ग्रेटर नोएडा में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुरातत्व संस्थान का उद्घाटन

  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने  9 मार्च, 2019 को उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुरात्‍त्‍व संस्‍थान का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर संस्थान परिसर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का भी अनावरण किया । इसके पश्चात वे परिसर में बनाये गये दीनदयाल उपाध्‍याय संग्रहालय भी देखने गए।  
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा उत्‍तर प्रदेश के जेवर में बनाया जा रहा है। इसके बन जाने से न केवल लोगों को सुविधा होगी बल्कि यह आर्थिक रूप से भी  उत्तर प्रदेश के लिए फायदेमंद होगा।
  • पंडित दीनदयाल उपाध्याया पुरातत्व संस्थान का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह संस्थान देश और विदेश के छात्रों के साथ ही अनुसंधानकर्ताओं को उत्साहवर्धक शैक्षणिक वातावरण और अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराएगा।
  • 289 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से बना यह अत्याधुनिक संस्थान करीब 25 एकड़ में फैला है और अत्याधुनिक प्रौद्योगिक सुविधाओं से युक्त है। इस संस्थान में 1000 लोगों के बैठने की क्षमता वाला एक सभागार, एक खुला थियेटर और एक पुरातत्व संग्रहालय भी है। यह पुरातत्व संस्थान संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संस्थान का एक अकादमिक विंग है जहां छात्रों को पुरातत्व के क्षेत्र में अध्ययन की संपूर्ण सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *