ऑनलाइन स्टोरेज मैनेजमेंट (OSM)

  • उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने अपनी प्रमुख एजेंसी, भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के साथ मिलकर देश में ऑनलाइन स्टोरेज मैनेजमेंट (Online Storage Management : OSM) शुरू करने के लिए एक रोडमैप विकसित किया है।
  • OSM में केंद्रीय पोर्टल के साथ राज्य पोर्टलों को एकीकृत करके केंद्रीय पूल के लिए देश में संग्रहित खाद्यान्न के लिए सूचना का एक ही स्रोत स्थापित करने की परिकल्पना की गई है।
  • OCM डीसीपी (विकेंद्रीकृत खरीद की योजना) राज्यों में भंडारण प्रबंधन अनुप्रयोगों का एक बुनियादी ढांचा विकसित करेगा, प्रत्येक न्यूनतम भंडारण विनिर्देशों (एमएसएस) का पालन करने में सक्षम होगा।
  • ये एमएसएस, जिन्हें संबंधित राज्यों और एफसीआई के साथ गहन और विस्तृत चर्चा के माध्यम से पहचाना गया है: -भंडारण क्षमता की गणना करने की क्षमता, भंडारण की बिंदु-वार स्टॉक स्थिति (फसल के सालाना स्टॉक का विवरण, ओबी की जानकारी, समस्याएं और सीबी), स्टैक-वार, ट्रक-वार लिंकेज (स्टॉक की स्थिति का स्टैक वार विवरण, ट्रक वार जानकारी), गुणवत्ता पैरामीटर (संक्रमण विवरण, उपचार विवरण)। इससे वितरण के लिए रूट में फेरबदल करने में भी मदद मिलेगी।

GS टाइम्स UPSC प्रीलिम्स करेंट अफेयर्स, पर्यावरण और टर्म्स आधारित दैनिक ऑनलाइन टेस्ट सीरीज के लिए यहाँ क्लिक करें  

यूपीपीसीएस, बीपीएससी, आरपीएससी, जेपीएससी, एमपीपीएससी पीटी परीक्षा के लिए दैनिक करंट अफेयर्स क्विज यहां क्लिक करें

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *