दांडी में राष्‍ट्रीय नमक सत्‍याग्रह स्‍मारक राष्‍ट्र को समर्पित

  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने महात्‍मा गांधी की पुण्‍यतिथि पर 30 जनवरी, 2019 को गुजरात के नवसारी जिले में दांडी स्थित राष्‍ट्रीय नमक सत्‍याग्रह स्‍मारक राष्‍ट्र को समर्पित किया।
  • स्‍मारक स्‍थल पर उन्‍होंने महात्‍मा गांधी और ब्रिटिश कानून के खिलाफ समुद्र के पानी से नमक बनाने के लिए 1930 में ऐतिहासिक दांडी नमक यात्रा के दौरान उनके साथ चलने वाले 80 सत्‍याग्रहियों की प्रतिमाओं का अनावरण किया।
  • इस स्‍मारक में 1930 के ऐतिहासिक नमक मार्च से जुड़ी विभिन्‍न घटनाओं और कथाओं को दर्शाने वाले 24 बोलते भित्ति चित्र हैं। स्‍मारक परिसर की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए इसमें सौर वृक्ष लगाए गए हैं। प्रधानमंत्री ने स्‍मारक का पूरा दौरा किया।
  • 110 करोड़ रूपये के खर्च से बने इस स्‍मारक में दांडी मार्च में शामिल पदयात्रियों की 81 सिलिकॉन कांस्‍य मूर्तियां बनाई गई हैं जिसमें महात्‍मा गांधी की मूर्ति भी शामिल है। इस स्‍मारक में 24 सिलिकॉन-कांस्‍य के भीत चित्र भी हैं। जो दांडी यात्रा के इतिहास को बयान करता है।
  • प्रधानमंत्री ने सूरत हवाई अड्डे की टर्मिनल बिल्डिंग के विस्‍तार के लिए आधारशिला रखी और सूरत में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। उन्‍होंने सूरत में अत्‍याधुनिक रसीलाबेन सेवंतीलाल शाह वीनस अस्‍पताल भी राज्‍य को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने सूरत में न्‍यू इंडिया युवा सम्‍मेलन को भी संबोधित किया। 

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *