कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग सूक अयोध्‍या दीपोत्‍सव की मुख्‍य अतिथि

                   Photo: DD News
  • उत्‍तरप्रदेश में अयोध्‍या में दिवाली के अवसरपर दीपोत्‍सव आयोजित हुआ। भगवान राम की नगरी में रामायण और उससे जुड़े चरित्रों को दर्शाने वाली 15 शोभा यात्राएं और झाकिंयां निकाली गयीं । शोभा यात्राएं साकेत महाविद्यालय से शुरू हुईं और रामकथा पार्क में सम्‍पन्‍न हुयी , जहां मुख्‍य अतिथि कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग सूक इनकी अगवानी की ।
  • शाम को पवित्र सरयू नदी के तट पर मिट्टी के तीन लाख से ज्‍यादा दीप प्रज्‍जवलित किये गए ।
  • बड़ी संख्‍या में दक्षिण कोरियाई लोग अपने आपको रानी सूरी रत्‍ना यानि रानी हो का वंशज मानते हैं जो लगभग दो हजार साल पहले अयोध्‍या से कोरिया गई थीं। दक्षिण कोरिया के किम्हाइ शहर में कराक वंश के लोग अपनी उत्पति उन्हीें से मानते हैं।
    किम्हाइ शहर एवं अयोध्या को सिस्टर सिटी के रूप में विकास कर रहा है। 
  • दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति की पत्‍नी किम जोंगसू अयोध्‍या में रानी सूरी रत्‍ना के स्‍मारक जाकर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी । वह रानी सूरी रत्‍ना के नए स्‍मारक की आधारशिला भी रखीं ।
  • इसी वर्ष जुलाई में भारत और दक्षिण कोरिया के बीचसूरी रत्‍ना स्‍मारक प्रोजेक्‍ट के विस्‍तार को लेकर समझौता हुआ था।
  • दक्षिण कोरियाई राष्‍ट्रपति की पत्‍नी की यह यात्रा अयोध्‍या और दक्षिण कोरिया के बीच सदियों पुराने संबंधों को पुर्नजीवित करने के साथ ही उत्‍तर प्रदेश में पर्यटन को भी बढ़ावा देगी।
  • फैजाबाद शहर अब अयोध्या: उत्तर प्रदेश में फैजाबाद शहर अब अयोध्या के नाम से जाना जाएगा। इससे पहले धरोहर शहर अयोध्या, फैजाबाद जिले का हिस्सा था।  अयोध्या में दीपोत्सव समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य और केन्द्र सरकार अयोध्या के विकास के लिए सभी प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री ने अयोध्या में भगवान श्री राम के नाम पर हवाई अड्डा और राजा दशरथ के नाम से मेडिकल कॉलेज के निर्माण की भी घोषणा की। अयोध्या में राज्य सरकार ने दीपोत्सव समारोह में सरयू नदी के तट पर कल तीन लाख से अधिक दीप जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया। 

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *