प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत उज्‍ज्वला उत्‍सव का आयोजन

  • तेल उद्योग ने 7 फरवरी, 2019 को  उज्‍ज्‍वला उत्‍सव मनाया। यह उत्‍सव प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना (पीएमयूवाई) को आपार रूप से सफल बनाने वाले सभी हितधारको-जिला नोडल अधिकारियों, नीति निर्माताओं, वितरकों और लाभार्थियों की भूमिका की सराहना के लिए मनाया गया।
  • इसका आयोजन पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तत्‍वाधान में पीएमयूवाई में अग्रिम मोर्चे के कर्मियों के शानदार योगदान को सम्‍मानित करने के लिए किया गया।
  • इस अवसर पर जाने-माने गायक  कैलाश खेर द्वारा संकलित और विकसित पीएमयूवाई गान – उज्‍ज्‍वला भारत उज्‍ज्‍वला – लांच किया गया। पीएमयूवाई गान एमेजॉन, एप्‍पल, हंगामा, विंग, गुगल प्‍ले तथा अन्‍य ऑनलाइन म्‍युजिक प्‍लेटफॉर्मों पर उपलब्‍ध है। इस गान का उद्देश्‍य उज्‍जवला संदेश को देश के घर-घर में पहुंचाना है।
  • तीन राज्‍यों जम्मू कश्मीर, छत्तीसगढ़ एवं असम में एलपीजी फैलाव की संख्‍या प्राप्‍त करने में तीन शीर्ष कार्य प्रदर्शन करने वालों को मान्‍यता दी गई है और संबंधित तेल विपणन कंपनी के प्रभारी अधिकारियों को केन्‍द्रीय पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस  मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा सम्‍मानित किये गये। ग्राम स्‍वराज अभियान तथा पूरे देश में 50,000 से अधिक गांवों में विस्‍तारित ग्राम स्‍वराज अभियान में सराहनीय कार्य के लिए शीर्ष 24 जिला नोडल अधिकारियों को भी सम्‍मानित किया गया।

प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना

  • देश में गरीब परिवारों को स्‍वच्‍छ रसोई ईंधन मुहैया कराने संबंधी प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के विजन को प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना (पीएमयूवाई) के क्रियान्‍वयन के जरिए साकार किया जा रहा है। सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (एसईसीसी) के आंकड़ों के जरिए चिन्हित बीपीएल परिवार की एक वयस्‍क महिला सदस्‍य को डिपॉजिट (जमानत राशि) मुक्त एलपीजी कनेक्शन दिया जाता है,जिसके लिए भारत सरकार की ओर से प्रति कनेक्‍शन 1600 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है। केंद्रीय बजट में 8000 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ तीन वर्षों की अवधि के दौरान बीपीएल परिवारों को 5 करोड़ एलपीजी कनेक्‍शन जारी करने की घोषणा 29 फरवरी, 2016 को की गई थी।  प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 1 मई, 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया से पीएमयूवाई का शुभारंभ किया था। 12800 करोड़ के बजटीय आवंटन द्वारा बाद में यह संख्या बढ़कर 8 करोड़ हो गई।
  • उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने 02-जनवरी-2019  शिवपार्क, खानपुर दिल्ली की श्रीमती जस्मिना खातून को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के तहत 6 करोड़ वां एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान किया था

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *