जियोमैग्नेटिक तूफान की वजह से SpaceX के 40 स्टारलिंक उपग्रह नष्ट हो रहे हैं

एलोन मस्क की कम्पनी SpaceX ने कहा है कि 3 फरवरी, 2022 को लॉन्च किए गए उसके 49 स्टारलिंक उपग्रहों में से 40 एक तीव्र भू-चुंबकीय तूफान (geomagnetic storm) के बाद नष्ट हो रहे हैं।

  • इसने आगे कहा कि ये उपग्रह 2,000-मजबूत स्टारलिंक समूह में शामिल होने के लिए पृथ्वी की निचली कक्षा में प्रवेश करने के बजाय पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करते समय जल रहे हैं। 49 स्टारलिंक उपग्रहों को 3 फरवरी को फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया था।
  • स्पेसएक्स ने यह भी कहा कि उपग्रह में वायुमंडलीय खिंचाव (atmospheric drag) से जुड़ी भी एक समस्या थी।

भू-चुंबकीय तूफान (geomagnetic storm)

  • भू-चुंबकीय या सौर तूफान पृथ्वी के मैग्नेटोस्फीयर (चुम्बकीयमंडल) का एक बड़ा व्यवधान है। मैग्नेटोस्फीयर हमारे ग्रह के चुंबकीय क्षेत्र द्वारा नियंत्रित पृथ्वी के आसपास का क्षेत्र है।
  • भू-चुंबकीय या सौर तूफान तब घटित होता है जब सौर पवन से पृथ्वी के आसपास के अंतरिक्ष वातावरण में ऊर्जा का एक बहुत ही कुशल आदान-प्रदान होता है।
  • पृथ्वी का मैग्नेटोस्फीयर हमारे चुंबकीय क्षेत्र द्वारा बनाया गया है और सूर्य द्वारा उत्सर्जित अधिकांश कणों से हमारी रक्षा करता है।

वायुमंडलीय ड्रैग (atmospheric drag)

  • वायुमंडलीय ड्रैग (atmospheric drag) वायुमंडल से बाहर निकलने वाली वस्तु को बाधित करता है क्योंकि यह कक्षीय वस्तुओं को वापस पृथ्वी की ओर खींचती है।

GS टाइम्स UPSC प्रीलिम्स करेंट अफेयर्स, पर्यावरण और टर्म्स आधारित दैनिक ऑनलाइन टेस्ट सीरीज के लिए यहाँ क्लिक करें  

यूपीपीसीएस, बीपीएससी, आरपीएससी, जेपीएससी, एमपीपीएससी पीटी परीक्षा के लिए दैनिक करंट अफेयर्स क्विज यहां क्लिक करें

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *