सुरक्षा कारणों से 54 चीनी मोबाइल ऐप्स प्रतिबंधित

फ़रवरी 2022 में भारत सरकार ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए 54 चीनी मोबाइल ऐप्स को प्रतिबंधित कर दिया। केंद्र सरकार ने जिन 54 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया है, उनमें Garena Free Fire, Tencent का Xriver और NetEase का Onmyoji Arena जैसे एप्लीकेशंस शामिल हैं।

  • इससे पहले भारत सरकार ने वर्ष में 2020 में लद्दाख बॉर्डर पर चीन के साथ तनाव बढ़ने और गलवान घाटी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद TikTok, SHAREit, UC Browser और WeChat समेत कई चीनी ऐप्स को प्रतिबंधित कर दिया था। भारत बीते दो वर्षों में लगभग 300 चीनी ऐप्स को प्रतिबंधित कर चुका है।
  • सरकार के मुताबिक प्रतिबंधित किए गए 54 चीनी ऐप ने कथित तौर पर उपयोगकर्ताओं की संवेदनशील जानकारियों का दुरुपयोग कर रहे थे और उसे शत्रु देश में स्थित सर्वरों को भेज रहे थे।
  • चीन ने कहा कि उसे उम्मीद है कि भारत चीनी कंपनियों सहित सभी विदेशी निवेशकों के साथ पारदर्शी, निष्पक्ष और गैर-भेदभावपूर्ण तरीके से व्यवहार करेगा।

सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 A

  • सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69A के तहत दी गई सूचना प्रौद्योगिकी (जनता द्वारा सूचना के उपयोग को अवरुद्ध करने की प्रक्रिया एवं सुरक्षा उपाय) नियम 2009 के संबंधित प्रावधानों के तहत दी गई शक्तियों का इस्‍तेमाल करते हुए और खतरों की उभरती प्रकृति को देखते हुए ऐप्स को ब्लॉक करने का निर्णय लिया है क्योंकि उपलब्ध जानकारी के मद्देनजर ये उन गतिविधियों में लगे हुए हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए नुकसानदेह हैं।

GS टाइम्स UPSC प्रीलिम्स (PT) करेंट अफेयर्स, पर्यावरण और टर्म्स आधारित दैनिक ऑनलाइन टेस्ट के लिए यहाँ क्लिक करें  

यूपीपीसीएस, बीपीएससी, आरपीएससी, जेपीएससी, एमपीपीएससी पीटी परीक्षा के लिए दैनिक करंट अफेयर्स क्विज यहां क्लिक करें

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *