तारापुर नरसंहार की स्मृति में बिहार में 15 फरवरी को “शहीद दिवस” ​​के रूप में मनाया जाएगा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की है कि 90 साल पहले बिहार के मुंगेर जिले के तारापुर शहर (अब अनुमंडल) में पुलिस द्वारा मारे गए 34 स्वतंत्रता सेनानियों की याद में 15 फरवरी को “शहीद दिवस” ​​के रूप में मनाया जाएगा।

  • मुख्यमंत्री ने कहा कि इन स्वतंत्रता सेनानियों को उनका हक कभी नहीं मिला, जबकि 1919 में ब्रिटिश पुलिस द्वारा अमृतसर के जलियांवाला बाग में किया गया नरसंहार के बाद तारापुर नरसंहार सबसे बड़ा नरसंहार था।

तारापुर नरसंहार

  • 15 फरवरी, 1932 को, युवा स्वतंत्रता सेनानियों के एक समूह ने तारापुर के थाना भवन में भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराने की योजना बनाई। पुलिस को योजना की जानकारी थी और मौके पर कई अधिकारी मौजूद थे।
  • दोपहर 2 बजे के करीब, जब पुलिस ने क्रूर लाठीचार्ज किया, गोपाल सिंह नामक व्यक्ति थाना भवन में झंडा फहराने में सफल रहा। 4,000 की भीड़ ने पुलिस पर पथराव किया, जिसमें नागरिक प्रशासन का एक अधिकारी घायल हो गया। पुलिस ने भीड़ पर अंधाधुंध फायरिंग कर जवाबी कार्रवाई की।
  • लगभग 75 राउंड फायरिंग के बाद, 34 शव मौके पर मिले थे, हालांकि इससे भी बड़ी संख्या में मौतों का दावा किया गया था। लेकिन मृतकों में से केवल 13 की ही पहचान हो सकी थी। ये थे: विश्वनाथ सिंह (छत्रहार), महिपाल सिंह (रामचुआ), शीतल चमार (असरगंज), सुकुल सोनार (तारापुर), सांता पासी (तारापुर), झोंटी झा (सतखरिया), सिंहेश्वर राजहंस (बिहमा)), बद्री मंडल (धनपुरा), बसंत धनुक (लौधिया), रामेश्वर मंडल (पदभड़ा), गैबी सिंह (महेशपुर), अशरफी मंडल (कास्तिकरी), और चंडी महतो (चोरगांव)। शेष 21 अज्ञात हैं।
  • 15 फरवरी 2022 को, मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि अज्ञात मृतकों की प्रतीक 21 अन्य मूर्तियों को जल्द ही तारापुर में स्थापित किया जाएगा, और अगले साल से एक राजकीय समारोह के साथ 15 फरवरी को शहीद दिवस मनाया जाएगा।

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *