सुश्री मैरी कॉम को ट्राइब्‍स इंडिया का ब्रांड एम्‍बेसडर घोषित किया।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय चिकित्‍सा परिषद को संचालित करने के लिए एक समिति के गठन के लिए अध्‍यादेश को मंजूरी दे दी है। मंत्रिमंडलीय समिति ने 26 सितम्‍बर 2018 को   ही इस अध्‍यादेश को स्‍वीकृति दे दी थी। एम सी आई के संचालन मंडल में नीति आयोग के सदस्‍य डॉ0 वी के पॉल और एम्‍स के निदेशक रणदीप गुलेरिया को शामिल किया गया है।


भारत से चीन को 100 टन गैर-बासमती चावल (5 प्रतिशत टूटे हुए सफेद चावल) की पहली खेप  नागपुर से चीन भेजी जाएगी। इस खेप को चीन राष्‍ट्रीय अनाज, तेल एवं खाद्य पदार्थ निगम (सीओएफसीओ) प्राप्‍त करेगा जो चीन की सरकारी खाद्य प्रसंस्‍करण होल्डिंग कंपनियों में से एक है। भारत सरकार के अथक प्रयासों के बाद भारत से चीन को गैर-बासमती चावल का निर्यात करने के लिए 19 चावल मिलों एवं प्रसंस्‍करण इकाइयों का पंजीकरण किया गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की क्विंगडाओ, चीन यात्रा के दौरान भारत से चीन को चावल का निर्यात करने के लिए पादप स्वच्छता (फाइटो-सैनिटरी) आवश्‍यकताओं पर चीन के सीमा शुल्‍क सामान्‍य प्रशासन और भारत के कृषि, सहयोग एवं किसान कल्‍याण विभाग के बीच एक प्रोटोकॉल पर 9 जून, 2018 को हस्‍ताक्षर किए गए थे।


उच्‍चतम न्‍यायालय ने  26 सितम्‍बर 2018 को  फैसला दिया कि अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के कर्मचारियों को पदोन्‍नति में आरक्षण का लाभ देने संबंधी 2006 के न्‍यायालय के फैसले को सात न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ को भेजने की जरूरत नहीं है। शीर्ष न्‍यायालय ने केन्‍द्र की उस याचिका को भी खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया था आरक्षण का लाभ देने के लिए इस वर्ग की कुल आबादी पर विचार किया जाए। प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्र की अध्‍यक्षता में पांच न्‍यायाधीशों की स‍ंविधान पीठ ने सर्वसम्‍मति से यह फैसला सुनाया। 


केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने वस्‍तु और सेवा कर नेटवर्क-जी.एस.टी.एन. को सरकारी स्‍वामित्‍व वाली कंपनी में बदलने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी । इसके अनुसार जी.एस.टी.एन. में गैर सरकारी संस्‍थाओं के स्‍वामित्‍व वाली 51 प्रतिशत पूंजी केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों द्वारा बराबरी के आधार पर अधिगृहि‍त कर ली जायेगी। 


मंत्रिमंडल ने राष्‍ट्रीय डिजिटल संचार नीति 2018 को मंजूरी दी है। इससे सभी ग्राम पंचायतों को 2020 तक एक जी.बी.पी.एस. और 2022 तक दस जी.बी.पी.एस. की डिजिटल संपर्क सुविधा उपलब्‍ध हो सकेगी। 


आठवीं एशियाई योग चैम्पियनशिप 26 सितम्‍बर 2018 को केरल की राजधानी तिरुअनंतपुरम में शुरू  । चार दिन की इस प्रतियोगिता में बारह एशियाई देशों के करीब चार सौ प्रतिभागी अपनी योग कला का प्रदर्शन करेंगे।


उच्‍चतम न्‍यायालय अदालती कार्यवाही के सीधे प्रसारण और उसकी वीडियो रिकार्डिंग के लिए सहमत हो गया है। शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि अदालती कार्यवाही के सीधे प्रसारण से न्‍यायिक प्रणाली में पारदर्शिता आएगी।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने झारखंड में 23 सितम्‍बर 2018 को आयुष्‍मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ किया। उन्‍होंने इसे गरीब लोगों की सेवा करने की दिशा में क्रांतिकारी कदम बताया। इस योजना के तहत 10 करोड़ से अधि‍क परिवारों को प्रति वर्ष पांच-पांच लाख रूपये की स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध कराई जाएगीं।


जानी-मानी फिल्‍म निर्माता, निर्देशक और पटकथा लेखक  कल्‍पना लाजमी का 23 सितम्‍बर 2018 को मुंबई के एक अस्‍पताल में निधन हो गया। वे 64 वर्ष की थीं और गुर्दे तथा लीवर की बीमारी से पीडि़त थीं। लाजमी ने महिला प्रधान विषयों को लेकर रूदालीदमन और दरमियां जैसी चर्चित फिल्‍में बनाई थीं।


इस्राइल के हाइफा शहर को 1918 में भारतीय सैनिकों द्वारा मुक्त कराये जाने के शताब्दी समारोहों का 23 सितम्‍बर 2018 को नई दिल्ली में भव्य समापन किया  गया। यह समारोह इस्राइल, दिल्ली और जयपुर में मनाया  गया। भारतीय सेना प्रतिवर्ष 23 सितंबर को हाइफा दिवस पर भारतीय पैदल सेना की दो रेजिमेंट मैसूर और जोधपुर लैंसर्स के बहादुर सैनिकों के योगदान का स्मरण करती है। इन सैनिकों के योगदान से 15वीं इम्पीरिल सर्विस कैवेलरी ब्रिगेड ने हाइफा को मुक्त कराया था।


रीमा दास निर्देशित असमिया फिल्‍म विलेज रॉकस्‍टार्स ऑस्‍कर 2019 के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि होगी। भारतीय फिल्‍म परिसंघ-एफएफआई के अखिल भारतीय निर्णायक मंडल ने मुम्‍बई में यह घोषणा की। कन्‍नड़ निर्माता राजेन्‍द्र सिं‍ह बाबू निर्णायक मंडल के अध्‍यक्ष थे। विलेज रॉकस्‍टार्स ऐसे बच्‍चों की कहानी है जो गरीब हैं लेकिन उनमें ऊर्जा भरी हुई हैं। इस फिल्‍म को पैसठवें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कारों में सर्वश्रेष्‍ठ फीचर फिल्‍म का पुरस्‍कार मिला था।


संजय गांधी आयुर्विज्ञान परास्नातक संस्थान (एसजीपीजीआइ), लखनऊ शोधों की गुणवत्ता के मामले में नंबर वन संस्थान बन गया । यहां के शोध को देश विदेश के शोध वैज्ञानिक संस्थान नजीर (साइटेशन) के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं। संस्थान के एक शोध पत्र को औसतन 12.2 साइटेशन मिला है जबकि दूसरे स्थान पर मौजूद एम्स दिल्ली के एक शोध पत्र को औसतन 10.4 साइटेशन। जर्नल ऑफ एसोसिएशन ऑफ फि जीशियन ऑफ इंडिया ने देश के दस बड़े संस्थानों में बीते साल के राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय शोध पत्रों के साइटेशन का विश्लेषण किया जिसके बाद यह तथ्य सामने आया है। वहीं, शोध पत्रों की संख्या मामले में एम्स दिल्ली पहले तो पीजीआइ चंडीगढ़ दूसरे स्थान पर है। तीसरे नंबर पर क्रिश्चियन मेडिकल कालेज वेल्लूर और चौथे पर पीजीआइ लखनऊ है। ये तीनों संस्थान पीजीआइ लखनऊ से काफी पहले से स्थापित हैं, जिसके कारण शोध पत्रों की संख्या अधिक है। पीजीआइ लखनऊ से छह हजार आठ सौ 74 शोध हुए जिसे 83627 लोगों ने बतौर रिफरेंस इस्तेमाल किया। 


असम में 22 सितम्‍बर 2018 को विश्व गेंडा दिवस मनाया गया। गेंडा दिवस मनाने से समाज को गेंडों के संरक्षण की प्रेरणा मिलेगी और शिकारियों को कड़ा संदेश मिलेगा। असम में अभी 2600 से ज्यादा गेंडे हैं।


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 20 सितम्‍बर 2018 को नई दिल्ली के द्वारका में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सो सेन्टर (आईआईसीसी) की आधारशिला रखी।  यह सेन्टर भारत की आर्थिक प्रगति, समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और पर्यावरण संरक्षण के प्रति हमारी चेतना को दिखाएगा।  


रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन- डीआरडीओ  ने ओडिसा के बालेश्वर में स्‍वदेशी तकनीक से निर्मित जमीन से जमीन पर मार करने वाले प्रक्षेपास्त्र प्रहार का 20 सितम्‍बर 2018 को सफल परीक्षण किया। प्रहार आधुनिक समय की शस्‍त्र प्रणाली है जो कई तरह के हथियार ले जा सकती है और विभिन्‍न लक्ष्‍यों को भेद सकती है।


गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने यौन अपराधियों पर 20 सितम्‍बर 2018 को देश के पहले ऑनलाइन और केन्‍द्रीयकृत राष्‍ट्रीय डाटाबेस-एन डी एस ओ का नई दिल्‍ली में उद्घाटन किया। इसके साथ ही इस तरह की सूचनाएं और आंकड़े रखने वाला भारत नौवां देश बन गया है। इस डाटाबेस में दोषी करार दिये गये यौन अपराधियों के नाम, फोटो, पता, अंगुलियों के निशान तथा अन्‍य जानकारियां होंगी।

सरकार ने विभिन्न लघु बचत योजनाओं पर ब्याजदर बढ़ा दी है। बढ़ी दरें अगले महीने से लागू होंगी। एक से तीन वर्ष की लघु बचत जमापर 30 आधार अंक तक की वृद्धि की गई है। पांच वर्ष की लघु बचत जमा पर ब्याज दर में40 आधार अंक तक की वृद्धि की गई है। पांच वर्ष की आवर्ती जमा और वरिष्ठ नागरिकों केलिए बचत योजना पर भी 40 आधार अंक तक वृद्धि की गई है। पांच वर्ष के नेशनल सेविंग्‍ससर्टिफिकेट और पब्लिक प्रॉविडेंट फंड योजना पर ब्याज  की दर मौजूदा सात दशमलव छह प्रतिशत से बढ़ाकर आठप्रतिशत कर दी गई है। किसान विकास पत्र पर अब सालाना सात दशमलव सात प्रतिशत और सुकन्यासमृद्धि खाता योजना पर साढ़े आठ प्रतिशत ब्याज मिलेगा।


गृह मंत्रालय और अंतरिक्ष विभाग के भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गृह मंत्रालय में आपातकालीन स्थिति के लिए एक अत्याधुनिक समेकित नियंत्रण कक्ष की स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया। इस एमओयू पर गृह मंत्रालय की ओर से संयुक्त सचिव (आपदा प्रबंधन) श्री संजीव कुमार जिंदल एवं इसरो के एनआरएससी के उपनिदेशक डॉ. पी वी एन राव ने हस्ताक्षर किए। इसरो प्रस्तावित समेकित नियंत्रण कक्ष की स्थापना के लिए अपनी तकनीकी विशेषज्ञता देगा जबकि परियोजना का निष्पादन गृह मंत्रालय के पर्यवेक्षण में होगा। प्रस्तावित नियंत्रण कक्ष के अगले डेढ़ वर्ष में स्थापित हो जाने की उमीद है।


स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने  गैर-संक्रमणकारी बीमारियों की रोकथाम, नियंत्रण, जांच और प्रबंधन कार्यक्रम में टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने के लिए टाटा ट्रस्ट और डेल के साथ समझौते ज्ञापन का आदान-प्रदान किया। कैंसर, डाइबिटिज़, हृदय रोग तथा आघात की रोकथाम और नियंत्रण के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम (एनपीसीडीसीएस) बीमारी रोकथाम तथा स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने वाले पहुलओं पर बल देता है और इसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 में भी प्रमुखता से शामिल किया गया है।


रोमानिया, चेन्नई में अपना वाणिज्य दूतावास खोलेगा। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और रोमानिया की प्रधानमंत्री व्‍योरिका डैनचिला के बीच बुखारेस्ट में हुई बैठक में यह फैसला किया गया।  


हिंदी फिल्मों के सितारे वरुण धवन और अनुष्का शर्मा को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाले कौशल भारत अभियान को प्रोत्साहन और समर्थन देने के लिये ब्रांड एम्‍बेसडर बनाया गया है। दोनों ही अभिनेता अपनी फिल्म ‘सुई-धागा-मेड इन इंडिया’ के जरिये पूरे विश्व में भारत का सम्मान बढ़ा रहे हैं भारत के उद्यमियों और कुशल कामगारों, विशेषकर के घरेलू हथकरघा कारीगरों, दस्तकारों और बुनकरों को प्रोत्‍साहित करने का काम कर रहे हैं।


प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडलीय आर्थिक समिति (सीसीईए) ने 3466 करोड़ रुपए की संशोधित लागत पर बांध पुन:स्‍थापन और सुधार परियोजना (डीआरआईपी) के संशोधित लागत अनुमान को अपनी मंजूरी दे दी है। 198 बांधों की सुरक्षा और संचालन प्रदर्शन में सुधार तथा व्‍यापक प्रबंधन प्रणाली के साथ संस्‍थागत मजबूती के लिए विश्‍व बैंक वित्‍तीय सहायता देगा। 3466 करोड़ रुपए की परियोजना में 2628 करोड़ रुपए विश्‍व बैंक देगा और 747 करोड़ रुपए डीआरआईपी राज्‍य/क्रियान्‍वयन एजेंसियां और शेष 91 करेाड़ रुपए केन्‍द्रीय जल आयोग देगा।


रोजगार पद्धति में बदलाव तथा भारत में रोजगार के वर्तमान परिदृश्‍य, जो अनुबंध एवं अस्‍थायी कर्मचारियों के रूप में दीर्घकालिक रोजगार से निर्धारित अल्‍पावधि नियुक्ति में रूपांतरित हो गया है, पर विचार करते हुए ईएसआई निगम ने कर्मचारी राज्‍य बीमा अधिनियम 1948 के तहत कवर किये जाने वाले बीमित व्‍यक्तियों (आईपी) के लिए ‘अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना’ नामक एक योजना को मंजूरी दी है। यह योजना बेरोजगारी एवं नई नौकरी की खोज की स्थिति में उनके बैंक खाते में सीधे भुगतान किये जाने वाले नकदी के रूप में देय राहत है।


दि आईटीयू दक्षिण एशिया कार्यालय एवं तकनीक आविष्कार केंद्र को नयी दिल्ली में स्थापित किया जायेगा। इस बात की घोषणा अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संगठन के महासचिव श्री हाओलिन झाओ ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के डरबन शहर में आयोजित बिक्र्स देशों के संचार मंत्रियों की चौथी बैठक में की थी। आईटीयू संयुक्त राष्ट्र की एक ऐसी विशेषीकृत संस्था है जिसमें 193 देश और निजी और अकादमकि क्षेत्र की करीब 800 संस्थायें शामिल हैं। 1869 से ही आईटीयू के एक सदस्य के रूप में भारत ने परंपरागत तौर पर संस्था की चर्चा और बातचीत में एक सौहार्द्रकारी भूमिका अदा की है और हमेशा ही समानता और सहमति की स्थापना के मूल सिद्धान्तों का सम्मान किया है। भारत 1952 से ही आईटीयू परिषद का नियमित सदस्य रहा है। आईटीयू का दक्षिण एशिया कार्यालय 9 देशों – अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, ईरान, मालदीव्स, नेपाल, पाकिस्तान और श्री लंका के साथ-साथ मेजबान देश के लिये भी काम करेगा। ये देश विश्व की 24 प्रतिशत जनसंख्या का प्रतिनिधित्व करते हैं।


केंद्रीय गृह सचिव श्री राजीव गौबा ने सुरक्षा मंजूरी देने के लिये 18 सितम्‍बर को यहां पर ‘इ-सहज’ पोर्टल का लोकार्पण किया। यह पोर्टल आवेदकों को इंटरनेट के जरिये आवेदन करने की सुविधा प्रदान करने के साथ-साथ समय-समय पर प्रगति की जानकारी भी उपलब्ध करायेगा।  इस ऑनलॉइन पोर्टल के लोकार्पण के साथ ही इस प्रक्रिया का मानकीकरण होगा और यह तेज, पारदर्शी और निगरानी करने में आसान बनेगी। विभिन्न अधिकारी इंटरनेट के जरिये इसका प्रयोग कर दस्तावेजों को देख कर समय से निर्णय ले सकते हैं।


सूक्ष्‍म, लघु एवं मझोले उद्यम मंत्रालय में राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री गिरिराज सिंह ने नई दिल्‍ली में 19 सितम्‍बर को मंत्रालय का मासिक ई-न्‍यूजलेटर ‘एमएसएमई इनसाइडर’ लांच किया।   ई-न्‍यूजलेटर में मंत्रालय की गतिविधियों से जुड़ी जानकारियां रहेंगी। यही नहीं, ई-न्‍यूजलेटर इस मंत्रालय एवं देश भर में फैली लाखों एमएसएमई इकाइयों के बीच एक पुल की भूमिका भी निभाएगा। उन्‍होंने कहा कि इस मंत्रालय का मुख्‍य उद्देश्‍य रोजगार सृजन है।


भारत व मोरक्‍को ने संशोधित हवाई सेवा समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इस आधुनिक समझौते से दोनों देशों के बीच हवाई कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी। इस समझौते के परिणामस्‍वरूप भारत एवं मोरक्‍को के बीचे हवाई कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी और इसके साथ ही दोनों देशों की एयरलाइनें आपस में कोड को साझा कर सकेंगी।


प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने 19 सितम्‍बर को तालचर फर्टिलाइजर लिमिटेड (टीएफएल) में गैस आधारित फर्टिलाइजर परियोजना शुरू करने के लिए राष्‍ट्रीय केमिकल एंड फर्टिलाइजर लिमिटेड (आरसीएफ) की ओर से 1033.54 करोड़  रुपये (+/-) के इक्विटी निवेश करने के उर्वरक विभाग के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। यह निवेश राशि परियोजना की कुल लागत का 29.67 प्रतिशत होगी। तालचर फर्टिलाइजर लिमिटेड (टीएफएल) गेल, राष्‍ट्रीय कैमिकल्‍स एंड फर्टिलाइजर लिमिटेड, कोल इंडिया लिमिटेड, और एफसीआईएल का संयुक्‍त उपक्रम है। इसका गठन नवम्‍बर 2015 में किया गया था। इसमें गेल, आरसीएफ और सीआईएल में से प्रत्‍येक की 29.67 प्रतिशत हिस्‍सेदारी है, जबकि 10.99 प्रतिशत हिस्‍सेदारी एफसीआईएल की है।


वाणि‍ज्‍य एवं उद्योग मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने 14 सितम्‍बर को अर्जेंटीना के मैर डेल प्लाटा में आयोजित जी-20 के व्‍यापार मंत्रियों की बैठक (टीएमएम) में भाग लेने वाले भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई की। जी-20 टीएमएम में जी-20 के सदस्‍य देशों एवं आठ अतिथि देशों के मंत्रियों/उप-मंत्रियों और अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों जैसे कि डब्‍ल्‍यूटीओ, आईटीसी, ओईसीडी, विश्‍व बैंक, आईएमएफ, सीएएफ और आईएडीबी के सात प्रमुखों/उप-प्रमुखों ने शिरकत की। चूंकि इस साल अर्जेंटीना जी-20 का अध्‍यक्ष है, इसलिए अर्जेंटीना के विदेश मंत्री श्री जॉर्ज फाउरी और उत्‍पादन एवं श्रम मंत्री श्री दांते सिका ने विभिन्‍न सत्रों की अध्‍यक्षता की। अर्जेंटीना द्वारा जी-20 की अध्‍यक्षता करने का उद्देश्‍य ‘निष्‍पक्ष एवं सतत विकास के लिए आम सहमति सुनिश्‍चि‍त करना’ है।


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 18 सितंबर, 2018 को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से दो परियोजनाओं के शिलान्यास के लिए संयुक्त रूप से ई-पट्टिका का अनावरण किया। इस कार्यक्रम में भारत की विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज और पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान भी शामिल हुए। इन परियोजनाओं में (ए) भारत-बांग्लादेश मित्रता पाइपलाइन (बी) ढाका-टोंगी-जयदेबपुर रेल परियोजना शामिल हैं।


इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री श्री एस. एस. अहलुवालिया ने 18 सितंबर, 2018 को सुशासन के लिए सी-डैक सूचना मीडिया सर्वर (सीआईएमएस) लॉन्च की। सी-डैक सूचना मीडिया सर्वर (सीआईएमएस) एक कम्प्यूटर उपकरण है जिसमें मांग पर ऑडियो और वीडियो उपलब्ध कराने वाला विशेष एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर होता है। कम लागत वाली यह किफायती प्रणाली शक्तिशाली और ऊजा कुशल मल्टीकोर प्रोसेसर वाले सिंगल बोर्ड कम्प्यूटर के साथ बनाई गई है। इसे किसी विशेष इंटरनेट सेवा प्रदाता या डेटा कनेक्टिविटी की आवश्यकता नहीं है। इसमें ऑफलाइन संदर्भ के लिए देखने या डाउनलोड करने के वास्ते टेक्स्ट प्रदर्शित करना, तस्वीरें देखना, वीडियों स्ट्रीमिंग, ई-ब्रोशर जैसी सामान्य विशेषताएं शामिल हैं।


गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 17 सितंबर, 2018 को जम्‍मू के पलौरा में  सीमा सुरक्षा बल मुख्‍यालय में भारत-पाक सीमा पर देश की पहली ‘स्‍मार्ट फेंस’ परियोजना का शुभारंभ किया। स्‍मार्ट फेंसिंग में निगरानी, संचार और आंकड़े एकत्रित करने से जुड़े कई उपकरण इस्‍तेमाल किये जाते हैं। इस प्रायोगिक योजना में लेजर संचालित बाड़ और टेक्‍नोलॉजी से संचालित अवरोध लगाये जाते हैं ताकि सीमा पार से घुसपैठ न हो।


सरकार ने बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक के विलय का प्रस्‍ताव किया है।  इस विलय से बनने वाला बैंक अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर भारत का तीसरा सबसे बड़ा बैंक होगा। इस विलय से बैंक की गतिविधियों में इजाफा होगा और किसी भी कर्मचारी की मौजूदा स्थिति पर कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ेगा।


भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो ने 16 सितंबर, 2018 को ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान- पी.एस.एल.वी. से ब्रिटेन के दो उपग्रहों को नियत कक्षा में स्‍थापित किया। नोवा एसएआर और एस 1-4 उपग्रहों को प्रक्षेपण के 17 मिनट बाद कक्षा में स्‍थापित कर दिया गया। श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से कल रात ठीक 10 बजकर आठ मिनट पर अंतरिक्ष यान छोड़ा गया। भारत अब तक कुल 239 विदेशी उपग्रह प्रक्षेपित कर चुका है।


भारत और माल्‍टा ने समुद्री सहयोग, पर्यटन और प्रशिक्षण के क्षेत्र में तीन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए हैं। माल्‍टा में फ्लोरियाना में उप-राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू और राष्‍ट्रपति मैरी लुईस कोलेरो प्रिका ने आपसी बातचीत के बाद इन सहमति-पत्रों पर हस्‍ताक्षर किए। उपराष्‍ट्रपति तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में आज माल्‍टा पहुंचे।


स्वदेशी रूप से निर्मित्त मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एमपीएटीजीएम) की द्वितीय उड़ान का अहमदनगर से 16 सितंबर, 2018 को सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया गया। इसमें मिशन के सभी उद्वेश्यों को पूरा कर लिया गया है। 15 एवं 16 सितंबर, 2018 को दो मिशनों का अधिकतम रेंज क्षमता सहित विभिन्न रेंजों के लिए सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया गया है।


विश्‍व चैंपियन केविन मेयर ने फ्रांस के टेलन्‍स में डेकाथलॉन स्‍पर्धा में नौ हजार 126 अंक लेकर नया विश्‍व रिकॉर्ड बनाया है। डेकास्‍टार ट्रैक एंड फील्‍ड प्रतियोगिता में विश्‍व चैंपियन और ओलम्पिक रजत पदक विजेता मेयर ने अमरीका के एश्‍टन एटॉन के नौ हजार 45 अंक के रिकॉर्ड को तोड़ा।


काकरापार परमाणु ऊर्जा संयंत्र (केएपीएस-2 – 220 मेगावाट) की दूसरी यूनिट मरम्‍मत एवं आधुनिकीकरण के कार्य पूरे हो जाने के बाद 17 सितंबर, 2018 को पर फिर से चालू स्थिति (क्रिटिकल) में आ गई। गुजरात के सूरत जिले में स्थित केएपीएस में स्‍वदेश निर्मित 220 मेगावाट के पीएचडब्‍ल्‍यूआर (केएपीएस-1 एवं 2) की दो यूनिटें हैं जिनमें वाणिज्यिक उत्‍पादन क्रमश: वर्ष 1993 और 1995 में शुरू हुआ था। इसी स्‍थल पर 700 मेगावाट के पीएचडब्‍ल्‍यूआर (केएपीपी-3 एवं 4) की दो और यूनिटें निर्माणाधीन हैं। एनपीसीआईएल कुल मिलाकर 6780 मेगावाट की क्षमता वाले 22 परमाणु ऊर्जा रिएक्‍टरों (डीएई के स्‍वामित्‍व वाले 100 मेगावाट का आरएपीएस-1 भी इनमें शामिल है) का संचालन करती है। इसके अलावा, एनपीसीआईएल के 6200 मेगावाट की क्षमता वाले आठ रिएक्‍टर निर्माणाधीन हैं। सरकार से प्रशासनिक एवं वित्तीय मंजूरी मिलने के बाद 12 और रिएक्‍टरों (9000 मेगावाट) के निर्माण पर भी काम शुरू हो गया है।


केंद्र ने बढ़ रहे चालू खाता घाटेसी..डी. और रुपये के गिरते मूल्य पर काबू पाने के कई उपायों की घोषणा की है। इन उपायों में अगले वर्ष मार्च तक के लिये जारी किए गए रुपये की मुद्रा के बॉन्ड पर कर नहीं लगाने को समाप्त करना, विदेशी पोर्टफोलियो निवेश-एफ.पी.आई के लिए छूट और अनावश्यक आयात पर रोक लगाना शामिल हैं। रुपये की मुद्रा में जारी बॉन्ड को मसाला बॉन्ड भी कहा जाता है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने  नई दिल्‍ली में पखवाड़े भर के स्‍वच्‍छता ही सेवा आंदोलन का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने नई दिल्‍ली के पहाड़गंज में बाबा साहेब अम्‍बेडकर उच्‍चतर माध्‍यमिक विद्यालय के परिसर में झाड़ू लगाई और विद्यार्थियों से बातचीत भी की। देश के अनेक राज्‍यों में भी स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान शुरू किया गया है। दो अक्‍तूबर गांधी जयंती तक चलने वाले इस अभियान का उद्देश्‍य साफ-सफाई के काम में लोगों का सहयोग जुटाना और स्‍वच्‍छता अभियान को और सशक्‍त बनाना है ताकि राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी के स्‍वच्‍छ भारत का सपना पूरा किया जा सके। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को खुले में शौच से मुक्‍त बनाने के लिए पिछले चार वर्षों में लगभग नौ करोड़ शौचालयों का निर्माण किया गया है।    उत्‍तरप्रदेश में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने फतेहपुर जिले में इस अभियान की शुरूआत की। सिक्किम भी देशभर के साथ इस कार्यक्रम में शामिल हुआ।


फिलीपींस में जबरदस्‍त तूफान मांग्‍खुत के कारण चौदह लोगों की मृत्‍यु हो गयी ।


ढाका में मालदीव ने भारत को 2 – 1 से हरा कर दक्षिण एशियाई फुटबॉल फेडरेशन – सैफ चैम्पियनशिप जीत ली है। भारत के लिए एक मात्र गोल सुमित पासी ने इंजरी टाइम में किया।

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *