हरियाणा के मनेथी में नये एम्‍स की स्‍थापना को मंजूरी

  •  केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हरियाणा के रेवाड़ी जिले के मनेथी में 1299 करोड़ रुपये की लागत से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्‍स) की स्‍थापना  के लिए अपनी स्‍वीकृति  दी है ।  नये एम्‍स में 100 स्‍नातक (एमबीबीएस) सीटें तथा 60 बीएससी (नर्सिंग) सीटें जोड़ी जाएंगी। 
  •  नये एम्‍स की स्‍थापना में एम्‍स नई दिल्‍ली तथा पीएमएसएसवाई चरण-1 के अंतर्गत शुरू किए गए 6 नये एम्‍स की तर्ज पर अस्‍पताल, मेडिकल और नर्सिंग पाठ्यक्रम के लिए शिक्षण ब्‍लॉक,आवासीय परिसर निर्माण तथा संबंधित सुविधाएं/सेवाएं शामिल हैं। इसका उद्देश्‍य क्षेत्र में ऊपरी तृतीय स्‍तर की स्‍वास्‍थ्‍य सेवा, चिकित्‍सा शिक्षा, नर्सिंग शिक्षा और अनुसंधान सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए राष्‍ट्रीय महत्‍व के संस्‍थान के रूप में नया एम्‍स स्‍थापित करना है।
  •   नये एम्‍स की स्‍थापना से प्रत्‍येक एम्‍स में विभिन्‍न फैकल्टी तथा गैर-फैकल्टी पदों पर लगभग 3000 लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके अतिरिक्‍त नये एम्‍स के आसपास के क्षेत्रों में शापिंग सेंटर,कैंटीन आदि जैसी सुविधाओं और सेवाओं के कारण अप्रत्‍यक्ष रोजगार सृजन होगा। नये एम्‍स के लिए आधारभूत संरचना सृजन से भी निर्माण के चरणों में अच्‍छी संख्‍या में लोगों को रोजगार मिलेगा।

प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई)

  •   केंद्र की प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) का उद्देश्‍य देश के विभन्‍न भागों में ऊपरी तृतीय स्‍तर की किफायती स्‍वास्‍थ्‍य सेवा की उपलब्‍धता में असंतुलन दूर करना है और सुविधा से वंचित राज्‍यों में गुणवत्‍ता संपन्‍न चिकित्‍सा शिक्षा के लिए सुविधाओं को मजबूत बनाना है।
  • वित्‍त मंत्री ने 2019-20 के अपने अंतरिम बजट भाषण में हरियाणा में एम्‍स स्थापित करने की घोषणा की थी। एम्‍स के निर्माण और संचालन का खर्च केंद्र सरकार द्वारा पीएमएसएसवाई के अंतर्गत वहन किया जाएगा।

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *