राष्‍ट्रपति कोविंद ने नेशनल ग्रासरूट इनोवेशन पुरस्‍कार प्रदान किये

  • राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने 15 मार्च, 2019 को गुजरात में गांधीनगर  के पास ग्राम भारती में  नवाचार और उद्यमिता उत्‍सव (Festival of Innovation and Entrepreneurship – FINE) का उद्घाटन किया।
  • उन्‍होंने 10वें द्विवार्षिक नेशनल ग्रासरूट इनोवेशन पुरस्‍कार भी प्रदान किये।  
  •   उत्‍तर प्रदेश के श्री प्रकाश सिंह रघुवंशी को फसलों की नई किस्‍मों का पता लगाने के लिए लाइफटाइम पुरस्‍कार दिया गया। 
    पशु चिकित्‍सा और पशु-पक्षियों में आंतों के संक्रमण की हर्बल चिकित्‍सा खोजने का प्रथम पुरस्‍कार तमिलनाडु के सेलम से पेरियासामी रामासामी को प्रदान किया गया।  
  •  फाइन नवाचार को मान्यता देने व सम्मानित करने का एक मंच है। यह इनोवेशन माहौल भी सृजित करता है। इस समारोह का आयोजन भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन ने किया।
  • इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि एक नवाचार विचार अपने आप में पर्याप्त नहीं है। यह सुनिश्चित करना महत्‍वपूर्ण है कि रचनात्‍मक विचार को हकीकत में परिपक्‍व होने, विस्‍तार होने और आपूर्ति के लिए आवश्‍यक समर्थन प्राप्‍त हो। नवाचार अपने आप में किसी नवाचार को क्रियाशील बनाने के लिए आवश्‍यक दो प्रमुख चालकों में से एक ही है। दूसरा प्रमुख चालक उद्यमशीलता है, जिसके लिए नवाचार को पूरक बनाने की जरूरत है ताकि उससे हमारे नागरिकों को लाभान्वित किया जा सके। हमें नवाचारों को उद्यमों में परिवर्तित करने के लिए एक पारिस्थिति तंत्र का निर्माण करने की जरूरत है। इसके लिए वित्तीय सहायता, परमर्श और नीति सहायत उपलब्‍ध करा कर उभरते हुए युवा उद्यमियों के लिए स्टार्ट-अप की सहायता की जरूरत है।

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *