भारत को जानो कार्यक्रम’ के 53वें संस्‍करण

  • ‘’भारत को जानो कार्यक्रम’’ के 53वें संस्‍करण के अंतर्गत 5 फरवरी, 2019 को 8 देशों के भारतीय मूल के युवाओं का एक समूह   नई दिल्‍ली में पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेन्‍द्र सिंह से मिला।
  • युवा प्रवासी भारतीयों के लिए भारत को जानो कार्यक्रम के 53वें संस्‍करण में 40 युवा (24 युवती और 16 युवा) फिजी, गुयाना, मॉरीशस, पुर्तगाल, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, सूरीनाम तथा त्रिनिदाद और टोबैगो के हैं। इस संस्‍करण के सहयोगी राज्‍य हैं महाराष्‍ट्र तथा दमन और दीव।
  • ‘’भारत को जानो’’ कार्यक्रम विदेश मंत्रालय आयोजित करता है इसका उद्देश्‍य 18-30 वर्ष की आयु समूह के प्रवासी युवा भारतीयों को देश के विकास और उपलब्धियों से अवगत कराना और उन्‍हें अपने पूर्वजों की धरती के निकट लाना है। यह कार्यक्रम भारतीय मूल के विद्यार्थियों तथा पेशेवर युवाओं को भारत भ्रमण, विचार, आकांक्षाओं और अनुभवों को  साझा करने तथा समकालीन भारत के साथ निकटता के लिए विशिष्‍ट मंच प्रदान करता है।
  • 8 देशों के प्रवासी युवा 23 जनवरी से 16 फरवरी तक भारत भ्रमण पर हैं युवा महाराष्‍ट्र, दमन और  दीव तथा आगरा गये। युवा अभी दिल्‍ली में हैं और ऐतिहासिक स्‍मारकों तथा सांस्‍कृतिक स्‍थलों को देखेंगे। े

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *