‘दरवाजा बंद- भाग-2’ अभियान का शुभारंभ

  • स्‍वच्‍छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत 6 फरवरी, 2019 को देश भर के गांवों का खुले में शौच से मुक्‍त (ओडीएफ) का दर्जा बनाए रखने पर केंद्रित ‘दरवाजा बंद –भाग-2’ अभियान का आरंभ किया गया।
  • पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा तैयार किया गया यह प्रचार अभियान मुम्बई में  अभिनेता श्री अमिताभ बच्चन, महाराष्ट्र के जलापूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री श्री बाबनराव लोनीकर, पेय जल और स्वच्छता मंत्रालय में सचिव श्री परमेश्वरन अय्यर और अन्य गणमान्य हस्तियों तथा मिशन के डवलेपमेंट पार्टनर के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में आरंभ किया गया।
  • इस अवसर पर श्री बच्चन ने  बताया कि यह प्रचार अभियान इस बारे में चर्चा करता है कि हर किसी को, हमेशा और हर परिस्थिति में अनिवार्य रूप से शौचालयों का इस्तेमाल करना चाहिए (हर कोई, हर रोज, हमेशा)। उन्होंने देश को गंदगी और खुले में शौच से मुक्त कराने में निभाई गई परिवर्तनकारी भूमिका के लिए स्वच्छ भारत मिशन को भी बधाई दी।  
  • पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय में सचिव श्री परमेश्वरन अय्यर के अनुसार एसबीएम का आरंभ होने के बाद से 50 करोड़ से अधिक लोगों ने खुले में शौच करना बंद कर दिया है और 5.5 लाख से अधिक गांवों को पहले से ही खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) घोषित किया जा चुका है, राष्ट्रीय स्वच्छता कवरेज 2014 में 39% की तुलना में अब 98% से अधिक हो चुकी है। 

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *