फिट इंडिया क्विज का शुभारंभ

केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर तथा केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने 1 सितम्बर 2021 को नई दिल्ली में फिट इंडिया क्विज का शुभारंभ किया, जो फिटनेस और खेल पर आधारित पहली क्विज प्रतियोगिता है।

  • राष्ट्रीय स्तर की इस क्विज प्रतियोगिता को आयोजित करने का उद्देश्य स्कूली बच्चों के बीच फिटनेस और खेल के बारे में जागरूकता पैदा करना, राष्ट्रीय मंच पर प्रतिस्पर्धा करने का मौका देना तथा अपने स्कूलों के लिए कुल तीन करोड़ रुपये से अधिक का नकद पुरस्कार जीतने का अवसर देना है।
  • आजादी के 75 वर्ष मनाने के लिए केंद्र सरकार की ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ पहल के हिस्से के रूप में फिट इंडिया क्विज का आयोजन किया जा रहा है.
  • क्विज प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए, स्कूलों को एक सितंबर से 30 सितंबर 2021 के बीच फिट इंडिया वेबसाइट के लिंक पर पंजीकरण करना होगा और अपने छात्रों को नामांकित करना होगा, जो अक्टूबर के अंत में क्विज प्रतियोगिता के प्रारंभिक दौर में भाग लेंगे।
  • प्रारंभिक दौर के विजेता, दिसंबर में राज्य स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेंगे। राज्य स्तर की प्रतियोगिता के विजेता, जनवरी-फरवरी 2022 में राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेंगे। क्विज प्रतियोगिता का अंतिम दौर खेल चैनल स्टार स्पोर्ट्स पर प्रसारित किया जाएगा।

Written by 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *