आरोग्य सेतु ऐप में ओपन एपीआई सेवा (Open API Service)

व्यवसायों और अर्थव्यवस्था को कामकाज शुरू करने में मदद करने के लिए केंद्र सरकार ने 22 अगस्त 2020 को आरोग्य सेतु ऐप में ओपन एपीआई सेवा (Open API Service) शुरू किया।

  • आरोग्य सेतु की ओपन एपीआई सेवा कोविड-19 संक्रमण के डर / जोखिम से निपटने और लोगों,व्यवसायों तथा अर्थव्यवस्था को सामान्य स्थिति में लौटने में मदद करती है।
  • आरोग्य सेतु की ओपन एपीआई सेवा का लाभ उन संगठनों और व्यावसायिक संस्थाओं द्वारा उठाया जा सकता है जो 50 से अधिक कर्मचारियों के साथ भारत में पंजीकृत हैं।
  • वे वास्तविक समय में आरोग्य सेतु आवेदन के बारे में पता लगाने और अपने कर्मचारियों या आरोग्य सेतु के अन्य उपयोगकर्ताओं, जिन्होंने संगठन के साथ अपनी स्वास्थ्य स्थिति साझा करने के लिए अपनी सहमति प्रदान की है, की सेहत की स्थिति प्राप्त करने के लिए ओपन एपीआई सेवा का उपयोग कर सकते हैं।
  • ओपन एपीआई केवल आरोग्य सेतु की स्थिति और आरोग्य सेतु उपयोगकर्ता का नाम (उपयोगकर्ता की सहमति से) प्रदान करेगा। एपीआई के माध्यम से कोई अन्य व्यक्तिगत डेटा प्रदान नहीं किया जाएगा।

आरोग्य सेतु 2 अप्रैल, 2020 को शुरू किया गया था। अरोग्या सेतु अब 15 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ दुनिया में सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वालों का पता लगाने वाले ऐप के रूप में उभरा है।

CLICK HERE FOR UPSC, BPSC, UPPCS, JPSC, MPPSC, RPSC, SSC, NDA, CDS ETC. CURRENT AFFAIRS MCQ

CLICK HERE FOR UPSC PRELIMS CURRENT AFFAIRS HINDI MCQ

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *