भारतीय गुणवत्‍ता परिषद का 11वां क्षेत्रीय गुणवत्‍ता सम्‍मेलन

भारतीय गुणवत्‍ता परिषद ( Quality Council of India: QCI) 20 दिसम्‍बर, 2019 को उत्‍तराखंड के उधम सिंह नगर जिले के रुद्रपुर में पीएचडी वाणिज्‍य एवं उद्योग मंडल (पीएचडीसीसीआई) के सहयोग से अपना 11वां क्षेत्रीय गुणवत्‍ता सम्‍मेलन ( Regional Quality Conclave: RQC ) आयोजित करने जा रही है। इस सम्‍मेलन का उद्घाटन उत्‍तराखंड के शहरी विकास मंत्री श्री मदन कौशिक करेंगे।

थीम

रुद्रपुर आरक्‍यूसी की थीम है ‘गुणवत्‍ता के साथ उन्‍नत विनिर्माण, नवाचार और प्रौद्योगिकी से जुड़े ठोस कदम ( Advance Manufacturing with Quality, Innovation & Technology Interventions )।’

सम्‍मेलन का उद्देश्‍य

इस सम्‍मेलन का उद्देश्‍य कारोबार में गुणवत्‍तापूर्ण संस्‍कृति की विशिष्‍ट अहमियत के बारे में जागरूकता पैदा करना, संगठनों के कार्य-प्रदर्शन में निरंतर सुधार लाने एवं अभिनव प्रगति करने के तौर-तरीकों पर विचार-विमर्श करना एवं त‍कनीकी क्षेत्र में उद्योग 4.0 और भावी रखरखाव के तौर-तरीकों जैसी उल्‍लेखनीय प्रगति को साझा करना है।

सम्‍मेलन के दौरान डिजिटल बदलाव के साथ विनिर्माण एवं आपूर्ति श्रृंखला (सप्‍लाई चेन) में मूल्‍यवर्द्धन करने, संगठन के गुणवत्‍ता की ओर अग्रसर होने के मानचित्रण और उद्योग 4.0 में नेतृत्‍व के लिए कौशल बढ़ाने और सतत नवाचार एवं गुणवत्‍तापूर्ण संस्‍कृति के लिए सहभागितापूर्ण रणनीतियों पर सत्र आयोजित किये जाएंगे।

गुणवत्‍तापूर्ण संस्‍कृति सृजित करने, उन्‍नत विनिर्माण, उद्योग 4.0 और नेतृत्‍व एवं सहभागितापूर्ण रणनीतियों के क्षेत्र के विशेषज्ञ इन चर्चाओं का नेतृत्‍व करने के लिए रुद्रपुर सम्‍मेलन में भाग लेंगे और इसके साथ ही भारत में 4.0 इंजीनियरिंग क्रांति सुनिश्चित करने के लिए भावी कदमों को उठाने की रूपरेखा पेश करेंगे।

भारतीय गुणवत्‍ता परिषद

  • भारत सरकार ने भारतीय गुणवत्‍ता परिषद ( Quality Council of India: QCI ) की स्‍थापना वर्ष 1997 में उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग के प्रशासनिक नियंत्रणाधीन एक स्‍वायत्‍त निकाय के तौर पर की थी।
  • इसकी स्‍थापना भारतीय उद्योग के साथ संयुक्‍त रूप से की गई थी।
  • इस संगठन की स्‍थापना अनुरूपता मूल्‍यांकन निकायों के लिए राष्‍ट्रीय प्रत्‍यायन ढांचे की स्‍थापना करने एवं उनके प्रचालन करने के अलावा शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य तथा गुणवत्‍ता संवर्धन के क्षेत्र में प्रत्‍यायन उपलब्‍ध कराने के लिए की गई थी।

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *