करेंट वनलाइनर (10-19 जनवरी, 2018)

  1. गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल मध्य प्रदेश की नई राज्यपाल होंगी। फिलहाल गुजरात के राज्यपाल ओमप्रकाश कोहली के पास मध्यप्रदेश के राज्यपाल का भी प्रभार है। नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद गुजरात में आनंदी बेन को मुख्यमंत्री बनाया गया था। वह 22 मई 2014 से सात अगस्त 2016 तक सीएम रहीं।
  2. फ्रेडरिक तूफान ने यूरोप के कई देशों में काफी तबाही मचाई। इसकी चपेट में आकर नौ लोगों की मौत हो गई। जर्मनी, नीदरलैंड्स और बेल्जियम के कई इलाकों में 140 से 203 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली तूफानी हवाओं की वजह से घरों की छतें उड़ गईं। मौसम विभाग के अनुसार जर्मनी में 2007 के बाद का यह सबसे भयावह तूफान था
  3. पाकिस्तान और ईरान ने इस साल सितंबर तक दोनों देशों के बीच फिर से महीने में दो बार रेल चलाने का निर्णय लिया है। पाकिस्तान के उत्तरी-पश्चिमी शहर क्वेटा और ईरान के माशहाद और कॉम शहरों के बीच यह रेल चलेगी।
  4. कनाडा के प्रधानमंत्री कैथलीन वेनी ने भारतीय मूल की दो महिला सांसदों को 18 जनवरी, 2018 को अपनी कैबिनेट में शामिल किया। इसमें से एक महिला सांसद ने पिछले साल अप्रैल में ओंटारियो प्रांत की संसद में 1984 सिख दंगा मामले से संबंधित एक प्रस्ताव पेश किया था। वेनी ने 38 वर्षीय हरिंदर मलाही को महिला विभाग का मंत्री बनाया है। लिबरल पार्टी की हरिंदर ब्राम्प्टन-स्प्रिंगडेल से प्रांतीय संसद के लिए चुनी गई हैं। वह कनाडा के पहले सिख सांसद गुरबक्स सिंह मलाही की बेटी हैं।
  5.  वैज्ञानिकों ने कैंसर  की एक ऐसी जांच विकसित की है, जिसकी मदद से आठ प्रकार के कैंसर की पहचान की जा सकती है। इस जांच से प्रारंभिक अवस्था में ही यह पता भी लग सकता है कि बीमारी शरीर के किस हिस्से में है। शोधकर्ताओं के अनुसार, इस सिंगल ब्लड टेस्ट को ‘कैंसरसीक’ (CancerSEEK) नाम दिया गया है। यह नॉनइन्वेसिव (शरीर में किसी उपकरण को पहुंचाए बगैर चिकित्सकीय प्रक्रिया) और बहु विश्लेषक जांच है। इस टेस्ट से एक साथ आठ कैंसर प्रोटीनों के स्तर का मूल्याकंन और रक्त में मौजूद डीएनए से कैंसर जीन की मौजूदगी का पता लग सकता है।
  6. चाईनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज (कैस) की एक रिपोर्ट के अनुसार लगातार बढ़ रहे महासागरों के तापमान से समुद्री पारिस्थितिक तंत्र खतरे में पड़ गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2015 की अपेक्षा 2017 में दुनियाभर में समुद्रों के ऊपरी दो किलोमीटर के पानी में ज्यादा गर्माहट पाई गई। अटलांटिक और अंटार्कटिका सागर तेजी से गर्म हो रहे हैं। दूसरे सागरों के गर्म होने का सिलसिला पहले से ही जारी है।
  7. दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) जल्द ही पर्यावरण संरक्षण टीम का गठन करेगा। यह टीम केंद्रीय पर्यावरण सचिव के निर्देश पर गठित की जाएगी। इस टीम के सभी सदस्य आम जनता के बीच से चुने जाएंगे।
  8. दिव्यांगजनों के अधिकारिता के लिए एक अभूतपूर्व कदम के तहत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत ने 19 जनवरी, 2018 को नई दिल्ली में विभिन्न राज्य सरकारों/ केंद्र शासित प्रदेशों की 100 सुगम्य वेबसाइटों का सुगम्य भारत अभियान के अंतर्गत लोकार्पण किया। इसका लोकार्पण ‘सुगम्यता के विकास पर राष्ट्रीय सम्मेलन’ के अवसर पर किया गया। सुगम्य वेबसाइटें इस तरह की वेबसाइटें हैं, जहां दिव्यांगजन उनके आसान उपयोग से सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं, जानकारियों को समझ सकते हैं और वेबसाइटों का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा दिव्यांगजन वेबसाइट में योगदान भी कर सकते हैं। सुगम्य भारत अभियान के तीन घटक हैं – पर्यावरण निर्माण, यातायात और सूचना एवं संचार ईको-प्रणाली सुगम्यता।
  9. भारत में साइबर सुरक्षा प्रणाली को सुदृढ़ बनाने की आवश्‍यकता महसूस करते हुए तथा प्रधानमंत्री के ‘डिजिटल इंडिया’ के विजन के अनुरूप, इलेक्‍ट्रोनिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिक मंत्रालय (एमईआईटीवाई) ने 19 जनवरी, 2018 दिल्‍ली में एक समारोह में राष्‍ट्रीय ई-गवर्नेंस डिविजन (एनईजीडी) एवं उद्योग जगत के सहयोग से साइबर सुरक्षित भारत पहल की घोषणा की। साइबर सुरक्षित भारत अपनी तरह की पहली सार्वजनिक- निजी साझीदारी है और यह साइबर सुरक्षा में आईटी उद्योग की विशेषज्ञता का लाभ उठाएगा। इस सहायता संघ के संस्‍थापक साझीदारों में आईटी क्षेत्र की अग्रणी कंपनियां माइक्रोसॉफ्ट, इंटेल, विप्रो, रेडहैट एवं डाइमेंशन डाटा शामिल हैं।
  10. राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने 19 जनवरी, 2018 को नई दिल्ली में अपना 13वां संस्‍थापना दिवस मनाया। राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) देश का एक विशिष्‍टीकृत बहुकुशल, मानवीय संगठन है जो 19 जनवरी, 2006 को अस्तित्‍व में आया। एनडीआरएफ देश में आपदा जोखिम में कमी (डीआरआर) लाने के लिए आपदा प्रबंधन एवं सामुदायिक जागरुकता में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।
  11. आवास एवं शहरी मामलों के राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप एस. पुरी ने राष्‍ट्रीय स्‍मार्ट सिटी चैलेंज के चौथे दौर के विजेता शहरों के नामों की घोषणा 19 जनवरी, 2018 को  कर दी।  प्रतिस्‍पर्धा के इस दौर के विजेता शहरों की सूची में दादर एवं नगर हवेली की राजधानी सिलवासा का नाम सबसे ऊपर है।
  12. केंद्रीय खान मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, गोवा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर परिक्कर और खनिज संपदा सम्पन्न प्रमुख राज्यों के खनन विभाग के प्रभारी मंत्रियों की अध्यक्षता में एक बैठक 19 जनवरी, 2018 को गोवा में हुई।
  13. केंद्रीय आम बजट से ठीक पहले जीएसटी काउंसिल ने 18 जनवरी, 2018 को  29 वस्तुओं और 54 सेवाओं पर जीएसटी की दरें घटाकर आम लोगों को बड़ी राहत दी है।
  14. भारतवंशी वकील गुरबीर सिंह ग्रेवाल को अमेरिका के न्यूजर्सी प्रांत का अटार्नी जनरल नियुक्त किया गया है। इस पद पर नियुक्ति पाने वाले वह पहले सिख हैं।
  15. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ‘फेक न्यूज अवार्डस’ की घोषणा करने के साथ ही मीडिया पर हमला तेज कर दिया। उन्होंने ‘सबसे भ्रष्ट और बेईमान’ कवरेज के लिए ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ को विजेता घोषित किया है।
  16. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे जी ने 18 जनवरी, 2018 को एसोचैम द्वारा आयोजित राष्ट्रीय गर्भाशय कैंसर कांग्रेस का उद्घाटन नई दिल्ली में किया। आंकलन के अनुसार भारत में 3.8 मिलियन अर्थात् 38 लाख लोग कैंसर से ग्रस्त पाए गए तथा इनमें से दो-तिहाई लोग कैंसर के अंतिम चरण तथा नाइलाज स्तर पर पाए गए। हर वर्ष भारत में कैंसर के कारण लगभग 7 लाख मौतें होती है।  कैंसर से पीड़ित इन रोगियों में से 60 प्रतिशत से अधिक रोगी अपने जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव 35 से 65 वर्ष की आयु में होते है
  17. केंद्र सरकार ने देश के सात और आइआइटी में जल्द ही शोध पार्क खोलने की घोषणा की है। आइआइटी मद्रास जैसे शोध पार्क जल्द ही दिल्ली, कानपुर, बाम्बे, गांधीनगर, हैदराबाद, गुवाहाटी और खड़गपुर आइआइटी में भी देखने को मिलेंगे। आइआइटी मद्रास जैसा शोध पार्क सिर्फ हारवर्ड, एमआइटी (कैम्ब्रिज) और स्टैनफोर्ट विवि में है। गौरतलब है कि आइआइटी मद्रास ने चेन्नई में एक ऐसा शोध पार्क बनाया है, जहां वह इंडस्ट्री को समाज की जरूरतों के लिहाज से नई चीजों को बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  18. वैज्ञानिकों ने पहली बार एक ऐसे अदृश्य और निष्क्रिय ब्लैकहोल का पता लगाया है जिसका द्रव्यमान हमारे सूरज से चार गुना अधिक है। यह खोज उन्होंने इस ब्लैकहोल के इर्द-गिर्द परिक्रमा करने वाले एक अनोखे तारे के पर्यवेक्षण के दौरान की है। रिसर्चरों की कहना है कि गोलाकार तारा-समूह अथवा ग्लोब्यूलर स्टार क्लस्टर में पाया जाने वाला यह पहला निष्क्रिय ब्लैकहोल है। ब्लैकहोल अंतरिक्ष का वह क्षेत्र होता है जहां शक्तिशाली गुरुत्वाकर्षण के कारण प्रकाश बाहर नहीं निकल सकता। खगोल-वैज्ञानिकों ने वेला नक्षत्र-मंडल में स्थित एनजीसी 3201 नामक एक खास गोलाकार तारा-समूह का अध्ययन किया है।
  19. निजी क्षेत्र का एचडीएफसी बैंक का बाजार पूंजीकरण 17 जनवरी, 2018 को 5 ट्रिलियन रुपये पहुंच गया। इस स्तर तक पहुंचने वाला यह प्रथम भारतीय बैंक है जबकि टीसीएस एवं रिलायंस इंडस्ट्रीज के पश्चात तीसरी भारतीय कंपनी है।
  20. गोताखोरों के एक समूह ने पूर्वी मेक्सिको में दुनिया की सबसे लंबी जलमग्न सुरंग खोजी है। यह सुरंग 347 किलोमीटर लंबी है। इस खोज के बाद मेक्सिको के आसपास के क्षेत्रों में विकसित हुई प्राचीन माया सभ्यता के बारे में और जानकारी प्राप्त हो सकती है। पहले इसकी लंबाई 263 किलोमीटर मापी गई थी .  दक्षिणपूर्वी मेक्सिको में स्थित युकाटन प्रायद्वीप में पानी के नीचे स्थित सुरंग ढूंढ़ने के लिए ग्रैन एक्युफेरो माया (जीएएम) अभियान चलाया जा रहा था। इसी के तहत सैक एकटन नामक सुरंग की खोज हुई है।
  21. रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्‍पादन विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय ‘रक्षा उद्योग विकास बैठक’ का उद्घाटन 18 जनवरी, 2018 को चेन्‍नई में रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री श्री इडापडी के.पलानीस्‍वामी की उपस्थिति में किया गया। उपर्युक्‍त बैठक का उद्देश्‍य निजी उद्योग के साथ नई साझेदारियां विकसित करना है, ताकि केंद्र सरकार की महत्‍वाकांक्षी ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत रक्षा उत्‍पादन में आत्‍मनिर्भरता का लक्ष्‍य प्राप्‍त किया जा सके।
  22. स्विट्जरलैंड के दावोस में होने वाले विश्व आर्थिक फोरम की शुरुआत पहली बार भारत का कोई प्रधानमंत्री (श्री नरेंद्र मोदी) करेगा। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समापन भाषण देंगे।  इस आर्थिक महाकुंभ में लगभग 140 देशों के राजनेता और अर्थशास्त्री मौजूद होंगे। दावोस में फोरम का चार दिनी सम्मेलन 23 जनवरी से शुरू होगा। इससे पहले प्रधानमंत्री के रूप में पीवी नरसिम्हा राव और एचडी देवगौड़ा दावोस जरूर गए थे, लेकिन उन्होंने सम्मेलन में सिर्फ हिस्सा लिया था।
  23. दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में 9-25 फरवरी, 2018 को आयोजित होने वाले 23वें शीतकालीन ओलंपिक खेलों में उत्तर कोरिया एवं दक्षिण कोरिया ने संयुक्त रूप से मार्चपास्ट करने का निर्णय लिया है।
  24. भारतीय वायु सेना के सबसे बड़े और देश के एकमात्र विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य को 18 जनवरी, 2018 को भारतीय सेना की प्रतिष्ठित और युद्ध कुशल इन्फैंट्री बिहार रेजीमेंट तथा जैगुअर युद्धक विमानों से लैस समुद्री इलाके में युद्ध में निपुण भारतीय वायु सेना की छठवीं स्क्वॉड्रन के साथ सम्बद्ध कर दिया गया है।
  25. भारतीय संविधान की धारा 324 तथा 172 (1) और जन प्रतिनिधित्‍व अधिनियम, 1951 के खंड 15 में निहित शक्तियों, कर्तव्‍यों तथा कार्यों के आधार पर चुनाव आयोग ने 18 जनवरी, 2018 को  मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा विधानसभाओं के कार्यकाल की समाप्ति के पूर्व नई विधानसभाओं के गठन के लिए चुनाव की घोषणा की। त्रिपुरा में 18 फरवरी को, मेघालय व नगालैंड में 27 फरवरी को मतदान होंगे। इन तीनों राज्यों में मतगणना 3 मार्च, 2018 को संपन्न होगी।
  26. रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने 17 जनवरी, 2018 को पहली बार सुपरसोनिक लड़ाकू विमान सुखोई -30 एमकेआई में उड़ान भरी। वह देश की पहली महिला रक्षा मंत्री हैं जो टू सीटर इस लड़ाकू विमान में पायलट के साथ पिछली सीट पर बैठीं और सुखोई-30 के करतब देखते हुए जोधपुर एयरबेस का चक्कर लगाया पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम भारत के पहले राष्ट्राध्यक्ष थे जिन्होंने 2003 में सुखोई में उड़ान भरी थी.
  27. माइक्रोसॉफ्ट के वैज्ञानिकों ने एआइ का प्रयोग ऐसी तकनीक विकसित करने में किया है, जिसके जरिए यह किताबों (खास तौर पर ई-फॉर्मेट वालीं), मैनुअल, दस्तावेज आदि को न केवल पढ़ने में सक्षम हो गई है, बल्कि उसके आधार पर मनुष्य द्वारा पूछे जाने वाले सवालों का जवाब भी दे सकती है और वो भी मानव की तरह सटीक। माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च एशिया की टीम ने इस तकनीक को विकसित करने के लिए स्टैनफोर्ड क्वेश्चन आनसरिंग डाटासेट का प्रयोग किया, जिसे एसक्वाड (एसक्यूयूएडी) के रूप में जाना जाता है।
  28. विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे व बैलोन डीओर के विजेता ब्राजील के फुटबॉल खिलाड़ी रोनाल्डिन्हो ने 17 जनवरी, 2018 को फुटबॉल से संन्यास लेने की पुष्टि की।
  29.  26 दिसंबर, 2017 को पहली बार 34000 का स्तर पार करने वाले बंबई शेयर बाजार (बीएसई) के सेंसेक्स ने 17 जनवरी, 2018 को 35000 का शिखर भी लांघ लिया। इस दिन सेंसेक्स 310.77 अंक की छलांग लगाकर 35081.82 के नए स्तर पर बंद हुआ।
  30. भारत में सर्वाधिक विदेशी पर्यटक बांग्लादेश से आ रहे हैं। वर्ष 2017 में देश में एक करोड़ से अधिक पर्यटकों में से करीब 20 फीसद पर्यटक बांग्लादेश से ही आए हैं। पर्यटन मंत्रलय के अनुसार, वर्ष 2017 में देश में 1.01 करोड़ पर्यटक आए जबकि 2016 में यह आंकड़ा 88.04 लाख था। इस तरह 2017 में भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या में 15.06 फीसद की वृद्धि हुई है। कुछ समय पहले तक भारत में सर्वाधिक विदेशी पर्यटक अमेरिका जैसे विकसित देशों से आते थे।
  31. इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने आदेश के बावजूद भी समय पर जवाबी हलफनामा ना दाखिल कर पाने पर प्रधानमत्री कार्यालय पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। इस मामले में कोर्ट के आदेश के बाद पांच महीने से ज्यादा का वक्त गुजर जाने के बावजूद जवाब नहीं दाखिल किया गया था।
  32. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे जी ने 18 जनवरी, 2018 को  एसोचैम द्वारा आयोजित राष्ट्रीय गर्भाशय कैंसर कांग्रेस का उद्घाटन नई दिल्ली में किया।
  33.  चीन के प्रभाव वाले हांगकांग में लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए आंदोलन करने वाले जोशुआ वांग (21) को 17 जनवरी, 2018 को तीन महीने कैद की सजा सुनाई गई। जोशुआ को यह सजा 2014 में हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक आंदोलन (Umbrella Movement) का नेतृत्व करने के कारण दी गई है।
  34. चीन में गांसु प्रांत के मुस्लिम बहुल जिले लिंक्जिया में बच्चों के धार्मिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेने पर रोक लगा दी गई है।
  35. हिमालय के एक और बड़े हिमनद (ग्लेशियर) पिंडारी का अस्तित्व संकट में है। वर्तमान में यह जीरो प्वाइंट से 200 मीटर पीछे खिसक गया है। इससे पिंडर घाटी के 17 जलस्नोत भी सूखने लगे हैं। यह जानकारी उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) द्वारा किए गए अध्ययन में सामने आई है. गंगोत्री के बाद यह इस रेंज में दूसरा सबसे बड़ा ग्लेशियर है।
  36. यातायात का बोझ कम करने और आमजन को सहूलियत देने के लिए योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने आगरा, कानपुर और मेरठ महानगर में मेट्रो रेल सेवा शुरू करने की पहल की है। 17 जनवरी, 2018 को  को कैबिनेट ने इन तीनों महानगरों में 47 हजार 168 करोड़ की लागत से मेट्रो सेवा शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
  37. यूके के रॉयल मेल ने फरवरी 2018 में महाराजा रणजीत सिंह का पौत्री और महाराजा दलीप सिंह की पुत्री सोफिया दलीप सिंह के चित्र वाला स्टाम्प जारी करने का निर्णय लिया है। यह स्टांप यूके में 30 वर्ष अधिक उम्र की महिलाओं को पहली बार मतदान का अधिकार देने के 100 वर्ष के उपलक्ष्य में जारी किया जाएगा।
  38. आंध्र प्रदेश एवं तेलंगाना में पूर्व सैनिकों को ईसीएचएस में डॉक्टरों से दिखाने के लिए समय लेने हेतु ‘ TASAECHS ’ नामक मोबाइल ऐप 16 जनवरी, 2018 को लॉन्च किया गया।
  39. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के बरनावा में महाभारतकालीन लाक्षागृह पर चल रहे उत्खनन के दौरान बैल (वृषभ) की आकृति का खिलौनेनुमा खंडित अवशेष मिला है।
  40. श्रीलंका के राष्ट्रपति ने महिलाओं द्वारा शराब खरदीने पर लगे चार दशक पुराने प्रतिबंध को समाप्त करने के देश के वित्त मंत्री के प्रयास को झटका दिया है। श्रीलंका में महिलाओं के शराब खरीदने पर प्रतिबंध जारी रहेगा।
  41. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) ने  400 असाल्ट रायफलों और 93895 कारबाइनों की खरीद  के लिए 3500 करोड़ रुपये से अधिक की सैन्य खरीद को 16 जनवरी, 2018 को  मंजूरी दी। सीमा पर पाकिस्तानी आतंक और घुसपैठ का मुकाबला कर रही सेना की तात्कालिक जरूरतों के मद्देनजर असाल्ट रायफलें और कारबाइन खरीदी जाएंगी।
  42. वैज्ञानिकों ने नासा के टेलीस्कोप से एकत्र किए डाटा का प्रयोग कर ओरियन नेबुला (ओरियन निहारिका) का 3डी सफर तैयार किया है। इसके जरिए दर्शक एकदम अंतरिक्ष में होने का एहसास कर सकते हैं। वैज्ञानिकों के इस प्रयास से आम इंसान भी तारा निर्माण करने वाले क्षेत्र का चित्रत्मक विवरण देख सकेगा।
  43. जनवरी 2018 के दूसरे सप्ताह में जापान एवं अमेरिका के हवाई द्वीप में भूल से मिसाइल हमले की गलत अलर्ट जारी कर दिया गया जिससे लोगों में हड़कंप मच गया।
  44. ओलंपिक खेलों में चार स्वर्ण पदक जीत चुकीं स्टार जिमनास्ट सिमोन बाइल्स ने भी अमेरिकी टीम के डॉक्टर रहे लैरी नासर के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया। 20 साल की बाइल्स ने कहा कि नासर ने विशेष उपचार देने के बहाने उनका भी यौन उत्पीड़न किया था। बाइल्स 2016 के रियो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली अमेरिकी टीम का भी हिस्सा थीं।
  45. कैंसर, शुगर, हाई ब्लड प्रेशर, और संक्रमण को दूर करने में इस्तेमाल होने वाली 33 आवश्यक दवाओं के अब भारत में निर्धारित मूल्य से अधिक दाम नहीं वसूले जा सकेंगे। राष्ट्रीय दवा मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) ने इन दवाओं के अधिकतम दाम निर्धारित कर दिए हैं।1कुछ कंपनियां इन दवाओं के मनमाने वसूल रही थीं, जिससे मरीजों को इलाज करवाना महंगा पड़ रहा था।
  46. आयरिश रॉक बैंड ‘द क्रैनबेरिस’ की प्रसिद्ध गायिका डोलोरेस ओरिओर्डन का 46 वर्ष की आयु में 15 जनवरी, 2018 को देहांत हो गया।
  47. नासा के वैज्ञानिकों ने हब्बल व स्पिट्जर स्पेश टेलीस्कोप की मदद से ब्रह्मांड में सबसे दूर एसपीटी0615-जेडी नामक आकाशगंगा (ग्लैक्सी) की खोज है। इसकी दूरी लगभग 2500 प्रकाशवर्ष है। टेलीस्कोप द्वारा ब्रह्मांड में एक गहन सर्वेक्षण ने गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग नामक एक घटना के द्वारा आकाशगंगा की तस्वीरें लीं, जो घटती और बढ़ती दिखाई दीं। हालांकि वैज्ञानिकों को यह आकाशगंगा केवल लाल और गुलाबी रंग में नजर आई।
  48. अफ्रीकी देश लेसोथो में दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा हीरा मिला है। विशेषज्ञों ने इसकी अनुमानित कीमत चार करोड़ डॉलर (करीब 253 करोड़ रुपये) लगाई है। 910 कैरेट का यह हीरा देश की लेटसेंग खान से मिला है। 2006 में यहीं से 630 कैरेट का हीरा मिला था। 2006 से अब तक लेटसेंग खान से कई बड़े और कीमती हीरे मिल चुके हैं
  49. देश में पहली बार सरकारी स्कूल में 15 जनवरी, 2018 को स्निक्शनरी इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स शुरू कर दिया गया। पहला स्कूल बनने का मौका मिला हरियाणा के अंबाला शहर के प्रेम नगर सीनियर सेकेंडरी स्कूल को।
  50. लाहुल-स्पीति की स्पीति घाटी (हिमाचल प्रदेश) के किब्बर में फिर बर्फानी तेंदुआ दिखाई दिया है। स्पीति घाटी में किब्बर वाइल्ड लाइफ सेंक्चुअरी (अभ्यारण्य) सबसे बड़ी है। इसका क्षेत्रफल 2200 वर्ग किलोमीटर है। कुल्लू को लाहुल से जोड़ने वाली पिन वैली की वाइल्ड लाइफ सेंक्चुअरी 675 वर्ग किलोमीटर है, जबकि चंद्रताल सेंक्चुअरी 50 वर्ग किलोमीटर तक फैली है। स्पीति घाटी में बर्फानी तेंदुए सहित आइबैक्स, ब्लू शिप, ब्लैक व ब्राउन बीयर, बर्फानी लोमड़ी और मरमट भी पाए जाते हैं।
  51. वैज्ञानिकों ने ब्राजील में मकड़ी की सात नई प्रजातियों की खोज की है। इनकी खासियत वैज्ञानिकों द्वारा रखे गए इनके नाम हैं। दरअसल, मकड़ियों की इन प्रजातियों के नाम हॉलीवुड की मशहूर फिल्मों के पात्रों के नाम पर रखे गए हैं। जैसे कि लॉर्ड ऑफ द रिंग्स, और टीवी सीरीज गेम ऑफ थ्रोंस के प्रमुख पात्रों के नाम इन मकड़ियों को दिए गए हैं। मकड़ी की एक प्रजाती का नाम लॉर्ड वेरस रखा है, जो गेम ऑफ थ्रोंस का मशहूर पात्र है। इसी तरह एक अन्य प्रजाती का नाम है लॉर्ड ऑफ द रिंग्स की मशहूर मकड़ी लार्ना से प्रेरित होकर ओचिरोकेरा लार्ना रखा है।
  52. सउदी अरब में 35 वर्षों से सिनेमा पर लगा प्रतिबंध 14 जनवरी, 2018 को समाप्त हो गया। 14 जनवरी को प्रतिबंध की समाप्ति बच्चों की एनिमेटेड फिल्म के प्रदर्शन से हुयी।
  53. कलेस टोबैको ऑन वल्र्ड नॉलेज हब, नोएडा (एसएलटी) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक चबाने वाले तंबाकू के 91 फीसद उपभोक्ता गरीब व मध्यमवर्गीय देशों के हैं। दुनिया में चबाने वाले तंबाकू से होने वाली कुल मौतों का 88 फीसद दंश गरीब व मध्यमवर्गीय देश ही ङोल रहे हैं। भारत, बांग्लादेश, भूटान व नेपाल में 80 फीसद से अधिक तंबाकू उपभोक्ता हैं।
  54. आम लोगों को घर बैठे सरकारी सुविधाओं का लाभ दिलाने व प्रमाण पत्रों की होम डिलीवरी करने की दिल्ली सरकार की योजना को उपराज्यपाल अनिल बैजल ने 15 जनवरी, 2018 को सशर्त मंजूरी दे दी।
  55. फिलीपींस में जनवरी 2018 के दूसरे सप्ताह में मेयॉन ज्वालामुखी से लावा व चट्टान निकलना आरंभ हो गया था।
  56. केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर ने 15 जनवरी, 2018 को नई दिल्ली में खेलो इंडिया गेम्स का गान या एंथेम का अनावरण किया। पहला खेलो इंडिया स्कूल गेम्स 31 जनवरी, 2018 से दिल्ली में आयोजित होगा। इस गान की अवधारणा ओगिलवाई द्वारा बनाई गई है, इसे लुइस बैंक द्वारा कंपोज किया गया है।
  57. केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 15 जनवरी, 2018 को नई दिल्ली में ‘आपदा प्रतिरोधी अवसंरचना’ पर अंतरराष्ट्रीय वर्कशॉप (IWDRI) का उद्घाटन किया। इसका आयोजन राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) द्वारा संयुक्त राष्ट्र आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्यालय ((UNISDR)) के सहयोग से किया गया।
  58. हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के सनपोत गांव की रहने वाली स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता गीता वर्मा को विश्व स्वास्थ्य संगठन के वर्ष 2018 के कैलेंडर में जगह दी गई है। उन्होंने अपने क्षेत्र को रूबेला एवं खसरा कार्यक्रम के तहत 100 प्रतिशत ले आया था। इसलिए उन्हें कैलेंडर में शामिल किया गया है।
  59. ब्रिटेन की पहली महिला सिख सांसद प्रीत कौर गिल को छाया मंत्रिमंडल में जगह मिली है। 44 वर्षीय गिल बर्मिघम एजबस्टोन सीट से सांसद बनी हैं। वह ब्रिटेन में सिखों के कई संगठनों से भी जुड़ी हुई हैं।
  60. नासा के वैज्ञानिकों ने ब्रह्मांड में सबसे दूर स्थित SPT0615-JD ग्लैक्सी को खोजा है। इसकी खोज नासा के हब्बल एवं स्पित्जर अंतरिक्ष दूरबीन से की गई है।
  61. आइडीएफसी बैंक और गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान कैपिटल फस्र्ट के विलय को दोनों कंपनियों के बोर्ड से मंजूरी मिल गई है। इस सौदे के तहत आइडीएफसी बैंक कैपिटल फस्र्ट के हर 10 शेयर के बदले 139 शेयर जारी करेगा।
  62. भारत ने ब्रिटेन के साथ आपराधिक रिकार्ड साझा करने और अवैध आव्रजकों की वापसी पर 13 जनवरी, 2018 को दो सहमति पत्रों पर दस्तखत किए हैं
  63. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के फरीदाबाद स्थित अनुसंधान एवं विकास केंद्र ने ऐसा बैक्टीरिया तैयार किया है, जो एक टन रसोई के कचरे से  किलोग्राम मीथेन गैस तैयार करेगा। यह गैस खाना पकाने और वाहन चलाने के में इस्तेमाल की जा सकेगी। खास बात यह है कि इस प्रक्रिया में अब तक इस्तेमाल किए जाने वाले बायो बैक्टीरिया की अपेक्षा यह बैक्टीरिया कहीं अधिक कारगर है।
  64. भारत का तीसरा विज्ञान फिल्म समारोह 16-19 जनवरी, 2018 को गोवा में आयोजित हो रहा है। इसका आयोजन विज्ञान परिषद् गोवा द्वारा किया जा रहा है।
  65. नासा के मार्स ऑर्बिटर के हाई रिजॉल्युशन इमेजिंग साइंस एक्सपेरिमेंट (High Resolution Imaging Science Experiment: HiRISE) कैमरे की सहायता से वैज्ञानिकों ने मंगल ग्रह के धरातल के नीचे आठ जगहों पर बर्फ जमा हुआ पाया जो भविष्य में मानव मिशन के अड्डा के रूप में काम कर सकते हैं।
  66. वैज्ञानिकों के एक अंतरराष्ट्रीय दल को न्यूजीलैंड में एक जाइंट बुरोइंग चमगादड़ का जीवाश्म मिला है। वैज्ञानिकों का कहना है कि लाखों वर्ष पूर्व ये चमगादड़ न्यूजीलैंड में मौजूद थे।
  67. भारत सरकार के डिजिटल इंडिया पहल परंपरा को आगे बढ़ाते हुये केंद्रीय पर्यटन मंत्रलय ने 12 जनवरी, 2018 को पहली बार अतुलनीय भारत डिजिटल कैलेंडर 2018 जारी किया।
  68. सिटीजन वैज्ञानिकों ने सौर मंडल के बाहर पांच नए एक्सोप्लैनट्स की खोज की है। धरती से 620 प्रकाश वर्ष दूर इन एक्सोप्लैनट्स की खोज में वैज्ञानिकों ने नासा के कैप्लर स्पेस टेलीस्कोप की मदद ली है।
  69. कयाक यात्र सर्च इंजन के ट्रैवल हैकर गाइड के अनुसार भारतीयों के लिए दुबई की जगह बैंकॉक सर्वाधिक लोकप्रिय विदेशी पर्यटन स्थल के रूप में सामने आया है वहीं भारत में श्रीनगर व पोर्ट ब्लेयर सर्वाधिक सस्ता पर्यटन स्थल है।
    कर्नाटक सरकार ने किसानों की संस्कृति व परंपरा को दर्शाने के लिए 14 जनवरी, 2018 को राज्य में ‘संक्रांति सुग्गी-हुग्गी हब्बा’ का आयोजन किया।
  70. सेंटर फॉर ट्रांसपोर्टेशन रिसर्च एंड मैनेजमेंट (CTRAM) नामक स्वायतशासी निकाय द्वारा 13 जनवरी, 2014 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय रेल परिवहन सेमिनार का आयोजन किया गया जिसका थीम था ‘सतत विकास के लिए रेलवे’। सीटीआरएम परिवहन पेशेवरों का स्वायतशासी निकाय है।
  71. केंद्रीय संस्कृति मंत्रलय द्वारा राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव-2018 का आयोजन 14-20 जनवरी, 2018 के बीच कर्नाटक में आयोजित किया जा रहा है। इसका आयोजन ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के सांचे में किया जा रहा है।
  72. शाहरूख खान सहित हॉलीवूड अभिनेत्री केट ब्लैंसेट एवं संगीतकार सर एल्टन जॉन को विश्व आर्थिक मंच के दावोस सम्मेलन में क्रिस्टल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। भारत में बच्चों एवं महिलाओं के अधिकारों के लिए नेतृत्व प्रदान करने हेतु शाहरूख खान को पुरस्कृत किया जाएगा।
  73.  अमेरिका में बोस्टन चिल्ड्रंस अस्पताल के  वैज्ञानिकों ने एक ऐसा रोबोट विकसित कर लिया है, जिसे मानव शरीर में प्रत्यारोपित किया जा सकता है और इसके जरिए अविकसित अंगों के ऊतकों की वृद्धि में मदद मिल सकती है।
  74. भारतीय भूवैज्ञानिकों ने एक ताजा अध्ययन के बाद ब्रह्मपुत्र नदी के तटीय मैदान में आर्सेनिक, फ्लोराइड और यूरेनियम पाए जाने की पुष्टि की है। अध्ययनकर्ताओं के अनुसार इन हानिकारक तत्वों का असर बच्चों के स्वास्थ पर सबसे अधिक पड़ रहा है। भूजल में आर्सेनिक के मूल स्रोत फेरीहाइड्राइट, गोइथाइट और साइडेराइट हैं। वहीं, फ्लोराइड का मूल स्रोत एपेटाइट और यूरेनियम का मूल स्रोत फेरीहाइड्राइट पाया गया है।
  75. आसियान देशों के कृषि मंत्रियों तथा भारत सरकार के केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने 12 जनवरी, 2018 को नई दिल्ली, भारत में कृषि एवं वानिकी पर चौथी आसियान-भारत मंत्रिस्तरीय बैठक का आयोजन किया। इस बैठक की सह-अध्यक्षता थाईलैंड के कृषि एवं सहकारिता मंत्री माननीय श्री ग्रिसड बूनराच एवं भारत सरकार के केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री माननीय श्री राधा मोहन सिंह द्वारा की गई.
  76. उत्तरी चीन के लिनफेन शहर में ईसाइयों के प्रसिद्ध गोल्डन लैंपस्टैंड गिरजाघर को डायनमाइट लगाकर उड़ा दिया गया। चीन की सरकार और धार्मिक समूहों के बीच लंबे समय से चले आ रहे विवाद के कारण इस चर्च को ढहाया गया। 2009 में पुलिस बल ने इस चर्च के कुछ हिस्से को तोड़ते हुए बाइबल की कॉपियां जब्त कर ली थीं।
  77. अमेरिका पिव रिसर्च सेंटर के अनुसार वर्ष 2040 तक अमेरिका में यहूदियों के पश्चात इस्लाम मानने वालों की आबादी सर्वाधिक होगी।
  78. आईटी उद्योग का ओलंपिक कहा जाने वाला ‘सूचना-प्रौद्योगिकी विश्व कांग्रेस’ 19-21 फरवरी, 2018 को हैदराबाद में आयोजित होगा। इसका आयोजन विश्व सूचना प्रौद्योगिकी एवं सेवा गठबंधन (WISTA) द्वारा किया जाएगा।
  79. इक्वेडोर ने विकीलिक्स के संस्थापक जुलियन असांजे को नागरिकता प्रदान करने की घोषणा की है। जुलियन असांजे फिलहाल लंदन स्थित इक्वेडोर दूतावास में शरण लिये हुये हैं।
  80. भारत का क्रुड इस्पात उत्पादन वर्ष 2017 में 101.28 मिलियन टन पहुंच गया जो अब तक का रिकॉर्ड है। भारत, चीन एवं जापान के पश्चात क्रुड इस्पात उत्पादन में फिलहाल तीसरे स्थान पर है।
  81. पहलवान व कुश्ती के कोच सुखचैन सिंह का 10 जनवरी, 2018 को सड़क दुर्घटना में देहांत हो गया। उन्होंने 1974 के तेहरान एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता था। वे रूस्तम-ए-हिंद व ओलंपियन केसर सिंह चीमा के पुत्र थे। उन्हें द्रोणाचार्य पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।
  82. जर्मनी के प्राचीन चट्टानों में ‘लेपिडोपटेरा’ की प्रजातियों के मिलने से यह प्रमाणित होता है कि पृथ्वी पर तितलियां 200 मिलियन वर्षों से है।
  83. आज से 113 मिलियन वर्ष पहले आस्ट्रेलियन-अंटार्कटिका रिफ्रट घाटी में घूमने वाले तुर्की के आकार का डायनासोर की खोज की गई है। हड्डियों के मिले ढ़ांचें को ‘डिलुविकर्सर पिकेरिंगी’ नाम दिया गया है।
  84. टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो ‘जियोक्वाइन’ नाम से क्रिप्टोकरेंसी आरंभ करने पर विचार कर रहा है। हालांकि रिलायंस ने इसकी पुष्टि नहीं की है।
  85. उत्तराखंड के टिहरी जिले में 12139 फीट की ऊंचाई पर स्थित खतलिंग ग्लेश्यिर के आसपास कैमरा ट्रैप में बाघ की मौजूदगी का पता चला है। इससे वन्य जीव प्रेमियों में खासा उत्साह है। प्रमुख वन संरक्षक (वन्यजीव) डीवीएस खाती ने कहा कि पहाड़ में बाघ की उपस्थिति एक अच्छा संकेत है। पिछली गणना में प्रदेश में बाघों की संख्या 361 थी, जो इस बार चार सौ के पार हो सकती है
  86. सक्षम (संरक्षण क्षमता महोत्सव) पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तत्वावधान में पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए) की वार्षिक प्रमुख गतिविधि है। इसमें राज्य सरकारों जैसे अन्य हितधारकों के साथ तेल और गैस संबंधी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम सक्रिय सहयोग करते हैं।
  87. सर्वोच्च न्यायालय ने वर्ष 1984 के सिख दंगों की फिर से जांच करने के लिए 11 जनवरी, 2018 को दिल्ली उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति एस-एन-ढि़ंगरा की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय एसआईटी का गठन किया।
  88. रेल यातायात की प्रवाह और अधिकत्तम माल ढुलाई संचालन योजना में मदद के लिए प्रमुख डीजिटल पहल करते हुए रेल मंत्रालय ने 10 जनवरी, 2018 को स्मार्ट फ्रेट ऑपरेशन आप्टिमाइजेशन एण्ड रियल टाइम इन्फोर्मेशन (स्फूर्ति) एप्लिकेशन लांच किया है। यह एप्लिकेशन माल ढुलाई प्रबंधकों के लिए है और इसकी विशेषता भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) व्यूज और डैशबोर्ड का इस्तेमाल करते हुए माल ढुलाई व्यवसाय की निगरानी और प्रबंधन में सहायक है।
  89. भारतीय वायु सेना के पर्वतारोहियों के एक विशेषज्ञ दल ने पहले 6 विभिन्न महाद्वीपों की सबसे ऊंची चोटियों की चढाई की थी और हाल में यह दल मिशन सात शिखर पूरा करने के लिए अंटाकर्टिका में माऊंट विन्सन के लिए अंतिम अभियान पर रवाना हुआ। 8 दिसम्बर, 2017 को ग्रुप कैप्टन आर सी त्रिपाठी वीएम (जी) के नेतृत्व में 5 सदस्यी इस दल को वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ पीवीएसएम एवीएसएम वाईएसएम वीएम एडीसी ने झंडी दिखा कर रवाना किया।
  90. मध्य रेलवे के मुंबई खंड में स्थित माटुंगा भारत का ऐसा प्रथम रेलवे स्टेशन बन गया है जहां सभी स्टाफ महिलाएं हैं। इनमें सुरक्षा बल के कर्मचारी भी हैं। इस उपलब्धि के लिए माटुंगा रेलवे स्टेशन को लिमका बुक ऑफ रिकॉर्ड्स 2018 में शामिल किया गया है।
  91. मेघालय में राज्य चुनाव आयोग द्वारा जारी नवीनतम मतदाता सूची में पुरुषों की तुलना में पंजीकृत महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है। राज्य चुनाव आयोग के अनुसार राज्य में पंजीकृत 18,30,104 मतदाताओं में 9,23,848 महिलाएं हैं।
  92. अमेरिका के मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआइटी) के शोधकर्ताओं ने  एचआइवी के उपचार के लिए एक नई गोली विकसित की है। यह गोली हफ्ते में सिर्फ एक बार लेनी होगी लेकिन इसमें हफ्तेभर की खुराक के बराबर दवा होगी।  तारे की संरचना वाले इस खास कैप्सूल की छह भुजाएं हैं। प्रत्येक में दवाएं भरी होती हैं और शरीर में पहुंचने पर वे धीरे-धीरे प्रवाहित होती रहती हैं। इससे ना सिर्फ रोगियों की हालत में सुधार लाया जा सकता है बल्कि इसका उपयोग एचआइवी संक्रमण से बचाव में भी किया जा सकता है।
  93. भारतीय आइस हॉकी महासंघ के महासचिव हरजिंदर सिंह को शीतकालीन ओलंपिक खेलों के लिए भारत का शेफ दे मिशन नियुक्त किया गया है। इस साल दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में शीतकालीन ओलंपिक खेलों का आयोजन नौ से 23 फरवरी तक होगा।
  94. मद्रास हाइकोर्ट ने 10 जनवरी, 2018 को दिये अपने एक महत्वपूर्ण निर्णय में जनहित याचिका दाखिल करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया।
  95. सिक्कों की भरमार और जगह की कमी के कारण सरकार ने सिक्कों की ढलाई का काम रोक दिया है। कोलकाता, मुंबई, नोएडा और हैदराबाद स्थित चारों टकसालों में सिक्कों की ढलाई का काम तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है।
  96. आधार कार्ड की सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवालों को देखते हुए कुछ बड़े बदलाव किए जा रहे हैं। अब विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) वर्चुअल आइडी की शुरुआत करने जा रहा है। अब सुविधाओं का लाभ लेने के लिए अंकों वाला आधार नंबर देना अनिवार्य नहीं होगा। इसके बदले वर्चुअल आइडी का इस्तेमाल कर सकेंगे। 1 जून से सभी एजेंसियों को इसे लागू करना होगा। यह वर्चुअल आइडी 16 अंकों की होगी और इसे आधार की वेबसाइट से जनरेट किया जा सकेगा। इससे लोगों की पहचान सुरक्षित रहेगी।
  97. राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने 11 जनवरी, 2018 को  राजगीर में आयोजित  चौथे अंतरराष्‍ट्रीय धर्म – धम्‍म सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। इस सम्‍मेलन का आयोजन धर्म और समाज अध्‍ययन केन्‍द्र, इंडिया फाउंडेशन और विदेशी मामलों के मंत्रालय के सहयोग से नालंदा विश्‍वविद्यालय ने  किया।। इस सम्‍मेलन का उद्देश्‍य भारत और विदेश के शिक्षाविदों तथा नीति निर्माताओं को ऐसा अवसर प्रदान करना है जिसमें वे अपने विचारों का आदान प्रदान कर सकें और एक बेहतर विश्‍व के लिए आपसी सहयोग का निर्माण कर सकें।
  98. राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने  10 जनवरी, 2018 को नई दिल्ली में अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग परिषद-भारत द्वारा पीआईओ चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्‍ट्री तथा भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के सहयोग से आयोजित प्रवासी सांसदों के अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उद्घाटन किया।
  99. उत्तरी तिब्बत के नागरी प्रांत में चीनी पुरातत्वविदों को हिमालयी क्षेत्र में सबसे पुराना बौद्ध शिलालेख मिला है। 1.85 मीटर लंबे शिलालेख पर भगवान बुद्ध की तस्वीर है। शिलालेख के दायीं ओर 19 पंक्तियों में बौद्ध प्रार्थना अंकित है। विद्वानों का मानना है कि यह तुबो राज्य के समय स्थापित किया गया होगा।
  100. ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) और अमेरिका के टफट्स यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा उत्प्रेरक (केटलिस्ट) खोज निकाला है जो शेल गैस (अवसादी चट्टानों के मध्य पाई जाने वाली गैस) में मिली मिथेन गैस को तोड़कर उसे हाइड्रोकार्बन ईंधनों में बदलने में कारगर है। ये उत्प्रेरक प्लेटिनम और कॉपर के मिश्रण से तैयार किया गया है।
  101. चीन  की पहली मानवरहित स्पेस लैब (अंतरिक्ष प्रयोगशाला) टीयांगोंग-1 नियंत्रित स्थिति में धरती से टकराएगी। इस टक्कर से पृथ्वी को कोई नुकसान नहीं होगा। अनुमान है कि यह अगले कुछ महीनों में पृथ्वी से टकरा सकती है।
  102. नई दिल्ली में 11-12 जनवरी, 2018 को एशिया के 11 देशों के कृषि मंत्रालय का सम्मेलन आयोजित हो रहा है। इसमें जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए रणनीति पर विचार किया जाएगा।
  103. दिसंबर 2018 तक सभी ट्रेनों के कोचों में बायो टॉयलेट लग जाना है। इस बायो टॉयलेट टैंक में गाय के गोबर के इस्तेमाल से बनाया गया घोल डाला जा रहा है, जिसे रेलवे अभी डिफेंस रिसर्च डेवलपमेंट इस्टैब्लिसमेंट (डीआरडीई) ग्वालियर से 19 रुपये प्रति लीटर की दर से खरीद रहा है। बायो टॉयलेट में प्रयुक्त होने वाला घोल का नाम इनोकुलुम है।
  104. वैज्ञानिक प्रोफेसर शांतनु भौमिक ने एंटी लैंडमाइंस वाहन का वजन और लागत काफी कम करने वाले अनूठे कच्चे माल की खोज की है।  भारत में सुरक्षा बलों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले एंटी लैंडमाइंस वाहन का वजन आमतौर पर 10 से 15 टन होता है, लेकिन डीआरडीओ के वैज्ञानिक शांतनु भौमिक द्वारा खोज की गई सामग्रियों के उपयोग से निर्मित वाहनों का वजन केवल पांच टन होगा। इसकी रफ्तार भी उससे काफी अधिक होगी जिसके परिणामस्वरूप विशेष रूप से पहाड़ी इलाकों में यह बेहद कारगर सिद्ध होगा जहां तेजी से इसकी आवाजाही हो सकेगी। नए वाहन में करीब 2400 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान को ङोलने की भी क्षमता होगी
  105. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड (सीआइएल) ने बिजली और गैर बिजली दोनों वर्गो के उपभोक्ताओं के लिए थर्मल कोयले की कीमत में  कीमतों में औसतन 8.5 फीसद बढ़ोतरी का फैसला किया है। यह बढ़ोतरी तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है।
  106. दिल्ली सरकार ने 9 जनवरी, 2018 को मुख्यमंत्री तीर्थयोजना की घोषणा की। मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के तहत दिल्ली के वरिष्ठ नागरिकों (60 साल से अधिक) को मुफ्त में तीर्थस्थलों की यात्रा कराई जाएगी। एक साल में 77,000 लोग तीर्थयात्रा पर जा सकेंगे। तीन दिन और दो रात की यात्रा होगी। अभी पांच रूट तय किए गए हैं। इनमें मथुरा-वृंदावन, हरिद्वार-ऋषिकेश-नीलकंठ, पुष्कर-अजमेर, अमृतसर-बाघा-आनंदपुर साहिब, वैष्णो देवी-जम्मू शामिल हैं। इन सभी रूट पर एक-एक एसी बस चलेगी। यात्रियों के रहने का, नाश्ते व भोजन का खर्च सरकार उठाएगी। प्रत्येक यात्री का दो लाख रुपये का बीमा भी होगा।
  107. मध्य प्रदेश सरकार आदि शंकराचार्य के जीवन और उनके दर्शन को लेकर एकात्म यात्रा निकाल रही है। अब उनकी जीवनी को 11वीं हिंदी विशिष्ट की किताब में पढ़ाया जाएगा, ताकि छात्र भी उनके दर्शन को जान सकें।
  108. श्रीलंका के विद्रोही संगठन लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) को धन मुहैया कराने वाले फाइनेंसरों पर स्विट्जरलैंड में मुकदमा शुरू किया गया है। यह मुकदमा यहां की संघीय आपराधिक अदालत में चल रहा है। श्रीलंका में परास्त कर दिए गए लिट्टे को वित्तीय मदद देने के मामले में स्विट्जरलैंड, जर्मनी और श्रीलंका के 13 नागरिकों को आरोपी बनाया गया है।
  109. आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रलय ने इलाहाबाद बैंक के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया है। इसके तहत केंद्र की दीनदयाल अंत्योदय योजना– एनयूएलएम स्कीम में कर्ज लेने वालों को ब्याज पर मिलने वाली सब्सिडी की प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन पोर्टल बनाया जाएगा।
  110. प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने 10 जनवरी, 2018 को तुंगभद्रा स्‍टील प्रोडक्‍ट्स लिमिटेड (टीएसपीएल) की अचल परिसंपत्तियों के निपटान के संबंध में इस कंपनी को बंद करने संबंधी सीसीईए के निर्णय पर अमल को मंजूरी दे दी है।
  111. देश की दूसरी सबसे बड़ी आइटी कंपनी इन्फोसिस ने अमेरिका के राजस्व विभाग से एडवांस प्राइसिंग एग्रीमेंट (एपीए) किया है। इससे कंपनी को टैक्स रिवर्सल के रूप में 22.5 करोड़ डॉलर (करीब 1,434 करोड़ रुपये) मिलने की उम्मीद है।
  112. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय न्यास के अध्यक्ष तथा बोर्ड के सदस्यों का कार्यकाल 3 वर्ष के लिए निर्धारित करने के लिए राष्ट्रीय न्यास अधिनियम 1999 की धारा (4 (1) तथा धारा 5 (1) में संशोधन करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। राष्ट्रीय न्यास अधिनियम 1999 की धारा 4 (1) में प्रावधान है कि राष्ट्रीय न्यास के अध्यक्ष या बोर्ड का कोई एक सदस्य जब तक उनके उत्तराधिकारी विधिवत रूप से नियुक्त किए जाते हैं।
  113. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग के लिए कनाडा के साथ सहमति ज्ञापन को स्वीकृति दे दी है। सहमति ज्ञापन से एक व्यवस्था बनेगी और अनुसंधान और विकास तथा भारत और कनाडा के अकादमिक संस्थानों के बीच वैज्ञानिक सहयोग बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  114. विश्व का सबसे गर्म रेगिस्तान सहारा में विगत 40 वर्षों में तीसरी बार बफबारी हुयी है। सहारा रेगिस्तान का प्रवेश द्वार माने जाने वाले उत्तरी अल्जीरिया के ऐन सफेरा में लाल रेत पर सफेद बर्फ की चादर गिरी है। 7 जनवरी, 2018 को यहां 16 इंच तक बर्फबारी दर्ज हुयी। दिसंबर 2017 में भी यहां बर्फबारी हुयी थी।
  115. विश्व बैंक द्वारा जारी ग्लोबल इकोनॉमिक्स प्रॉस्पेक्ट के अनुसार वर्ष 2018 में भारत की विकास दर 7.3 फीसद रहेगी। वहीं इसके पश्चात के दो सालों में यह विकास दर 7.5 प्रतिशत रहेगी और इस मामले में भारत, चीन से आगे निकल जाएगा।

करेंट वनलाइनर 1-10 जनवरी, 2018 के लिए यहां क्लिक करें

करेंट वस्तुनिष्ठ प्रश्नों (1-10 जनवरी, 2018) के लिए यहां क्लिक करें

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *