सरकार ने LIC के IPO के लिए ‘ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस’ (DRHP) जमा किया

केंद्र सरकार ने 13 फरवरी, 2022 को भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के IPO के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के साथ ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (Draft Red Herring Prospectus: DRHP) दायर किया।

  • DRHP ने एलआईसी के लिए लगभग 5.40 लाख करोड़ रुपये का इंडियन एंबेडेड वैल्यू (IEV: Indian Embedded Value) का आकलन किया है। इंडियन एंबेडेड वैल्यू (IEV) जीवन बीमा कंपनियों में भविष्य के नकदी प्रवाह का एक मापन है।

क्या होता है ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP)?

  • ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP), या ऑफर डॉक्यूमेंट, बुक बिल्डिंग मुद्दों के मामले में आईपीओ लाने वाली कंपनियों के लिए मर्चेंट बैंकरों द्वारा तैयार किया गया प्रारंभिक पंजीकरण दस्तावेज है।
  • DRHP दस्तावेज़ में कंपनी के व्यवसाय संचालन, प्रमोटरों, वित्तीय, उद्योग में इसकी स्थिति और सूचीबद्ध या गैर-सूचीबद्ध सहयोगी संगठनों के बारे में जानकारी शामिल होती है।
  • इसमें व्यवसाय की वर्तमान स्थिति के साथ-साथ इस कंपनी में निवेश से जुड़े किसी भी जोखिम का उल्लेख भी शामिल होने चाहिए।
  • DRHP दस्तावेज़ इस कारण को स्पष्ट करता है कि कंपनी जनता से पैसा क्यों जुटाना चाहती है, पैसे का उपयोग कैसे किया जाएगा और कंपनी में निवेश करने में किस प्रकार का जोखिम शामिल हैं।
  • इसमें या तो कीमत या पेशकश किए जा रहे शेयरों की संख्या या IPO की राशि का विवरण शामिल नहीं होता है। इसका मतलब यह है कि अगर कीमत का खुलासा नहीं किया जाता है, तो शेयरों की संख्या और ऊपरी और निचले मूल्य बैंड का खुलासा किया जाता है।

GS टाइम्स UPSC प्रीलिम्स करेंट अफेयर्स, पर्यावरण और टर्म्स आधारित दैनिक ऑनलाइन टेस्ट सीरीज के लिए यहाँ क्लिक करें  

यूपीपीसीएस, बीपीएससी, आरपीएससी, जेपीएससी, एमपीपीएससी पीटी परीक्षा के लिए दैनिक करंट अफेयर्स क्विज यहां क्लिक करें

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *