भारत अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का अध्यक्ष पुनर्निर्वाचित

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के तीसरे सम्मेलन में भारत और फ्रांस को 14 अक्टूबर 2020 दो साल के कार्यकाल के लिए अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance: ISA) के अध्यक्ष और सह-अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया है।

  • इस सम्मेलन में कोअलिशन फॉर सस्टेनेबल क्लाइमेट एक्शन (सीएससीए) के माध्यम से निजी एवं सार्वजनिक कॉर्पोरेट क्षेत्र के साथ आईएसए की भागीदारी को संस्थागत बनाने में आईएसए सचिवालय की पहल को भी मंजूरी दी गई। सम्मेलन के दौरान भारत के दस सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों में से प्रत्येक ने 10 लाख अमेरिकी डॉलर का चेक प्रस्तुत किया।

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance: ISA)

  • आईएसए भारत के प्रधानमंत्री और फ्रांस के राष्ट्रपति द्वारा 30 नवंबर 2015 को फ्रांस की राजधानी पेरिस में आयोजित सीओपी-21 के दौरान शुरू की गई पहल है।
  • आईएसए का उद्देश्य आईएसए सदस्य देशों में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख चुनौतियों का साथ मिलकर समाधान करना है।
  • इसका उद्देश्य वित्तीय लागत और प्रौद्योगिकी की लागत को कम करने के लिए आवश्यक संयुक्त प्रयास करना, बड़े पैमाने पर सौर ऊर्जा की तैनाती के लिए आवश्यक निवेश जुटाना और भविष्य की प्रौद्योगिकी के लिए रास्ता तैयार करना है।
  • आईएसए का दूसरा सम्मेलन का आयोजन30 अक्टूबर से 1 नवंबर 2019 तक भारत के नई दिल्ली में किया गया था। इस सम्मेलन में 78 देशों ने भाग लिया था।

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *