प्रधानमंत्री ई-विद्या योजना की घोषणा

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के तहत कोविड-19 से लड़ने के लिए घोषित किए गए प्रोत्साहन या राहत पैकेज पर 17 मई 2020 को आयोजित पांचवीं प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अपने आरंभिक संबोधन में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 12 मई 2020 को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में व्‍यक्‍त किए गए विजन का उल्लेख किया। इसी क्रम में उन्होंने पीएम ई-विद्या की भी घोषणा की.

प्रधानमंत्री ई-विद्या योजना (Pradhan Mantri e-Vidya plan): ‘पीएम ई-विद्या’, डिजिटल / ऑनलाइन शिक्षा तक बहु-माध्यम पहुंच के लिए एक कार्यक्रम है जिसे जल्द ही शुरू किया जाएगा। प्रधानमंत्री ई-विद्या योजना के अग्रलिखित घटक हैंः

  • पहली से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए टीडीएच के माध्यम से समर्पित एक-एक चैनल, जिसके तहत छात्रों को घर पर ही क्लास दी जाएगी और राज्यों को अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप कंटेंट विकास की अनुमति दी जाएगी (वन क्लास वन चैनल)।
  • राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में दीक्षाः सभी ग्रेड के लिए ई-कंटेंट एवं क्यूआर कोडेड पाठ्यपुस्तिकाएं (एक राष्ट्र, एक डिजिटल प्लेटफार्म)
  • रेडियो, कम्युनिटी रेडियो एवं पोस्टकास्ट
  • देश के 100 सर्वोच्च विश्वविद्यालयों द्वारा ऑनलाइन कोर्स का संचालन

उपर्युक्त के अलावा वित्त मंत्री ने शिक्षा के क्षेत्र में कई अन्य पहलों की भी घोषणा की।

‘मनोदर्पण‘ (Manodarpan)-मानसिक स्वास्थ्य और भावनात्मक कल्याण के सिलसिले में छात्रों, शिक्षकों और परिवारों का मनोवैज्ञानिक-सामाजिक समर्थन करने के लिए एक पहल है जो तुरंत शुरू की जाएगी।

स्कूल, शुरुआती बचपन और शिक्षकों के लिए नया राष्ट्रीय पाठ्यक्रम और शैक्षणिक ढांचा (New National Curriculum and Pedagogical framework) भी शुरू किया जाएगा।

साल 2025 तक प्रत्येक बच्चा कक्षा 5 में सीखने का स्तर और परिणाम प्राप्त सके यह सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय बुनियादी साक्षरता और गणना मिशन (National Foundational Literacy and Numeracy Mission) को दिसंबर 2020 तक शुरू किया जाएगा।

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *