जल के पुन: उपयोग से संबंधित उत्‍कृष्‍टता केंद्र का शुभारंभ

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) के महानिदेशक और द एनर्जी एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (टेरी) के महानिदेशक ने नई दिल्‍ली स्थित टेरी के मुख्‍यालय में एनएमसीजी-टेरी के उत्‍कृष्‍टता केंद्र का शुभारंभ किया।

  • एनएमसीजी और टेरी के बीच सहयोग के जरिए स्‍थापित होने वाला जल के पुन: उपयोग से संबंधित यह उत्‍कृष्‍टता केंद्र (Centre of Excellence (CoE) on Water Reuse) देश में अपने किस्‍म का पहला केंद्र है। यह केंद्र एनएमसीजी, टेरी, उद्योग जगत के साझेदारों और उद्योग जगत के प्रतिनिधि निकायों के बीच एक चतुष्‍पक्षीय गठबंधन है, जो गुरुग्राम में ग्‍वाल पहाड़ी स्थित टेरी परिसर में बनाया जाएगा।
  • यह अनुसंधान और नवाचार की रूपरेखा बनाने और उसे प्रोत्‍साहित करने के लिए गंगा ज्ञान केंद्र (जीकेसी) के उद्देश्‍यों की पूर्ति करेगा, जिनमें अनुसंधान के लिए ज्ञान संबंधी खामियों और नए विचारों की आवश्‍यकता की पहचान करना, लक्षित अनुसंधान में सहायता करना तथा सस्‍ती, किफायती और एकीकृत उपचार प्रौद्योगिकियों के लिए आवश्‍यक नवाचार को प्रोत्‍साहित और विकसित करना शामिल है, जो उपचार की वर्तमान खामियों को दूर करने, क्षमता में वृद्धि करने तथा पुन: उपयोग के लिए सुरक्षित उपचारित जल उपलब्‍ध कराने में समर्थ होंगी।
  • इस प्रकार यह उत्‍कृष्‍टता केंद्र जीकेसी के अंतर्गत परिकल्पित गतिविधियों के साथ मेल खाने की दृष्टि से भी अपने किस्‍म का पहला केंद्र होगा।

GS टाइम्स UPSC प्रीलिम्स करेंट अफेयर्स, पर्यावरण और टर्म्स आधारित दैनिक ऑनलाइन टेस्ट सीरीज के लिए यहाँ क्लिक करें  

यूपीपीसीएस, बीपीएससी, आरपीएससी, जेपीएससी, एमपीपीएससी पीटी परीक्षा के लिए दैनिक करंट अफेयर्स क्विज यहां क्लिक करें

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *