‘अक्षय पात्र’ अखिल-महिला कला प्रदर्शनी का उद्घाटन

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के पावन अवसर पर संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के एक स्वायत्त संगठन, ललित कला अकादमी की रवीन्द्र भवन गैलरी में 8 मार्च, 2021 को ‘अक्षय पात्र’ नामक अखिल-महिला कला प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

  • यह प्रदर्शनी 20 मार्च तक चलेगी इसमें 12 से अधिक देशों के 250 से अधिक कलाकृतियों को प्रदर्शित किया जाएगा, जिन्हें पिछले तीन दिनों के दौरान गढ़ी स्टूडियो में तीन दिवसीय अखिल-महिला राष्ट्रीय कला शिविर में शामिल हुईं 29 प्रतिभाशाली महिला कलाकारों द्वारा बनाया गया है।
  • ‘अक्षय पात्र’ एक ऐसा अटूट पात्र है जो सभी को अपने परिवार और समाज के लिए एक प्रदाता के रूप में समकालीन महिला की भूमिका को दर्शाता है।
  • इन कलाकृतियों में उकेरे गए चित्र उनके कलात्मक योगदान के रूप में जीवन के सुख और दुख के माध्यम से, स्त्री की यात्रा को सफलतापूर्वक चित्रित करते हैं। हृदय को छू लेने वाली कलाकृतियों के माध्यम से ये रचनाकार शक्ति और निर्वासन के समीकरण, स्वीकृति और प्रतिवाद की व्यथा पर भी सवाल उठाते हैं और अपने कार्य में भावनात्मक परिदृश्य को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करते हैं।

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *