कार्गो पोत एमवी लाल बहादुर शास्त्री खाद्यान्न लेकर पटना से पांडु के लिए रवाना

केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग व आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने 5 फ़रवरी, 2022 को पटना से गुवाहाटी के लिए अंतर्देशीय जलमार्ग पोत एमवी लाल बहादुर शास्त्री को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

  • यह गुवाहाटी स्थित पांडु के लिए 200 मीट्रिक टन खाद्यान्न ले जा रहा है।
  • यह बांग्लादेश से होते हुए मार्च, 2022 की शुरुआत तक गंतव्य स्थल तक पहुंचेगा। यह पोत राष्ट्रीय जलमार्ग -1 (गंगा नदी) के भागलपुर, मनिहारी, साहिबगंज, फरक्का, ट्रिबेनी, कोलकाता, हल्दिया, हेमनगर से होते हुए यात्रा करेगा। इससे आगे यह इंडो बांग्लादेश प्रोटोकॉल (आईबीपी) के खुलना, नारायणगंज, सिराजगंज, चिलमारी और राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या -2 के धुबरी व जोगीघोपा होते हुए 2,350 किलोमीटर की दूरी तय करेगा।
  • इस पोत को अपनी यात्रा को पूरा करने में लगभग 25 दिन लगेंगे। प्रधानमंत्री की “एक्ट ईस्ट” नीति के अनुरूप पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय ने भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (IWAI) के तहत राष्ट्रीय जलमार्ग -1, इंडो-बांग्लादेश प्रोटोकॉल रूट और राष्ट्रीय जलमार्ग- 2 पर कई बुनियादी ढांचे से संबंधित परियोजनाओं की शुरुआत की है।
  • इन कदमों से जलमार्गों के माध्यम से उत्तर पूर्वी क्षेत्र (एनईआर) के साथ कनेक्टिविटी में सुधार होगा।
  • सरकार ने 2000 टन तक के भार वाले पोतों की सुरक्षित और सतत परिवहन के लिए एनडब्ल्यू-1 (नदी गंगा) की क्षमता में बढ़ोतरी के लिए लगभग 4600 करोड़ रुपये के निवेश के साथ महत्वाकांक्षी जल मार्ग विकास परियोजना (जेएमवीपी) शुरू की है।

GS टाइम्स UPSC प्रीलिम्स करेंट अफेयर्स, पर्यावरण और टर्म्स आधारित दैनिक ऑनलाइन टेस्ट सीरीज के लिए यहाँ क्लिक करें  

यूपीपीसीएस, बीपीएससी, आरपीएससी, जेपीएससी, एमपीपीएससी पीटी परीक्षा के लिए दैनिक करंट अफेयर्स क्विज यहां क्लिक करें

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *