वन ओशन समिट: वर्ष 2030 तक कम से कम 80% सीबेड मानचित्रण का लक्ष्य

Image credit: Wikimedia commons

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 11 फरवरी को एक वीडियो संदेश के माध्यम से ‘वन ओशन समिट’ (One Ocean Summit) के उच्चस्तरीय सत्र को संबोधित किया।

  • इस शिखर सम्मेलन के उच्चस्तरीय सत्र को जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम, दक्षिण कोरिया, जापान, कनाडा सहित कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष व शासनाध्यक्ष संबोधित किया।
  • वन ओशन समिट का आयोजन फ्रांस द्वारा संयुक्त राष्ट्र और विश्व बैंक के सहयोग से फ्रांस के ब्रेस्ट में 9-11 फरवरी के दौरान किया गया।
  • एक स्वस्थ और सतत महासागर के संरक्षण और समर्थन की दिशा में ठोस कार्रवाई करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को जुटाने के उद्देश्य से शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था।
  • इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय समुदाय को स्वस्थ एवं समावेशी समुद्री इकोसिस्टम के संरक्षण और समर्थन की दिशा में ठोस कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना है।

2030 तक कम से कम 80% सीबेड का मानचित्रण

  • फ्रांसीसी शहर ब्रेस्ट में वन ओशन समिट के अवसर पर, यूनेस्को ने घोषणा की है कि 2030 तक कम से कम 80% सीबेड का मानचित्रण किया जाएगा, जबकि वर्तमान में केवल 20% महासागर का ही मानचित्रण किया गया है।
  • इस मानचित्रण का उद्देश्य समुद्र के भ्रंश (फाल्ट) का स्थान, महासागरीय धाराओं और ज्वार-भाटा की कार्यप्रणाली और तलछट की आवाजाही का अध्ययन करना है ।
  • एकत्र किए गए डेटा से आबादी की रक्षा करने में मदद मिलेगी क्योंकि ये डेटा हमें भूकंपीय और सूनामी जोखिमों का अनुमान लगाने की अनुमति देते हैं, प्राकृतिक स्थलों की पहचान करते हैं जिन्हें संरक्षित करने की आवश्यकता होती है और सतत दोहन के लिए मत्स्य संसाधन संसाधन देते हैं।

GS टाइम्स UPSC प्रीलिम्स करेंट अफेयर्स, पर्यावरण और टर्म्स आधारित दैनिक ऑनलाइन टेस्ट सीरीज के लिए यहाँ क्लिक करें  

यूपीपीसीएस, बीपीएससी, आरपीएससी, जेपीएससी, एमपीपीएससी पीटी परीक्षा के लिए दैनिक करंट अफेयर्स क्विज यहां क्लिक करें

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *