पहला विश्व सौर प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन (WSTS)

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance: ISA) द्वारा 8 सितंबर, 2020 को पहला विश्व सौर प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन (World Solar Technology Summit: WSTS) आयोजित किया गया ।

  • 149 देशों के 26000 से अधिक प्रतिभागियों ने इस वर्चुअल शिखर सम्‍मेलन में भाग लिया ।
  • इस सम्‍मेलन में सौर ऊर्जा में अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों की नवाचार स्थिति के बारे में प्रदर्शन और विचार-विमर्श के द्वारा सस्ती और टिकाऊ स्वच्छ हरित ऊर्जा के उत्‍पादन में तेजी लाने के बारे में प्रकाश डाला गया ।
  • आईएसए और फिक्की द्वारा आयोजित विश्व सौर प्रौद्योगिकी सम्मेलन (डब्‍ल्‍यूएसटीएस) का उद्देश्य प्रमुख हितधारकों- प्रमुख अकादमिक वैज्ञानिकों, प्रौद्योगिकी डिवेलपर्स, शोधकर्ताओं और अन्वेषकों को एक साथ लाना और सौर प्रौद्योगिकियों के बारे में ताजा जानकारियों, लागत के हिसाब से, प्रौद्योगिकी के हिसाब से, तकनीक हस्तांतरण, चुनौतियों और क्षेत्र की चिंताओं पर चर्चा करना है।
  • डब्‍ल्‍यूएसटीएस का मुख्य उद्देश्य सदस्य देशों को अत्याधुनिक और अगली पीढ़ी की सौर प्रौद्योगिकियों से परिचित कराना था । इसके साथ ही निर्णयकर्ताओं और हितधारकों के मिलने और अपनी प्राथमिकताओं और रणनीतिक एजेंडे पर चर्चा करने का अवसर भी प्रदान करना था जिससे सहयोग और बढ़ सके।
  • 2019 में लिथियम आयन बैटरी की क्रांतिकारी खोज के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. एम स्टैनली व्हीटिंगम (रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार विजेता संयुक्त रूप से जॉन बी गुडेनफ और अकीरा योशीनो के साथ) और सोलर इंपल्स फाउंडेशन, स्विट्जरलैंड के संस्थापक और अध्यक्ष बर्नार्ड पिककार्ड भी वर्चुअल रूप से समिट में शामिल हुए।

अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन

  • अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance) एक संधि आधारित अंतरराष्ट्रीय अंतर सरकारी संगठन है। सीओपी21 के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासचिव की उपस्थिति में आईएसए को भारत और फ्रांस द्वारा संयुक्त रूप से लॉन्च किया गया था।
  • पेरिस घोषणापत्र आईएसए को अपने सदस्य देशों के बीच सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने वाले गठबंधन के रूप में स्थापित करता है।
  • संगठन के प्रमुख उद्देश्यों में 2030 तक सौर ऊर्जा क्षेत्र में 1000 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश जुटाना और 1000 गीगावाट सौर क्षमता हासिल करना शामिल है।
  • 26 जून 2020 को आईएसए फ्रेमवर्क समझौते पर 86 देशों ने हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें से 68 देशों ने औपचारिक पुष्टि के लिए जरूरी प्रक्रिया भी पूरी कर ली है।
  • आईएसए का मुख्यालय भारत के हरियाणा राज्य के गुरुग्राम में है। इसके महानिदेशक श्री उपेंद्र त्रिपाठी हैं।

CLICK HERE FOR UPSC, BPSC, UPPCS, JPSC, MPPSC, RPSC, SSC, CDS, NDA CURRENT AFFAIRS MCQ

CLICK HERE FOR UPSC PRELIMS CURRENT AFFAIRS HINDI MCQ

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *