टेलीविजन रेटिंग की समीक्षा के लिए वेम्पति समिति

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 2014 में मंत्रालय द्वारा अधिसूचित “भारत में टेलीविजन रेटिंग एजेंसियों पर दिशानिर्देश” की समीक्षा के लिए एक समिति का गठन किया है।

  • प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेम्पति समिति के अध्यक्ष होंगे। कमेटी के सदस्य हैं आईआईटी कानपुर में गणित और सांख्यिकी विभाग में प्रोफेसर डॉ. शलभ, सी-डॉट के कार्यकारी निदेशक डॉ. राजकुमार उपाध्याय और सार्वजनिक नीति के लिए निर्णय केंद्र के प्रोफेसर पुलक घोष हैं।
  • भारत में टेलीविजन रेटिंग एजेंसियों पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय (एमआईबी) द्वारा जारी किए गए मौजूदा दिशानिर्देशों को एमआईबी और दूरसंचार नियामक प्राधिकरण की सिफारिशों के द्वारा टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट्स (टीआरपी) पर गठित संसदीय समिति समिति के विस्तृत विचार-विमर्श के बाद अधिसूचित किया गया है।
  • कुछ वर्षों के लिए दिशानिर्देशों के संचालन के आधार पर यह महसूस किया गया है कि विशेष रूप से भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई), तकनीकी प्रगति/निगरानी की हालिया सिफारिशों को ध्यान में रखते हुए दिशानिर्देशों पर नए सिरे से विचार करने की आवश्यकता है।
  • भारत में समय के साथ उभरे टेलीविजन रेटिंग प्रणाली के विभिन्न पहलुओं का अध्ययन करने के लिए एक समिति का गठन किया गया है। समिति मौजूदा प्रणाली का मूल्यांकन करने के अलावा ट्राई की सिफारिशों को समय-समय पर अधिसूचित करने, समग्र उद्योग परिदृश्य और हितधारकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए और मौजूदा दिशानिर्देशों में परिवर्तन, यदि कोई हो तो, इसके माध्यम से एक मजबूत, पारदर्शी और जवाबदेह रेटिंग प्रणाली के लिए सिफारिशें करेगी।

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *