‘द ग्रेट बैकयार्ड बर्ड काउंट’ आयोजन

द ग्रेट बैकयार्ड बर्ड काउंट (GBBC: Great Backyard Bird Count ) एक वैश्विक आयोजन है जिसमें बैकयार्ड बर्ड काउंट यानी अपने आस-पास पक्षियों की गणना शामिल है।

  • यह गतिविधि 18 से 21 फरवरी तक दुनिया भर में चार दिनों के लिए आयोजित की गयी। इसके माध्यम से अपलोड किए गए डेटा को संरक्षण के लिए उपयोग किया जाएगा।
  • भारत में इसका समन्वय ई-बर्ड इंडिया और बर्डकाउंट-इंडिया द्वारा किया गया। मैसूर में ग्रेट बैकयार्ड बर्ड काउंट (GBBC) का पहला दिन 18 फरवरी को शुरू हुआ था।
  • इस गणना से GNNC ने मैसूर की कुक्कराहल्ली झील की समृद्ध जैव विविधता और इसके संरक्षण की जरुरत पर बल दिया है। शहर के बीचोंबीच स्थित झील की सीमा में पक्षियों की 62 प्रजातियां पाई गईं और मैसूर में मॉर्निंग वॉक करने वालों के लिए यह पसंदीदा जगह बन गई है।
  • उल्लेखनीय है कि वर्ष 1998 में कॉर्नेल लैब ऑफ ऑर्निथोलॉजी और नेशनल ऑडबोन सोसाइटी (Cornell Lab of Ornithology and National Audubon Society) द्वारा शुरू किया गया, ग्रेट बैकयार्ड बर्ड काउंट (GBBC) जंगली पक्षियों पर डेटा एकत्र करने और निकट वास्तविक समय में परिणाम प्रदर्शित करने वाली पहली ऑनलाइन नागरिक-विज्ञान परियोजना (citizen-science project) थी।

GS टाइम्स UPSC प्रीलिम्स (PT) करेंट अफेयर्स, पर्यावरण और टर्म्स आधारित दैनिक ऑनलाइन टेस्ट के लिए यहाँ क्लिक करें  

यूपीपीसीएस, बीपीएससी, आरपीएससी, जेपीएससी, एमपीपीएससी पीटी परीक्षा के लिए दैनिक करंट अफेयर्स क्विज यहां क्लिक करें

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *