असम, एनडीआरएफ व जल जीवन मिशन की झांकी को सर्वश्रेष्‍ठ झांकी का पुरस्कार

जल शक्ति मंत्रालय की झांकी, जिसमें भारत सरकार की नई पहल ‘जल जीवन मिशन’ को सुंदरता से प्रदर्शित किया गया है, को एनडीआरएफ की झांकी के साथ मंत्रालयों और विभागों की झांकियों में संयुक्‍त रूप में सर्वश्रेष्‍ठ झांकी चुना गया।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने ‘जल जीवन मिशन’ की इस झांकी को सर्वश्रेष्‍ठ झांकी के रूप में पुरस्‍कृत किया।

इस झांकी में प्रधानमंत्री के ‘हर घर जल’ के विज़न को दर्शाया गया है । यह झांकी इस वर्ष की गणतंत्र दिवस परेड में आकर्षण का केंद्र रही जिसका विषय वर्ष 2024 तक प्रत्‍येक ग्रामीण परिवार को कार्यशील घरेलू नल कनेक्‍शन (एफएचटीसी) उपलब्‍ध कराना है।

‘जल जीवन मिशन’

पिछले वर्ष स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने भाषण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘जल जीवन मिशन’ प्रारंभ किए जाने की घोषणा की थी। इसके अन्तर्गत वर्ष 2024 तक प्रत्‍येक ग्रामीण परिवार को नियमित आधार पर, निर्धारित गुणवत्‍ता का तथा पर्याप्‍त मात्रा में पीने योग्‍य जल उपलब्‍ध कराना है। वर्तमान में, देश के लगभग 17.8 करोड़ ग्रामीण परिवारों में से केवल 3.3 करोड़ परिवारों के पास ही नल जल कनेक्‍शन की सुविधा है। अत: जेजेएम के अंतर्गत, वर्ष 2024 तक शेष लगभग 14.6 करोड़ परिवारों को घरेलू नल कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराया जाना है।

असम की झांकी राज्यों में परेड की सर्वश्रेष्ठ झांकी

असम की झांकी को पहला स्‍थान मिला, जिसमें राज्‍य की अनूठी शिल्‍पकला और संस्‍कृति को दर्शाया गया था। दूसरे स्‍थान पर ओडिशा और उत्‍तरप्रदेश की झांकियां रहीं। ओडिशा की झांकी में भगवान लिंगराज की रूकना रथ यात्रा प्रदर्शित की गई थी, जबकि उत्‍तरप्रदेश की झांकी में राज्‍य की सांस्‍कृतिक और धार्मिक विरासत को दर्शाया गया था।

राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल और जल शक्ति मिशन की झांकियों को मंत्रालयों और विभागों की झांकियों में श्रेष्‍ठ माना गया। केन्‍द्रीय लोक निर्माण विभाग को उसकी झांकी कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी के लिए विशेष पुरस्‍कार दिया गया।

CLICK HERE FOR UPSC CURRENT AFFAIRS BASED PRELIMS TEST SERIES

दैनिक करेंट अफेयर्स वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के लिए यहां क्लिक करें-सभी परीक्षाओं के लिए उपयोगी

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *