करेंट अफेयर्स क्विक रिमाइंडर (16-31 अगस्त, 2018)

भारत ने चिनाब नदी पर बन रही एक हजार मेगावाट की पाकल डल डैम और 48 मेगावाट की लोअर कालनाल पनबिजली परियोजना पर पाकिस्तान की आपत्ति को खारिज कर दिया। भारत का यह रुख गुरुवार को दोनों देशों के अधिकारियों की सिंधु जल समझौते पर आयोजित बैठक में सामने आया। इस समझौते में विश्व बैंक भारत और पाकिस्तान के अतिरिक्त तीसरा पक्ष है। 


कृषि क्षेत्र में युवाओं को लुभाने के लिए सरकार जल्द ही एक  योजना शुरूकरने जा रही है, जो ‘अभ्यास’ नाम से जानी जाएगी। देश में फिलहाल पांच फीसद युवा ही कृषि को अपनाते हैं। ग्रामीण युवाओं के पास रोजगार का कोई और विकल्प न होने की वजह से मजबूरी में ही कृषि क्षेत्र में उतरते हैं। 


उप्र के रायबरेली मॉडर्न कोच फैक्ट्री में बने देश के पहले स्मार्ट रेलवे कोच को पहली बार ट्रायल के लिए कैफियात एक्सप्रेस में लगाया गया है। इसे स्मार्ट कोच इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि पहली बार रेलवे का कोच खुद ही बताएगा कि उसमें पानी कम हो रहा है या नहीं। एसी ठीक से चल रही है या नहीं। ट्रेन के एक्सेल में कोई दिक्कत तो नहीं है। रेल अधिकारी का कहना है कि भारतीय रेल ने देश का पहला स्मार्ट कोच बनाया है, जिसे कैफियात एक्सप्रेस में ट्रायल के लिए लगाया गया है।


प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 29 अगस्त, 2018 को प्रगति के माध्‍यम से 28वें संवाद कार्यक्रम की अध्‍यक्षता की। प्रगति सक्रिय शासन संचालन और समयबद्ध क्रियान्‍वयन के लिए आईसीटी आधारित बहु-मॉडल प्‍लेटफॉर्म है। प्रधानमंत्री ने प्रगति के माध्‍यम से इन्‍कम टैक्‍स से संबंधित शिकायतों के समाधान की समीक्षा की। वित्‍त मंत्रालय के अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को इस संबंध में हुई प्रगति की जानकारी दी।


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 29 अगस्त, 2018 को  भारत और ब्रिटेन तथा उत्‍तरी आयरलैंड के बीच पशु-पालन, डेरी उद्योग और मत्‍स्‍य-पालन के क्षेत्रों में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी। 17.04.2018 को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। समझौता ज्ञापन का उद्देश्‍य भारतीय मवेशियों और मत्‍स्‍य-पालन का उत्‍पादन और उत्‍पादकता बढ़ाने के उद्देश्‍य से पशु-पालन, डेरी उद्योग और मत्‍स्‍य-पालन के क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग विकसित करना है।


भारत और कंबोडिया के बीच कंबोडिया के प्रेह वीहियर स्थित भगवान शिव के मंदिर के संरक्षण और रखरखाव का समझौता हुआ है। मंदिर की इमारत का दोनों देशों के विशेषज्ञ मिलकर संरक्षण करेंगे। 11वीं सदी का यह मंदिर कंबोडिया के पठारी इलाके में स्थित है और यह विश्व विरासत स्थल है। 


भारतीय नौसेना के पोत आईएनएस तेग ने समुद्री डाकुओं से अभिशप्‍त अदन की खाड़ी में गश्‍त के दौरान नार्वे की कंपनी-7 सी नार्वें के एक जहाज एमवी वेला को आपात स्थिति में मदद पहुंचाई। अदन की खाड़ी में गश्‍त लगाने के दौरान 25 अगस्‍त, 2018 को आईएनएस तेग को संयुक्‍त कार्य बल के एक विमान से संदेश मिला कि एमवी वेला की ओर से तत्‍काल मदद मांगी जा रही है। जहाज में चालक दल के सभी सदस्‍य भारतीय हैं।


अमेरिका के हार्वर्ड टीएच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने पाया है कि मानव गतिविधियों से कार्बन डाईऑक्साइड के स्तर में हो रही वृद्धि से दुनिया भर में 17.5 करोड़ लोगों में जिंक और 12.2 करोड़ लोगों में प्रोटीन की कमी हो सकती है। ‘नेचर क्लाइमेट चेंज’ नामक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया है कि एक अरब से अधिक महिलाओं और बच्चों के आहार में लौह तत्व की उपलब्धता में भारी कमी हो सकती है। इससे एनीमिया और अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है। भारत को सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ सकता है और करीब पांच करोड़ लोगों में जिंक की कमी होने का अनुमान है। शोधकर्ताओं के मुताबिक भारत में 3.8 करोड़ लोगों में प्रोटीन की कमी हो सकती है और लौह तत्वों में कमी के कारण 50.2 करोड़ महिलाओं और बच्चों को खतरा है।


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 29 अगस्त, 2018 को भारतीय डाक भुगतान बैंक (आईपीपीबी) की स्थापना के लिए परियोजना खर्च 800 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1,435 करोड़ रुपये करने संबंधी संशोधन को मंजूरी दे दी है। संशोधित लागत अनुमानों में 635 करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त धनराशि में से चार सौ करोड़ रुपये प्रौद्योगिकी खर्च के लिए और 235 करोड़ रुपये मानव संसाधन पर खर्च के लिए होंगे।


8 नवंबर 2016 को घोषित नोटबंदी के तहत लाख करोड़ रुपये मूल्य के 500 और 1000 रुपये के नोट बैंकों में वापस किए गए। नोटबंदी के समय सिस्टम में 500 और 1000 रुपये के लाख करोड़ रुपये थे। इस आधार पर तकरीबन 99.3 फीसद प्रतिबंधित नोट वापस आ गए। 


भारत सरकार और विश्‍व बैंक ने 28 अगस्त, 2018 को  भारत के ऊर्जा दक्षता कार्यक्रम को आगे बढ़ाने में सहायता करने के लिए 300 मिलियन डॉलर ऋण समझौते तथा 80 मिलियन डॉलर गारंटी समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। इस कार्यक्रम का कार्यान्‍वयन एनर्जी इर्फिसिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) द्वारा किया जाएगा तथा यह आवासीय एवं सार्वजनिक क्षेत्रों में ऊर्जा बचत के उपायों में तेजी लाने, ईईएसएल की संस्‍थागत क्षमता को सुदृढ़ बनाने एवं वाणिज्यिक वित्त पोषण तक इसकी पहुंच बढ़ाने में सहायता करेगा। इस कार्यक्रम के तहत किए गए निवेशों से 170 मिलियन टन कार्बन डाईऑक्‍साइड के जीवन पर्यंत ग्रीन हाउस, गैस उत्‍सर्जन से बचने तथा अनुमानित 10 गीगावॉट अतिरिक्‍त सृजन क्षमता से बचने में योगदान मिलने की उम्‍मीद है।


भारत सरकार, राजस्थान सरकार और विश्व बैंक ने राजस्थान में ‘सबके लिए 24×7 बिजली’ कार्यक्रम के तहत राज्य में विद्युत वितरण क्षेत्र में सुधार के लिए 28 अगस्त, 2018 को  250 मिलियन डॉलर विकास नीति ऋण (डीपीएल) समझौते पर हस्ताक्षर किए


केन्‍द्रीय सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत ने सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के अधीन डॉ. अम्‍बेडकर फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के मधावी छात्रों को डॉ. अम्‍बेडकर राष्‍ट्रीय मेधा पुरस्‍कार प्रदान किए। डॉ. अम्‍बेडकर फाउंडेशन की स्‍थापना 24 मार्च, 1992 में की गई थी और केन्‍द्रीय सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता मंत्री इसके अध्‍यक्ष होते हैं। पुरस्‍कार योजना वर्ष 2002-03 में शुरू की गई थी और डॉ. अम्‍बेडकर फाउंडेशन दसवीं कक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले अनुजाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों की पहचान करता है। डॉ. अम्‍बेडकर फाउंडेशन 12वीं कक्षा के सभी विषयों यथा विज्ञान, मानविकी, वाणिज्‍य में बेहतर प्रदर्शन करने वाले अनुसूचित जाति के छात्रों का चयन करता है। फाउंडेशन सभी 29 केन्‍द्र /राज्‍यों बोर्डों से इस बारे में जानकारी प्राप्‍त करता है।


पोषण और कुपोषण से संबंधित सवालों का समाधान करने के लिए सरकार ने एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर लांच किया है। एकीकृत बाल विकास सेवा (आइसीडीएस) और आंगनबाड़ी के कार्यकर्ता जैसे भागीदार 14408 नंबर का इस्तेमाल कर सकेंगे। इस नंबर से आम लोग भी पोषण से संबंधित सवाल पूछ सकेंगे। यह नंबर राष्ट्रीय पोषण मिशन कहे जाने वाले पोषण अभियान के तहत जारी किया गया है। इस अभियान का लक्ष्य 2022 तक 0-6 साल आयु वर्ग के बच्चों के खराब प्रदर्शन को 38.4 फीसद से 25 फीसद पर लाना है।


भारतीय भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने जकार्ता में जारी एशियन गेम्स में  27 अगस्त, 2018 को   स्वर्ण पदक जीतकर ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की। 20 साल के नीरज एशियन गेम्स के इतिहास में भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं। 


वित्त मंत्रालय ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को डिजिटल लेनदेन के क्षेत्र में देश का सर्वश्रेष्ठ सार्वजनिक बैंक करार दिया है। पीएनबी के मुताबिक वित्तीय सेवा विभाग ने इस वर्ष 31 जुलाई के आधार पर देश के सार्वजनिक बैंकों में वित्तीय लेनदेन से संबंधित प्रदर्शन का जायजा लिया। इसके मुताबिक वित्तीय लेनदेन के अटकने के मामले में पीएनबी का औसत कुल लेनदेन का महज 0.83 फीसद रहा।


अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के अंतरिक्ष यान ओएसआइआरआइएस-आरईएक्स (OSIRIS-REX) ने क्षुद्रग्रह ‘बेन्नु’ की पहली तस्वीर ली है। इस यान को सितंबर 2016 में बेन्नु पर पहुंचने के लिए लांच किया गया था। दिसंबर तक इसके अपने लक्ष्य पर लैंड होने की संभावना है। किसी क्षुद्रग्रह के लिए लांच किया गया यह नासा का पहला मिशन है।ओएसआइआरआइएस-आरईएक्स (स्पेक्ट्रल इंटरप्रिटेशन, रिसोर्स आइडेंटिफिकेशन, सिक्योरिटी रिगोलिथ एक्सोप्लोरल) ने अपने पॉलीकैम कैमरे की मदद से क्षुद्रग्रह की करीब 22 लाख किलोमीटर की दूरी से तस्वीर उतारी है। यह पृथ्वी और चांद के बीच की दूरी से छह गुना है। नासा के खगोलविदों के अनुसार ‘सर्पेस’ तारामंडल में यह क्षुद्रग्रह तारों की विपरीत दिशा में घूमता दिखाई देता है।


केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रलय द्वारा पांच से आठ अक्टूबर के बीच भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव का आयोजन लखनऊ में किया जाएगा। मुख्य आयोजन इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होगा।


पेप्सिको की अध्यक्षा और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) इंद्रा नूयी को ‘एशिया गेम चेंजर ऑफ द ईयर-2018’ सम्मान से नवाजा गया है। नूयी को यह सम्मान वैश्विक सांस्कृतिक संस्था एशिया सोसाइटी ने दिया है। कारोबार, मानवीय पहलुओं पर काम तथा दुनियाभर में महिलाओं और बच्चों के अधिकारों के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए पेप्सिको चेयरपर्सन को इस वर्ष इस सम्मान के लिए चुना गया है। गौरतलब है कि नूयी ने पेप्सिको सीईओ का पद छोड़ने की घोषणा इसी महीने की है।


ऑस्ट्रेलिया की सत्तारूढ़ लिबरल पार्टी में बढ़े विरोध के चलते मैल्कम टर्नबुल को प्रधानमंत्री की कुर्सी छोड़नी पड़ी । उनकी जगह स्कॉट मौरिसन नए प्रधानमंत्री बनाए गए हैं। मौरिसन पिछले 10 साल में ऑस्ट्रेलिया के छठे प्रधानमंत्री हैं।


भारतीय महिला तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। वह नवंबर में वेस्टइंडीज में होने वाले आइसीसी टी-20 विश्व कप में भी नहीं खेलेंगी। झूलन ने 68 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिनमें कुल 56 विकेट अपने नाम किए हैं। 35 वर्षीय यह महिला तेज गेंदबाज अब सिर्फ वनडे क्रिकेट ही खेलेगी, क्योंकि भारतीय महिला टीम अब टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलती है।पश्चिम बंगाल की इस तेज गेंदबाज के नाम 169 वनडे में 200 विकेट दर्ज हैं और वह दुनिया की सबसे ज्यादा वनडे विकेट लेने वाली महिला गेंदबाज हैं। झूलन ने इस साल जून में बांग्लादेश के खिलाफ अपना अंतिम टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। झूलन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण इंग्लैंड के खिलाफ 2002 में चेन्नई में खेले गए वनडे मुकाबले से किया था।


15 साल के शार्दुल विहान ने एशियाई खेल 2018 के पांचवें दिन भारत को चौथा सिल्वर मेडल दिलाया है। विहान ने पुरुषों की डबल ट्रैप स्पर्धा में 73 के स्कोर के साथ सिल्वर मेडल जीता। इसी के साथ 15 साल के शार्दुल एशियन गेम्स के इतिहास में सबसे कम उम्र में मेडल जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। 


मुकेश अंबानी नियंत्रित रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) ने आठ लाख करोड़ रुपये बाजार पूंजीकरण वाली पहली भारतीय कंपनी होने का गौरव हासिल कर लिया है। 


अमेरिका के ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने वायुमंडल में पाए जाने वाले 2.5 माइक्रोन से छोटे कण से वायु प्रदूषण का अध्ययन किया। शोधकर्ताओं का कहना है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वायु गुणवत्ता के लिहाज से पीएम 2.5 के स्तर को 10 माइक्रोग्राम प्रति वर्ग घन मीटर रखा है। यदि हवा में पीएम 2.5 का स्तर इतना रहता है तो दुनिया की औसत आयु 0.59 वर्ष बढ़ सकती है।वहीं, शोधकर्ताओं का कहना है कि वायु की गुणवत्ता में सुधार से सबसे अधिक लाभ बड़े और अधिक संख्या वाले देशों को होगा। उनके मुताबिक, यदि विश्व स्वास्थ्य संगठन के तय मानक के अनुरूप पीएम का स्तर ले आया जाए तो भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, और चीन जैसे देशों में लोगों की उम्र करीब 0.8 से 1.4 वर्ष तक बढ़ सकती है।


राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने  23 अगस्त, 2018 को नई दिल्ली में छठे अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस सम्मेलन का आयोजन पर्यटन मंत्रालय द्वारा किया गया है। 4 दिवसीय सम्मेलन का आयोजन पर्यटन मंत्रालय ने महाराष्ट्र, बिहार और उत्तर प्रदेश राज्य सरकारों के सहयोग से किया है। यह आयोजन 23 से 26 अगस्त, 2018 को नई दिल्ली और अजंता (महाराष्ट्र) में चलेगा। इसके बाद राजगीर, नालंदा और बोधगया (बिहार) तथा सारनाथ (उत्तर प्रदेश) स्थानों का अवलोकन होगा।


राही सरनोबत एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बनीं। इंडोनेशिया में चल रहे 18वें एशियन गेम्स में राही ने 25 मीटर एयर पिस्टल में देश के लिए स्वर्ण जीता। वहीं पुरुष हॉकी टीम ने हांगकांग की कमजोर टीम को 26-0 से हराकर भारतीय हॉकी इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की।


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री गुरुदास कामत का 22 अगस्त, 2018 को दिल का दौरा पड़ने से  निधन हो गया। वह 1976 से 1980 तक एनएसयूआइ के अध्यक्ष रहे। कामत 2009 में मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से सांसद चुने गए थे। उन्होंने 1984, 1991, 1998 तथा 2004 में मुंबई उत्तर-पूर्व लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया था। मनमोहन सरकार में 2009 से 2011 तक वे गृह राज्यमंत्री रहे। उनके पास संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रलय का अतिरिक्त प्रभार भी था


नौसेना के दक्षिणी कमान ने केरल में 14 दिनों से जारी अपना बचाव अभियान बंद कर दिया। नौसेना ने कहा है कि प्रभावित इलाकों में पानी कम होना शुरू हो गया है और कहीं से लोगों को निकालने का अनुरोध अब नहीं किया जा रहा है। नौसेना के जवानों ने नौ अगस्त को शुरू किए गए आपरेशन मदद के दौरान कुल 16,005 लोगों को बचाया। 


केंद्रीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने  22 अगस्त, 2018 को  को इलाहाबाद में फोर्ट रोड स्थित किले में अक्षयवट मंदिर पातालपुरी के दर्शन किए। उन्होंने मंदिर प्रशासन के पदाधिकारियों को आश्वासन दिया कि कुंभ से पहले अक्षयवट मंदिर का जीर्णोद्धार हो जाएगा। 


राजस्थान में प्याज और लहसुन समेत 24 फसलों का राज्य सरकार बीमा करवाएगी। यह बीमा बुआई से लेकर फसल के बिकने तक का होगा।  प्रदेश के 28 जिलों के 500 हेक्टेयर से ज्यादा क्षेत्र में होने वाली प्याज, लहसुन, जीरा, अनार, अमरूद, मौसमी, संतरा जैसी 24 फसलों का बीमा कराया जाएगा। पांच प्रतिशत प्रीमियम किसान को देना होगा बाकी सरकार वहन करेगी। इसके लिए राज्य सरकार ने संशोधित फसल बीमा योजना के तहत नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।


नेपाल  में प्रदूषण फैलाने वालों को पांच साल की जेल हो सकती है। 17 अगस्त से लागू नई दंड संहिता के अनुसार तेज यांत्रिक शोर, अत्यधिक ऊष्मा उत्सर्जन और कूड़ा फैलाने वालों को पांच साल की जेल या 50 हजार नेपाली रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है। 


ईरान ने 21 अगस्त, 2018 को अपना पहला स्वदेशी लड़ाकू विमान ‘कौसर’ का अनावरण किया। चौथी पीढ़ी के इस लड़ाकू विमान का निर्माण केवल दुश्मनों को डराने और शांति बनाए रखने के लिए किया गया है। यह बहुद्देश्यीय रडार से लैस है।


पब्लिक व प्राइवेट संगठनों के कंसोर्टियम ग्लोबल एलायंस फॉर मास इंटरप्रिन्योर (GAME) ने देश में 2030 तक एक करोड़ नए उद्यम और पांच करोड़ रोजगार पैदा करने का लक्ष्य रखा है। इन प्रयासों में महिलाओं पर खास ध्यान दिया जाएगा।तमाम भारतीय और ग्लोबल दानदाताओं ने गेम को अगले तीन साल के लिए 100 करोड़ रुपये की फंडिंग के लिए प्रतिबद्धता जताई है। एलायंस ने देश में बड़ा उद्यमिता अभियान शुरू करने का लक्ष्य रखा है। 2030 तक इससे एक करोड़ उद्यम खड़े करने का लक्ष्य है। इसमें से पचास फीसद उद्यम महिलाओं के होंगे। 


वैज्ञानिकों ने एक ऐसे बैक्टीरिया की खोज की है, जिसकी मदद से बायोसिंथेटिक स्पाइडर सिल्क (मकड़ी का रेशम) का उत्पादन किया जा सकेगा। इसके अधिकतर लक्षण प्राकृतिक रूप से मिलने वाले स्पाइडर सिल्क की तरह ही हैं, ऐसे में इसका उपयोग सर्जरी के लिए उपयोगी बहुत महीन संरचनाएं और मजबूत कपड़े बनाने में किया जा सकेगा।


उप्र के मेरठ के 16 वर्षीय सौरभ चौधरी ने एशियन गेम्स के रिकॉर्ड के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण जीता, जबकि इसी स्पर्धा का कांस्य अभिषेक वर्मा के नाम रहा।


भारत के 10 साल पहले लॉन्च किए गए चंद्रयान 1 अंतरिक्ष यान से मिले डाटा के आधार पर वैज्ञानिकों ने चांद के अंधकार और सबसे ठंडे क्षेत्र में बर्फ होने की पुष्टि की है। इससे पहले चंद्रयान 1 के डाटा से ही चांद पर पानी होने की जानकारी मिली थी।  वैज्ञानिकों ने चांद पर बर्फ की पुष्टि के लिए नासा के मून मिनरलॉजी मैपर (एम3) उपकरण का प्रयोग किया है। वर्ष 2008 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के भेजे गए चंद्रयान-1 के साथ एम3 को भी भेजा गया था। वैज्ञानिकों के मुताबिक, चांद पर ध्रुवों के पास ऐसा क्षेत्र है जहां सूर्य की रोशनी नहीं पहुंचती। यदि पहुंचती भी है तो न के बराबर। इस कारण वहां अधिकतम तापमान शून्य से 156 डिग्री सेल्सियस नीचे रहता है।


गेहूं की कुंडली यानी जीनोम सीक्वेंसिंग तैयार करने में वैज्ञानिकों को अंतत: सफलता मिल ही गई। तेरह सालों की कड़ी मशक्कत से दुनिया के 20 देशों के कृषि व जैव प्रौद्योगिकी संस्थानों केवैज्ञानिक दिन-रात इसमें जुटे थे। जलवायु प्रतिरोधी किस्मों के विकास में इससे मदद मिलेगी। अब सूखे, गर्मी, ठंड जैसे कठिन मौसम में और बेहतर गुणवत्ता से युक्त गेहूं की प्रजातियां कम समय में तैयार की जा सकती हैं। इससे ग्लूटेन एलर्जी से पीड़ित लोगों को बहुत लाभ होगा।


छत्तीसगढ़ की राजधानी स्मार्ट सिटी नया रायपुर का नाम अब अटल नगर होगा। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति को चिरस्थाई बनाने के लिए राज्य कैबिनेट ने   निर्णय लिए हैं।  नया रायपुर तथा सभी जिला मुख्यालयों में अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा लगाई जाएंगी। अटल जी ने पोखरण विस्फोट कराया था, उनकी याद में छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की एक बटालियन का नाम पोखरण बटालियन रखा जाएगा।


आपातकाल के दौरान उत्तर प्रदेश प्रदेश सरकार ने दंड प्रक्रिया संहिता (उप्र संशोधन) अधिनियम, 1976 के तहत अग्रिम जमानत का प्रावधान खत्म कर दिया था। अब 42 वर्ष बाद फिर नए संशोधन के साथ यह व्यवस्था बहाल होगी। हालांकि कानूनी रूप देने के लिए विधान मंडल से विधेयक पारित होने के बाद इस पर केंद्र की मंजूरी जरूरी होगी। दंड प्रक्रिया संहिता की धारा-438 (अग्रिम जमानत का प्रावधान जिसमें व्यक्ति गिरफ्तारी की आशंका में पहले ही न्यायालय से जमानत ले लेता है) में अग्रिम जमानत की व्यवस्था का प्रावधान है। नियमित जमानत के लिए लोगों को पहले जेल जाना पड़ता है, चाहे बाद में उनके खिलाफ दर्ज मुकदमा झूठा साबित हो। खास बात यह है कि देश भर में अग्रिम जमानत का प्रावधान है, लेकिन सिर्फ उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में यह व्यवस्था नहीं है। 


हरियाणा में विश्वविद्यालय स्तर पर विज्ञान के जो विषय अंग्रेजी भाषा में पढ़े-पढ़ाए जाते रहे हैं, उन्हें अब प्रदेश में संस्कृत में पढ़ाया जाएगा। जीव विज्ञान हो या वनस्पति विज्ञान या फिर बीएएमएस ही क्यों न हो। सभी पाठ्यक्रम संस्कृत में होंगे। पढ़ाने वाले और पढ़ने वाले, सिर्फ संस्कृत में ही वार्तालाप करेंगे। यह सब होगा कैथल के गांव मूंदड़ी में बन रहे महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय में। 


20 अगस्त, 2018 को विनेश फोगट ने 50 किलोग्राम वर्ग में कुश्ती का स्वर्ण पदक जीता। इस तरह कुश्ती में स्वर्ण पदक जीतने वाली वह प्रथम भारतीय महिला बन गईं।


उत्तरी कश्मीर के उड़ी सेक्टर में घुसपैठियों के खिलाफ शुरू किए गए ‘ऑपरेशन कस्तूरी टॉप’ में एक आतंकी को मार गिराया। आतंकी कस्तूरी टॉप पहाड़ी के रास्ते घुसे थे। इसलिए इस अभियान का नाम कस्तूरी टॉप रखा गया।


पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का महान कृतित्व अब झारखंड के स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा बनेगा। बच्चे उनकी सफल जीवनी से प्रेरणा ग्रहण करेंगे। इस बाबत राज्य सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को निर्देश दिया गया है कि जल्द से जल्द तमाम औपचारिकताएं पूरी करें।


पर्यटन के लिए मशहूर इंडोनेशिया के लॉमबोक द्वीप में 17 अगस्त 2018 को फिर भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.3 दर्ज की गई। भूकंप से हालांकि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। गत दो हफ्तों में द्वीप में भूकंप का यह तीसरा तेज झटका है। इससे पहले आए भूकंप में 460 लोगों की जान गई थी।


साइबर सुरक्षा की बढ़ती चुनौतियों के बीच पेंशन फंड नियामक पीएफआरडीए ने एक स्थायी समिति का गठन किया है। यह समिति ऐसी चुनौतियों से निपटने और पेंशनभोगियों के हितों की रक्षा के लिए जरूरी कदमों का सुझाव देगी। बाजार नियामक सेबी भी निवेशकों के हितों को ध्यान में रखते हुए साइबर सुरक्षा को मजबूत करने की दिशा में विचार कर रहा है।


भारतीय युद्धपोत खंजर 18 अगस्त 2018 को को म्यांमार के बंदरगाह पहुंचा। खंजर खुखरी श्रेणी का मिसाइलों से लैस जंगी जहाज है। इसका वजन 1350 टन और लंबाई 91 मीटर है। यह समुद्र में 46.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकता है। भारतीय नौसेना में इसे अक्टूबर 1991 में शामिल किया गया था। 


पश्चिमी घाट पर कमेटी की अध्यक्षता करने वाले माधव गाडगिल ने चेतावनी दी है कि केरल की तरह गोवा को भी भविष्य में इस तरह का संकट का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए उन्होंने असीमित लाभ संबंधी गतिविधियों को जिम्मेदार ठहराया है।


18वें एशियाई खेल में भारत को पहला पदक निशानेबाज अपूर्वी चंदेला व रवि कुमार ने 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम इवेंट में दिलाई। इन्हें कांस्य पदक मिला।


विदश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज ने 19 अगस्त, 2018 को मॉरीशस के महात्मा गांधी संस्थान में पणिनि भाषा प्रयोगशाला का उद्घाटन किया।


वैज्ञानिकों ने प्रयोगशाला में कार्बन डाई ऑक्साइड को सोखने वाला मैग्नेसाइट नामक चट्टान को पहली बार प्रयोगशाला में निर्मित किया है। यह प्राकृतिक रूप से प्राप्त होने वाला चट्टान है परंतु कार्बन डाई ऑक्साइड सोखने के लिए इस प्राकृतिक चट्टान की संख्या कम है। इसलिए प्रयोगशाला में निर्मित करने का प्रयास किया गया।


युद्धाभ्यास मैत्री-2018 जो कि भारतीय थलसेना और शाही थाई थलसेना के बीच पलटन स्तर का दो सप्ताह का युद्धाभ्यास है 19 अगस्त 2018 को पूरा हो गया। मैत्री युद्धाभ्यास दोनों थलसेनाओं के बीच भागीदारी को सशक्त करने के उद्देश्य से किया जाने वाला वार्षिक युद्धाभ्यास है जो कि 6 अगस्त 2018 को आरंभ हुआ था। यह युद्धाभ्यास दोनों थलसेनाओं का आपसी परिचय बढ़ाने के साथ शुरू हुआ जिसमें आतंकवाद और उग्रवाद निरोधक कार्यवाहियां और संयुक्त राष्ट्र के तत्वाधान में शहरी, ग्रामीण एवं जंगली इलाकों में कार्यवाहियां का अभ्यास शामिल था।


फिजी के टोंगा द्वीप पर   8.2 तीव्रता का भूकंप आया। अमेरिका के जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, इसका केंद्र प्रशांत महासागर में जमीन से करीब 560 किलोमीटर नीचे था। यह स्थान तवेनी ज्वालामुखी से करीब 244 किलोमीटर दूर है। 


आजाद हिंद फौज के सिपाही के रूप में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की अगुआई में दूसरे विश्व युद्ध में शामिल रहे शंभू नाथ ठाकुर (103) का हृदयगति रुकने के कारण निधन हो गया। उल्लेखनीय है कि शंभू नाथ ठाकुर काफी दिनों तक नेताजी के सानिध्य में रहे थे और दूसरे विश्वयुद्ध में उन्होंने सक्रिय भूमिका अदा की थी। उनकी अंत्येष्टि राजकीय सम्मान के साथ बहुआरा गंगा तट (बलिया) पर की गई। बैरिया निवासी शंभू नाथ ठाकुर 1939 से 1944 तक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आजाद हिंद फौज में सिपाही के रूप में रहे।


गुरुग्राम स्थित होटल ओबेरॉय में ‘इंडियापेस्ट 2018’ सम्मेलन का आयोजन किया गया. सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान को करना था मगर वह नहीं आए। इस सम्मेलन में देश भर से कीट प्रबंधन क्षेत्र से जुड़े करीब 350 प्रतिनिधि हिस्सा लिया । इसका आयोजन इंडियन पेस्ट कंट्रोल एएसोसिएशन (आइपीसीए) द्वारा किया गया ।


बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको ने भ्रष्टाचार के मामलों में शीर्ष अधिकारियों की गिरफ्तारी के बाद अपने प्रधानमंत्री और सरकार में कई अन्य सदस्यों को बर्खास्त कर दिया। प्रधानमंत्री एंड्रेई कोब्याकोव का स्थान अब डेवलपमेंट बैंक के पूर्व प्रमुख सर्गी रूमस लेंगे।

भारत में दो तिहाई से अधिक जिले शिशु मृत्यु दर में कमी के लक्ष्य से पिछड़ते दिख रहे हैं। एक अध्ययन में ये सामने आया है कि इन जिलों के कारण संयुक्त राष्ट्र के 2030 तक शिशु मृत्यु दर को 25 तक लाने के लक्ष्य को पूरा करना भारत के लिए मुश्किल है। यह अध्ययन 2015-16 के राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वे पर आधारित है। इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अप्लाइड सिस्टम एनालिसिस आस्टिया के जयंत कुमार बोरा और जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय की डा. नंदिता सैकिया के अध्ययन के परिणाम जनरल प्लस वन में प्रकाशित हुए हैं। इसमें बताया गया है कि पांच वर्ष कम उम्र के बच्चों की मृत्युदर का आंकड़ा तय लक्ष्य (25/1000) से दोगुना (49.4/1000) है, जबकि नवजात की मृत्यु के आकंड़े निधार्रित (12/1000) से 2.4 गुना अधिक हैं। हालांकि देश के 613 जिलों में 9 से 14 प्रतिशत जिले इस लक्ष्य को पूरा कर चुके है लेकिन करीब 315 जिले 2030 तक इसे पूरा करते नहीं दिखाई दे रहे हैं।


अंतरिक्ष यात्रियों ने हबल दूरबीन (टेलिस्कोप) की सहायता से एक उभरती दुनिया का चित्र खींचा है। पैनारोमा आकार में लिए गए इस चित्र में करीब 15 हजार आकाश गंगा शामिल हैं जिनमें से 12 हजार मिलकर तारे बना रही हैं।


मुस्लिम समुदाय की न्याय व्यवस्था की तर्ज पर हिन्दुओं के लिए अखिल भारत हिन्दू महासभा ने 15 अगस्त को मेरठ में हिन्दू न्यायपीठ के गठन की घोषणा की।

देश के गरीब परिवारों को पांच लाख रुपये तक सालाना मुफ्त और कैशलेस इलाज की सुविधा 25 सितंबर से मिलने लगेगी। लालकिले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिन पर इस योजना को लांच करने का एलान किया।  आयुष्मान भारत के तहत शुरू की जा रही इस योजना का नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान होगा। इस योजना के के तहत आने वाले लाभार्थियों की पहचान सामाजिक आर्थिक जनगणना के आधार पर की जा चुकी है। यही नहीं, इन परिवारों को सरकार की ओर से जल्द ही एक पत्र भेजकर पांच लाख रुपये तक सालाना मुफ्त और कैशलेस इलाज की सुविधा दिये जाने की जानकारी दे दी जाएगी। 


भारत के पहले महिला ‘स्वाट’ दस्ते ने बुधवार को लाल किले की सुरक्षा की कमान संभाली। इस दस्ते में शामिल सभी 36 महिलाएं पूवरेत्तर के राज्यों से हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण में कहा कि सरकार ने दिल्ली को पूवरेत्तर के पास ला दिया है और यह क्षेत्र सभी के लिए प्रेरणास्नोत बन गया है। दस्ते की सदस्य सुमता राब्ता ने कहा कि उनका सपना था कि वह देश की सुरक्षा करें। बकौल राब्ता, ‘मैं इस दिन को हमेशा याद रखूंगी। मुङो अहम अवसर पर देश को सुरक्षा प्रदान करने का मौका मिला।’ महिलाओं के इस स्पेशल वेपंस एंड टेक्टिक्स (स्वाट) दस्ते को आतंकवाद रोधी प्रशिक्षण एनएसजी (राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड) ने दिया है। यह दस्ता दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा के अंतर्गत आता है। यह दस्ता एके-47 राइफल, एमपी-5 मशीनगन के साथ नाइट विजन डिवाइस से लैस है। दस्ते को ‘कर्व मागा’ में भी प्रशिक्षित किया गया। ‘कर्व मागा’ इजराइल की एक सेल्फ डिफेंस तकनीक है।


 छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामदासजी टंडन के  निधन के बाद मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को छत्तीसगढ़ का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।


इमरान खान के सहयोगी असद कैसर को नेशनल असेंबली का नया अध्यक्ष चुन लिया गया। उन्हें पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ और सहयोगी दलों ने अपना उम्मीदवार बनाया था। उन्होंने इस पद के लिए हुए चुनाव में पीपीपी के वरिष्ठ नेता सैयद खुर्शीद शाह को पराजित किया। वे संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार थे। कैसर इससे पहले खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के विधानसभा अध्यक्ष रह चुके हैं। उन्हें चुनाव में 176 वोट मिले, जबकि खुर्शीद शाह 146 वोट ही हासिल कर पाए। 


बिहार के नालंदा स्थित एक संग्रहालय से करीब 60 साल पहले चुराई गई गौतम बुद्ध की 12वीं सदी की कांस्य प्रतिमा ब्रिटेन ने भारत को लौटा दी।  चांदी की कलमकारी वाली यह कांस्य मूर्ति 1961 में नालंदा में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संस्थान के एक संग्रहालय से चुराई गई 14 मूर्तियों में एक है। लंदन में नीलामी के लिए सामने लाए जाने से पहले यह बरसों तक विभिन्न हाथों से गुजरी।   उल्लेखनीय है कि मार्च में एक व्यापार मेले में ‘एसोसिएशन फॉर रिसर्च इंटू क्राइम्स अगेंस्ट’ की लिंडा अल्बर्ट्सन व ‘इंडिया प्राइड प्रोजेक्ट’ के विजय कुमार की इस प्रतिमा पर नजर पड़ी और उन्होंने इसकी सूचना पुलिस को दी।


पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान अजित वाडेकर का 15 2018 मुंबई के जसलोक अस्पताल में निधन हो गया। वह 77  वर्ष के थे। वाडेकर की कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड और वेस्टइंडीज में पहली बार टेस्ट मैच और पहली बार टेस्ट सीरीज जीती थी। वाडेकर ने मुहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी के दौरान भारतीय टीम के मैनेजर के रूप में भी जिम्मेदारी निभाई थी। बाद में वह मुख्य चयनकर्ता भी बने। आठ साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में बायें हाथ के बल्लेबाज वाडेकर ने कुल 37 टेस्ट मैच खेले। 1971 से 1974 के दौरान उन्होंने 16 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की, जिसमें से चार मैच जीते, चार हारे, जबकि आठ मैच ड्रॉ रहे। वह दो वनडे मैच भी खेले और दोनों में उन्होंने भारतीय टीम की कमान संभाली। वनडे क्रिकेट में वह भारतीय टीम के पहले कप्तान थे। वनडे कप्तान के रूप में उन्हें दोनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा।  टेस्ट करियर में उन्होंने एकमात्र शतक न्यूजीलैंड के खिलाफ 1968 में वेलिंगटन में लगाया।


प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2022 में भारत के मानव युक्त अंतरिक्ष मिशन छोड़े जाने की घोषणा की। उन्होंने इसका नाम ‘गगनयान’ नाम दिया।


राष्ट्रपति श्री राम नाथ गोविंद ने वर्ष 2018 के लिए महर्षि बादरायन व्यास सम्मान संस्कृत के विद्वान श्री मुरली नंदी को प्रदान किए। प्राकृति भाषा में यह सम्मान डॉ. आनंद कुमार जैन को प्रदान किया गया।


नेब्रास्का, अमेरिका का ऐसा प्रथम राज्य बन गया जिसने फांसी देने के लिए 14 अगस्त, 2018 को फेंटानाइल का उपयोग किया।


जावेलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा 18 अगस्त, 2018 को जकार्ता, इंडोनेशिया में एशियाई खेल के उद्घाटन में भारतीय टीम का ध्वजवाहक होंगे। 18वें एशियाई खेल 18 अगस्त से 2 सितंबर, 2018 को जकार्ता व पालेमबंग में आयोजित होंगे। 20 वर्षीय चोपड़ा राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक विजेता रहे हैं।


दिल्ली पुलिस देश की ऐसी पहली पुलिस हो गई है जिसने केवल महिलाओं दस्ता वाली ‘स्वात’ टीम का गठन किया है। इसका गठन दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक के सुझाव पर किया गया है।


गढ़वाल राइफल्स के मेजर आदित्य कुमार और शहीद औरंगजेब समेत बीस सैन्य अफसरों को शौर्य चक्र प्रदान किया जाएगा। मेजर आदित्य कुमार की यूनिट उस समय विवादों में आ गई थी जब जनवरी 2018 में दक्षिण कश्मीर के शोपियां में पत्थरबाजों पर फायरिंग के दौरान तीन लोगों की मौत हो गई थी। दक्षिण कश्मीर के आतंक रोधी अभियान में शहादत पाने वाले सिपाही ब्रिज पाल सिंह को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया जाएगा।


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की ओर से जारी किए गए नक्शे में यह चिंताजनक तथ्य सामने आया है की गंगा नदी पश्चिम बंगाल व उत्तर प्रदेश के जिन हिस्सों से होकर गुजरती है, उनमें से अधिकांश जगहों पर उसका पानी नहाने और पीने लायक नहीं है। गौरतलब है कि नेशनल ग्रीन टिब्यूनल (एनजीटी) ने पिछले महीने नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (एनएमसीजी) को गंगा के किनारे पर प्रति 100 किलोमीटर के अंतराल में डिस्प्ले बोर्ड लगाकर यह सूचित करने का निर्देश दिया था कि उन जगहों पर गंगा का पानी पीने अथवा नहाने लायक है अथवा नहीं। उत्तर प्रदेश से पश्चिम बंगाल तक कुछ ही जगहों पर हरा बिंदु दिख रहा है, यानी उन्हीं जगहों पर गंगा का पानी नहाने अथवा पीने लायक है। पानी में कॉलीफार्म का स्तर उसमें खतरनाक जीवाणुओं की मौजूदगी का संकेत देता है। अगर इसकी संख्या 500 से कम होती है, तभी इसे उबालकर पीने लायक माना जा सकता है। नक्शे में अधिकांश जगहों पर कॉलीफार्म की संख्या वांछित मात्र से 10 गुना अधिक यानी 5,000 है।


छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामजी दास टंडन का 91 वर्ष की उम्र में 14 अगस्त, 2018 को निधन हो गया। टंडन छत्तीसगढ़ के पांचवें राज्यपाल थे।


ब्रिटिश संस्था इकोनॉमिस्ट इंटेलीजेंस यूनिट का 2018 के लिए ग्लोबल लाइवेबिलिटी रैंकिंग जारी की गयी। दुनिया के 140 शहरों की इस सूची में ऑस्टिया की राजधानी वियना शीर्ष पर है। इसने सात साल से लगातार शीर्ष पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न को दूसरे स्थान पर धकेल दिया। दिल्ली और मुंबई सूची में क्रमश: 112वें और 117वें स्थान पर हैं।


केंद्र सरकार भगवान राम के वनगमन मार्ग को आस्था और पर्यटन के अहम केंद्र के रूप में विकसित कर रही है। इसे रामायण टूरिज्म सर्किट नाम दिया गया है। इसमें छत्तीसगढ़ को शामिल नहीं किया गया है, जबकि भगवान राम दक्षिण कोसल (वर्तमान छत्तीसगढ़) के रास्ते तेलंगाना के भद्राचलम से होते हुए रामेश्वरम तक गए थे। इसके मद्देनजर अब छत्तीसगढ़ पर्यटन बोर्ड ने दंडकारण्य सर्किट का नया प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा है। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने रामायण सर्किट को विकसित करने की कई योजनाएं शुरू की हैं। इसके तहत दिल्ली से अयोध्या होकर रामेश्वर तक सीधी ट्रेन सेवा की शुरूआत इस साल 14 नवंबर से की जा रही है। यह ट्रेन प्रयाग (इलाहाबाद), वाराणसी होते हुए बिहार के नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, मध्यप्रदेश के चित्रकूट, महाराष्ट्र के नासिक, कर्नाटक के हम्पी होते हुए रामेश्वर तक जाएगी। ट्रेन इन स्टेशनों पर या इसके आसपास के स्टेशनों पर रुकेगी। राम से जुड़े स्थलों तक पर्यटकों को सड़क मार्ग से पहुंचाया जाएगा। जो पर्यटक श्रीलंका जाना चाहेंगे उन्हें चेन्नई के रास्ते वायुमार्ग से श्रीलंका भी भेजा जाएगा। केंद्र सरकार ने नेपाल के जनकपुर से अयोध्या तक बस सेवा भी शुरू की है।


 

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *