प्रेसीडेंट्स स्टैंडर्ड से सम्मानित होगा 22 किलर स्क्वाड्रन

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद 08 दिसंबर, 2021 को मुंबई के नेवल डॉकयार्ड में आयोजित होने वाली एक औपचारिक परेड में 22वें मिसाइल वेसल स्क्वाड्रन, जिसे किलर स्क्वाड्रन के रूप में भी जाना जाता है, को प्रेसीडेंट्स स्टैंडर्ड प्रदान करेंगे।

  • प्रेसीडेंट्स स्टैंडर्ड सर्वोच्च कमांडर द्वारा राष्ट्र को प्रदान की गई सेवा के सम्मान में एक सैन्य इकाई को दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है। 27 मई 1951 को भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद द्वारा भारतीय नौसेना को प्रेसीडेंट्स कलर से सम्मानित किया गया था। प्रेसीडेंट्स स्टैंडर्ड प्रेसीडेंट्स कलर के समान सम्मान है, जो अपेक्षाकृत छोटे सैन्य गठन या इकाई को प्रदान किया जाता है।
  • 22वीं मिसाइल वेसल स्क्वाड्रन की स्थापना औपचारिक रूप से अक्टूबर 1991 में मुंबई में टेन वीर क्लास और तीन प्रबल क्लास मिसाइल नौकाओं के साथ की गई थी।
  • हालांकि, ‘किलर्स’ की उत्पत्ति भारतीय नौसेना की ताकत को बढ़ाने के लिए तत्कालीन सोवियत संघ से ओएसए-1 क्लास मिसाइल बोट को शामिल करने के बाद वर्ष 1969 में हुई थी। इन मिसाइल नौकाओं को भारी लिफ्ट वाले मर्चेंट शिप पर भारत को ट्रांसपोर्ट किया गया और 1971 की शुरुआत में कोलकाता में कमीशन किया गया।

JOIN GS TIMES IAS PRELIMS CURRENT AFFAIRS, ENVIRONMENT AND TERMINOLOGY BASED DAILY ONLINE TEST SERIES: HINDI  

CLICK HERE DAILY CURRENT AFFAIRS QUIZ FOR UPPCS, BPSC, RPSC, JPSC, MPPSC PT EXAM 

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *